Take a fresh look at your lifestyle.

वीट का इस्तेमाल कैसे करें?

How to use Veet, वीट हेयर रिमूवल क्रीम का यूज कैसे करें, वीट क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें, वीट यूज करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, पहली बार वीट हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें, कैसे करें वीट का इस्तेमाल, वीट का इस्तेमाल कैसे करते हैं

0

How to Use Veet Hair removal Cream : शरीर के अनचाहे बाल निकालने के लिए आजकल बाज़ार में बहुत से तरीके उपलब्ध है जिनमे से हेयर रिमूवल क्रीम और वैक्सिंग को सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। वीट (veet) अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हेयर रिमूवल क्रीम और वैक्स स्ट्रिप्स का उत्पादन करने वाला ब्रांड है। जिसका वर्तमान में बहुत बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है।

हेयर रिमूवल क्रीम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो बालों को जड़ों को गला देते है और बाल आसानी से निकल जाते है। जबकि वैक्सिंग में बालों को जड़ समेत निकाल लिया जाता है। वैसे तो यह एक कॉस्मेटिक ब्रांड का लेकिन इसके दोनों प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु इसे इस्तेमाल करने से बहुत से जोखिम और नुकसान भी हैं। इसीलिए यहाँ हम आपको वीट का इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे है जिसकी मदद से सुरक्षित तरीके से अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

पहला तरीका : हेयर रिमूवल क्रीम

वीट हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें?

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम को सबसे बेहतर माना जाता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से मात्र 3 मिनट में बाल निकल जाते है। जबकि अन्य तरीकों में इससे ज्यादा समय लगता है। यहाँ हम आपको वीट हेयर रिमूवल क्रीम इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे है।

1. पैच टेस्ट :

किसी भी नयी चीज के इस्तेमाल से पूर्व उसका स्किन पर पैच टेस्ट कर लेना चाहिए। ताकि यह पता लगाया जा सके की कहीं स्किन पर वह नकारात्मक प्रभाव तो नहीं दे रही। इसके लिए त्वाचा के एक छोटे से हिस्से पर क्रीम की थोड़ी सी मात्रा लगायें। और 24 घंटे तक इंतजार करें और देखें की कहीं उस क्रीम से कोई एलर्जी तो नहीं हो रही।

ध्यान रखने योग्य बातें :
  • यदि आपकी स्किन में कोई डिसऑर्डर है और आप उसके लिए दवाएं ले रहे है तो क्रीम के इस्तेमाल से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। क्योंकि हो सकता है इस स्थिति में क्रीम स्किन पर रिएक्शन कर जाए।
  • अगर पैच टेस्ट के बाद स्किन में कोई जलन नहीं हो रही है तो आप क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है।
  • अगर पूरी डब्बी की क्रीम का रंग एक जैसा नहीं है या उसकी पैकिंग क्षतिग्रस्त है तो क्रीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें।
  • ध्यान रहें, क्रीम कभी भी किसी धातु या कपडे के संपर्क में ना आए। क्योंकि ऐसा होने से वह वस्तु खराब हो सकती है या कपडे का रंग उड़ सकता है। और अगर गलती से क्रीम के संपर्क में कोई चीज आ गयी है तो उसे तुरंत पानी से साफ़ कर दें।
  • वीट क्रीम को बच्चों की पहुँच से दूर रखें।

2. क्रीम का इस्तेमाल करें :

24 घंटे तक देखने के बाद थोड़ी सी क्रीम अपनी हथेली पर लें। क्रीम की मात्रा उतनी ही लें जितनी की उस स्थान के लिए पर्याप्त हो।

ध्यान रखने योग्य बात :
  • क्रीम को आँखों के संपर्क में आने से बचाएं। यदि गलत से आँख में क्रीम चली गयी है तो उसे तुरंत पानी से धोएं। अगर पानी से भी आराम न मिले तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

3. क्रीम को लगायें :

अप क्रीम को उस स्थान पर लगायें और उस क्रीम के साथ आने वाले स्पैचुला (spatula) की मदद से क्रीम को पुरे बालों पर ढक दें। ध्यान रहें क्रीम सभी बालों पर एकसमान लगनी चाहिए।

