Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

वैक्सिंग किस उम्र में करनी चाहिए?

0

Right Age For Waxing 

Waxing Tips, Right age for waxing, Perfect time for skin waxing, वैक्सिंग कराने की सही उम्र क्या है, जल्दी वैक्सिंग कराने के नुकसान, वैक्सिंग की सही उम्र 

आजकल के समय में क्या लड़कियां और क्या महिलाएं? सभी खुद को बेस्ट दिखाने के लिए तरह-तरह के तरीकों का इस्तेमाल करती है। इन्हीं में से एक है शरीर के अनचाहे बालों को हटाना। शरीर के अनचाहे और अतिरिक्त बाल हटाना आजकल एक आम बात बन गयी है। वैक्सिंग एक प्रक्रिया है जिसमे शरीर के किसी भी हिस्से के अनचाहे बालों को आसानी से हटाया जा सकता है। इससे अनचाहे बाल तो हट ही जाते है साथ साथ त्वचा भी मुलयाम और ग्लो हो जाती है।

परंतु हाल ही में किये गए एक सर्वेक्षण से पता चला है की आजकल 11-12 वर्ष की लड़कियां भी ब्यूटी सलून में जाकर वैक्सिंग करवा लेती है। लेकिन क्या आपको यह सही लगता है? इतनी छोटी उम्र में वैक्सिंग करना ठीक है? निश्चित रूप से नहीं, लेकिन कुछ लोग इसे इतना गंभीर होकर नहीं लेते। इसीलिए आज हम आपको इस विषय में विस्तार से बताने जा रहे है।

क्या आप भी कॉन्शियस हो रही है?waxing ki tips

किशोरावस्था के पहले एक दो साल और किशोरावस्था के दौरान लड़कियों में कई शारीरिक और मानसिक बदलाव होते है। और इन हार्मोनल बदलावों के दौरान अक्सर शरीर के बाल अधिक घने होते है और बढ़ने भी लगते है। जिसको लेकर लड़कियां काफी कॉन्शियस होने लगती है। विशेषकर जब उन्हें स्कूल में स्कर्ट पहननी हो। ऐसे में ये इनके साथ बहुत असुविधाजनक महसूस करती है।

अगर आपकी बेटी के दोस्त भी उसके चिढ़ा रहे है, तो वैक्सिंग कराने की बजाय उसको भावात्मक रूप से समझाएं की हरेक इंसान में कुछ न कुछ अच्छाइयां और बुराइयां होती है और जो किसी की बुराइयां देखकर हसंता है वह खुद सबसे बुरा होता है। अगर वह आपकी बात नहीं समझती है तो आप उसे skin fit socks पहनने की सलाह दे सकती है।

क्योंकि इतनी छोटी उम्र में वैक्सिंग कराना बिलकुल ठीक नहीं। यह उसकी स्किन को हार्श करने के साथ-साथ रैशेस का कारण भी बन सकती है।

वैक्सिंग में होने वाला पेन :-

सभी इस बात को अच्छी तरह जानती है की वैक्सिंग कितनी दर्दनाक होती है। क्योंकि इसके दौरान बालों को जड़ से उखाड़ा जाता है जिसमे काफी दर्द होता है। लेकिन अगर छोटी उम्र की लड़कियां वैक्सिंग करने लगती है तो निश्चित रूप से वे इस दर्द को सहन नहीं कर पाएंगी। हो सकता है यह उनकी स्किन पर भी नेगेटिव प्रभाव डाले।

इससे होने वाले नुकसान और फायदे :-

वैक्सिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे त्वचा के बालो को खींच कर निकाला जाता है। ऐसे में अगर लड़कियां छोटी उम्र से ही वैक्सिंग करवाना शुरू कर देती है तो उनकी नाजुक स्किन ढीली भी हो सकती है। इसीलिए एक्सपर्ट यही सलाह देते है की वैक्सिंग पूर्ण शारीरिक विकास के बाद ही करवानी चाहिए।

वैक्सिंग कराने की सही उम्र क्या है?

बाहर के देशों में बहुत से ब्यूटी पार्लर और सलून्स में 16 वर्ष से कम आयु की लडकियों को वैक्सिंग, थ्रेडिंग और अनचाहे बालों को हटाने की किसी भी प्रक्रिया को करने की अनुमति नहीं है। क्योंकि छोटी उम्र में वैक्सिंग कराने से बालों में तीव्र वृद्धि होने लगती है। और कई बार स्किन में गंभीर रैशेस और -ve रिएक्शन भी हो जाते है।

ऐसे में इसे करवाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपकी उम्र 15 से 16 वर्ष की है तो आपको वैक्सिंग की कोई आवश्यकता नहीं है। तो ऐसे में दोस्तों के कहने या दूसरों को देखकर वैक्सिंग करवाना ठीक नहीं।

क्योंकि यह केवल आपकी स्किन को हानि पहुंचाएगी। एक्सपर्ट भी इस उम्र में वैक्सिंग कराने की सलाह नहीं देते। वैसे तो वैक्सिंग कराने की सही उम्र 20 वर्ष के बाद ही होती है। लेकिन अगर आपकी लगता है की इसकी जरुरत है तो आप इसे पहले भी करा सकती है।

Leave a comment