Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों में रूखापन होने के कारण और इलाज

बालों में रूखापन होने के कारण, बालों के रूखेपन का इलाज, Dry hair problem

0

खूबसूरत दिखने के लिए केवल आपके चेहरे की ही ख़ूबसूरती मायने नहीं रखती है। बल्कि इसके लिए आपके बालों का भी आकर्षक होना जरुरी होता है। चमकदार, मुलायम, और रेशमी बाल आपकी पर्सनैल्टी को और भी बड़ा देते है। लेकिन किसी भी चीज को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए जरुरी है की आप उसकी अच्छे से देखभाल करे। लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते है तो इसके कारण आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे ही बालों की अच्छे से केयर न करने पर कई बार बालों के रूखेपन का सामना आपको करना पड़ सकता है।

बालों के रूखेपन के कारण सर में डैंड्रफ और खुजली आदि की भी परेशानी सामने आ सकती है। बालों के रूखे होने का सबसे बड़ा कारण होता है की आप उसे अच्छे से पोषण नहीं देते हैं, जिस तरह पौधे पर फूल लगने के लिए पानी जरुरी होता है, उसी तरह बालों के पोषण के लिए आयल से मसाज जरूर करनी चाहिए। इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिसकी वजह से बालों के रूखेपन की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की बालों के रूखेपन के क्या कारण होते है और इसका क्या इलाज है।

बालों के रूखेपन के कारण:-

  • नियमित बालों को धोने से बाल रूखे होने लगते है।
  • यदि आप अपने बालों में अच्छे से मसाज नहीं करते है, और हमेशा आपके बाल सूखे रहते है तो इसके कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • बालों को अधिक समय तक न धोने के कारण बालों में मिट्टी के कण होने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • बालों में अधिक केमिकल का इस्तेमाल करने पर भी यह समस्या हो सकती है।
  • इलेक्ट्रिकल उपकरणों का इस्तेमाल करने के कारण भी यह परेशानी हो सकती है।
  • हर समय बालों को खुला रखने से धूप के बुरे प्रभाव के कारण भी बाल रूखे होने लगते है।
  • गरम पानी से बालों को धोने के कारण भी बाल रूखे होने लगते हैं।
  • गीले बालों में कंघी करने के कारण भी बालों में रूखापन आने लगता है।

बालों के रूखेपन को दूर करने का इलाज:-

एलोवेरा का प्रयोग करें:-

एलोवेरा का प्रयोग न केवल आपको बालों से जुडी परेशानी को दूर करने के लिए बल्कि अपने चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए भी कर सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के पत्ते को तोड़ कर, उसके अंदर के भाग को अलग करके अच्छे से पीस कर, अपने बालों में जड़ से नीचे की और अच्छे से लगाएं। और एक घंटे बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें ऐसा कुछ दिनों तक हफ्ते में दो बार करे।

निम्बू का प्रयोग करें:-

निम्बू के रस का इस्तेमाल करने से भी आपको बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक निम्बू का रस निकालकर उसमे थोड़ा पानी मिलाएं, और उसके बाद तेल की तरह इसे अच्छे से अपने पूरे बालों में लगाएं। और एक घंटे बाद सर धो लें, हफ्ते में तीन बार इस उपाय को करे। आपको अपने बालों में इसका असर दिखने लगेगा।

बियर का प्रयोग करें:-

बियर भी आपके बालों को रेशमी बनाने में आपकी मदद करती है इसके लिए आप जब भी अपने बालों को धोएं। उसके बाद अपने बालों को नीचे लटकाकर आधा कप बियर में दो कप पानी मिलाकर उसे अच्छे से अपने बालों में डालें, और पांच मिनट तक रहने के बाद पानी से बालों को धो लें। इससे भी आपको अपने बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद मिलेगी। या आप मार्किट में मिलने वाले बियर शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकती है।

अंडे का इस्तेमाल करें:-

बालों की चमक और उन्हें प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाने में अंडा भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अपने बालों के अनुसार एक या दो अंडे लेकर उन्हें अच्छे से फैट लें, उसके बाद अच्छे से मास्क बनाकर इन्हे अपने पूरे बालों में लगाएं। और बालों को बांधकर शावर कैप से ढक लें। और आधे घंटे बाद बालों को धो लें इससे आपके बालों में उसी समय इसका असर दिखाई देगा हफ्ते में एक बार भी इस उपाय को करने पर आपके बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

मसाज करें:-

बालों को अच्छे से पोषण देने के लिए जरुरी है की आप अपने बालों में मसाज जरूर करें। इसे करने के लिए आप जिस दिन भी आपने सर धोना हो उससे एक रात पहले अच्छे से अपने बालों में तेल लगाएं। इससे आपके बालों को अच्छे से पोषण मिलेगा। और यदि आप नियमित ऐसा करते है तो इससे आपके बालों को अच्छे से पोषण मिलने के साथ प्राकृतिक रूप से चमकदार और मुलायम रहते है।

दही का प्रयोग करें:-

बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए दही भी एक आसान और अच्छा उपाय है। इसके लिए आप एक कटोरी दही में एक चुटकी फिटकरी का चूर्ण, और आधा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद अच्छे से शैम्पू की मदद से अच्छे से अपने बालों को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें आपके बालों का रूखापन दूर होने में आपको मदद मिलेगी।

शहद का इस्तेमाल करें:-

बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए शहद भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो कप गरम पानी में एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद गुनगुना रहने पर इसे अच्छे से अपने पूरे बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए बालों में ही छोड़ दे। और उसके बाद अपने बालों को धो लें, हफ्ते में दो बार इस उपाय को कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलता है।

बेसन और कच्चा दूध का प्रयोग करें:-

कच्चे दूध और बेसन का इस्तेमाल आपने अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए तो बहुत बार किया होगा। लेकिन आप इसका इस्तेमाल करके अपने बालों को भी सिल्की बना सकते है इसके लिए आप एक कटोरी कच्चे दूध में दो या तीन चम्मच बेसन मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने पूरे बालों में लगाएं, और आधे घंटे बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें। हफ्ते में दी बाद इस उपाय को करने से आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद मिलेगी।

बालों का रूखापन दूर करने के अन्य टिप्स:-

  • भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • बाहर जाते समय बालों को भी ढककर जाएँ।
  • बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल न करें।
  • नियमित सर धोने की बजाय दो या तीन दिन के अंतराल में बालों को धोएं।
  • गीले बालों में कंघी न करें।
  • ज्यादा इलेक्ट्रिकल उपकरणों का इस्तेमाल बालों पर न करें।
  • बालों को अधिक समय तक सूखे न रहने दें किसी भी अच्छे हेयर आयल का इस्तेमाल करके बालों की मसाज करें।
  • संतुलित आहार लेने से भी आपके बालों को पोषण मिलता है।
  • लस्सी से अपने बालों को धोएं इससे भी आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद मिलती है।
  • बालों के लिए अच्छे और हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें।

तो ऊपर दिए गए कारणों की वजह से आपको बालाओं के रूखेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आपको अपने बालों की अच्छे से केयर करनी चाहिए और बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पाना चाहिए। और अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहिए।

Leave a comment