ध्यान रखने योग्य बातें :
  • क्रीम लगाते समय ध्यान रखे की उसे केवल त्वचा के ऊपर ही लगाएं। इसे रगड़कर रोमछिद्रों पर लगाने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस क्रीम का इस्तेमाल केवल पाँव, हाथ, अंडरआर्म और बिकिनी लाइन के लिए करें। चेहरे, छाती, सिर, और गुप्तांगों पर इसका इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से त्वचा में जलन और एलर्जी हो सकती है। यदि गलती से स्किन पर क्रीम लग जाए तो उसे अच्छे से साफ़ कर लें और डॉक्टर से परामर्श लें।
  • वीट क्रीम को तिल, घाव के निशान, जली हुई त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करें। इसके अलावा शरीर के जिस भाग पर क्रीम का इस्तेमाल पहले से ही किया जा चुका हो उस स्थान पर अगले 72 घंटों तक इस क्रीम का इस्तेमाल नहीं करें।
  • कटी हुई और सूजन वाली जगह पर क्रीम का इस्तेमाल नहीं करें।
  • गर्म पानी से नहाने के बाद भी क्रीम का इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि क्रीम में केमिकल होता है जिससे त्वचा पर जलन हो सकती है।

4. समय का ध्यान रखें :वीट का इस्तेमाल

त्वचा पर क्रीम लगाने के बाद समय का खास ध्यान रखें। क्योंकि अधिक देर तक क्रीम त्वचा पर लगे रहने से गंभीर जलन हो सकती है। इसके लिए क्रीम को केवल 3 मिनट तक ही रहने दें।

ध्यान रखने योग्य बात :
  • यदि क्रीम लगाने के कुछ समय बाद ही पीड़ा या जलन का अनुभव होने लगे तो तुरंत क्रीम को हटा दें और शरीर के उस हिस्से को बहुत सारे पानी से धोएं। अगर इसके बाद भी जलन से राहत न मिले तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इसके अलावा सेंसिटिव स्किन वाले भी इस क्रीम के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इसमें केमिकल होते है जो स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकते है।

5. क्रीम हटाएं :

क्रीम हटाने के लिए उसके साथ आने वाले स्पैचुला की मदद लें। इसके लिए क्रीम लगाने की विपरीत दिशा में स्पैचुला को यूज करें जिस तरह क्रीम लगाने के लिए किया था। अगर स्पैचुला से बाल नहीं निकल रहे है तो उसकी जगह मुलायम स्पंज या किसी साफ़ कपडे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। क्रीम को ज्यादा से ज्यादा केवल 6 मिनट तक ही (यदि जरूरत लगे तो) त्वचा पर लगा छोड़ सकते है। इससे अधिक देर तक रखना जलन का कारण बन सकता है।

6. त्वचा साफ़ करें :

उसके बाद त्वचा को हलके गर्म पानी से धोकर साफ कर लें। इसके लिए शावर लेना बेहतर रहेगा। वैसे आप स्पंज की मदद से भी क्रीम साफ़ कर सकते है।

7. टॉवल से पोंछे :

गर्म पानी से शावर लेने के बाद एक बार त्वचा के उस हिस्से को टॉवल से साफ़ करें। लेकिन यह बहुत धीरे-धीरे करें क्योंकि क्रीम के कारण अभी भी स्किन सेंसिटिव है।

ध्यान रखने योग्य बातें :
  • क्रीम के दोबारा इस्तेमाल के बीच कम से कम 72 घंटों का अंतराल रखें। इससे त्वचा में जलन नहीं होगी।
  • क्रीम के इस्तेमाल के बाद उस हिस्से पर अगले 24 घंटों तक किसी भी क्रीम, परफ्यूम आदि का इस्तेमाल नहीं करें और ना ही धूप में सेंके। ऐसा करने से त्वचा में समस्या हो सकती है।

अन्य ध्यान रखने योग्य बातें :

  • क्रीम का इस्तेमाल कभी भी कटी हुई और जली हुई त्वचा पर नहीं करना चाहिए। इससे अधिक जलन हो सकती है।
  • क्रीम इस्तेमाल करने से पहले ही यह सुनिश्चित कर लें की आपके पास पर्याप्त क्रीम है या नहीं।
  • वैसे आजकल वीट स्प्रे में भी उपलब्ध है जो सामान्य ट्यूब और बोतल की तुलना में बहुत आसान है।
  • क्रीम को हाथ में अधिक मात्रा में न लें। इससे अधिक वेस्टेज होगी।
  • एक बार इस्तेमाल के बाद क्रीम को फेंके नहीं। यदि बालों की मोटाई पतली है तो आप इसका दोबारा इस्तेमाल कर सकती है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.