होली पर ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

होली पर त्वचा की देखभाल
0

Holi Skin Care Tips

होली रंगों का त्यौहार है। जिसे सभी बड़ी धूम धाम से मनाते हैं। पुरे सालभर में केवल एक यही त्यौहार होता है जब सभी लोग होली के रंग में सराबोर होते हैं। सभी अपने-अपने तरीके से होली एन्जॉय करते हैं। जहाँ बच्चे पानी और गुब्बारों से होली का मजा लेते हैं। वहीं बड़े, बूढ़े अबीर, गुलाल और प्राकृतिक रंगों से अपना पर्व एन्जॉय करते हैं।

होली का नाम सुनते ही रंग, गुंजियां, पानी, म्यूजिक और डांस ये पांचों चीजें दिमाग में घूमने लगती हैं। सारी टेंशन भुलाकर बस होली खेलने का मन करने लगता है। पूरी मौज मस्ती करने के बाद जो सबसे बड़ी समस्या सामने आती है वो है त्वचा और बालों में लगा रंग। बालों का रंग तो फिर भी शैम्पू से धुल जाता है, लेकिन त्वचा पर लगे कलर के धब्बे साफ़ ही नहीं होते। इसीलिए कई बार लोग होली खेलने से कतराने लगते हैं।

पर क्या आप जानते हैं की कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद होली खेलने के साथ-साथ त्वचा और बालों की भी केयर कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप बेझिझक होली खेल पाएंगे और होली का रंग त्वचा पर भी नहीं चढ़ेगा।

होली पर त्वचा का ख्याल कैसे रखें?

स्किन के लिए

होली के रंगों को त्वचा पर लगने से बचाने के लिए होली खेलने से 1 घंटे पहले त्वचा पर अच्छे से मॉइस्चराइजर लगा लें। उसके बाद जब आप घर से होली खेलने के लिए निकलें तो एक बार फिर से लोशन लगा लें। इससे स्किन पर मॉइश्चराइजर की परत बन जाएगी। जिससे होली के रंग सीधे त्वचा पर न लगकर मॉइश्चराइजर की परत पर लग जाएंगे और जब आप पानी से धोएं तो कलर अच्छी तरह निकल जाएगा।

हाथ-पैरों के लिए

अपने हाथ-पैरों को कलर से बचाने के लिए आप उनपर सरसों का तेल या नारियल तेल लगा सकती हैं। ये स्किन पर कलर नहीं लगने देता और कलर्स के कारण होने वाली स्किन ड्राइनेस से भी बचाता है। फेस पर सरसों के तेल का इस्तेमाल नहीं करें।

होठों के लिए

होंठो को रंगों से बचाने के लिए अच्छी तरह लिप बाम लगा लें। आप चाहे तो लिपस्टिक भी लगा सकती हैं। पर लिप बाम लगाएंगी तो बेहतर होगा। क्यूंकि लिप बाम में त्वचा को मॉइश्चराइज करने के गुण भी होते हैं। जो लिप्स को ड्राई होने से बचाते हैं।

नेल्स के लिए

होली खेलते समय नाखूनों पर कलर लग जाता है जिसे बाद में छुड़ाने में काफी समय लग जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप होली खेलने जाने से पहले नाखूनों पर नेल पेंट की दो कोट लगा लें। ताकि कलर नेल्स को हानि न पहुंचा सके। और जब होली खत्म हो जाए तो उस नेल पेंट हटा दें।

बालों के लिए

बालों को रंगों से बचाने के लिए होली से एक दिन पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें। इससे कलर बालों और स्कैल्प में नहीं लगेगा और जब आप बाल धोएंगी तो कलर पूरी तरह निकल जाएगा।

सनस्क्रीन लगाएं

होली हमेशा खुले एरिया में खेली जाती है और इस दौरान धूप बहुत ज्यादा होती है। जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे बचने के लिए आप फेस और हाथों पर सनस्क्रीन लोशन लगा लें। सनस्क्रीन वाटरप्रूफ लगाएं तो बेहतर होगा। यह स्किन पर लंबे समय तक टिका रहेगा और कलर के प्रभाव भी नहीं पड़ने देगा।

स्किन टोनर लगाएं

होली खेलने जाने से पहले स्किन पर टोनर जरूर लगा लें। टोनर स्किन पोर्स को बंद करता है जिससे रंग त्वचा के अंदर बहुत कम पहुँचता है और स्किन कलर से सुरक्षित रहती है।

ढके हुए कपडे पहनें

होली के रंगों के दुष्प्रभावों से बचने के लिए फुल स्लीव्स के कपडे पहनें ताकि कलर स्किन पर कम से कम लगे।

नेचुरल कलर यूज करें

इन सभी टिप्स के साथ-साथ आपको ये भी ध्यान रखना है की होली खेलने के लिए आप नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करें। ज्यादा डार्क और केमिकल वाले रंगों के इस्तेमाल से स्किन पर प्रभाव पड़ता है। बेहतर यही है की हलके और नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करें। इन्हे हटाना आसान होता है और ये त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं।

तो ये थे स्किन को होली के रंगों से बचाने की कुछ खास टिप्स। इन टिप्स की मदद से आप अपनी स्किन और बालों को रंगों के दुष्प्रभावों से बचा सकते हैं और बेझिझक होली एन्जॉय कर सकते हैं।