Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

हेयर रिमूवल क्रीम के नुकसान

शरीर पर अनचाहे बालों का होना एक आम बात है लेकिन कई बार ये बाल हमारे लिए शर्मनाक सिद्ध हो जाते है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाना ही एक मात्र उपाय शेष रह जाता है। महिलायें हो या पुरुष सभी शरीर के अनचाहे बालों को हटाना चाहता है। इसीलिए अधिकतर महिलाएं इन्हे हटाने के लिए वैक्सिंग की मदद लेती है। लेकिन कई बार पार्लर जाने के लिए समय न होने के कारण उन्हें शॉर्टकट का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसका नाम है हेयर रिमूवल क्रीम।

-- Advertisement --

वैक्सिंग के बाद अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का ही बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है। पहले ऐसा नहीं था लेकिन वर्तमान बाजार में तरह-तरह के ब्रांड की भिन्न भिन्न खुशबु वाली हेयर रिमूवल क्रीम्स मौजूद है। जिनकी कीमतों में तो अंतर है ही साथ-साथ उनकी कॉलिटी में भी फर्क आप आसानी से देख सकती है। लेकिन क्या आप जानती है की हेयर रिमूव करने का ये आसान तरीका आपके लिए कितना घातक हो सकता है। शायद नहीं इसीलिये अधिकतर महिलाएं आज भी इस क्रीम का प्रयोग करती है।

क्या हेयर रिमूवल क्रीम अप्लाई करने के बाद उसकी गंध से आपको छींक आती है? क्या आपको उसके इस्तेमाल के बाद खुजली होती है? क्या क्रीम को लगाने के कुछ देर बाद आपको जलन भी महसूस होती है? अगर हां, तो समझ लें की सभी साइड इफेक्ट्स क्रीम्स में मौजूद केमिकल के कारण हो रहे है। विशेषकर सेंसिटिव स्किन के लिए, ये बहुत नुकसानदेह होती है।

अगर आप भी अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती है तो एक बार उनसे होने वाले इन नुकसानों के बारे में जान लें। और उसके बाद ही निर्णय लें की आपको इसका इस्तेमाल करना है या नहीं?

हेयर रिमूवल क्रीम से होने वाले नुकसान :-

1. लंबे समय तक असर नहीं :

अपने भी इसपर गौर किया होगा की हेयर रिमूवल क्रीम का असर दो से तीन दिन तक ही रहता है। ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करती है तो आपको हर 2 से 3 दिन में दोबारा रिमोविंग करनी पड़ेगी। वैसे देखा जाए तो ये भी कोई सस्ती नहीं आती इनकी कीमत भी अन्य तरीकों की तरह महंगी होती है।

2. गंध :

यूँ तो सभी ब्रांड ये दावा करते है की उनकी क्रीम्स को बनाने में गुलाब, चमेली के फूल, लेमन आदि की सुगंध का इस्तेमाल होता है लेकिन असल में ऐसा केवल कुछ के साथ ही होता है और जिनमे ये सुंगध होती है वो क्रीम्स काफी महंगी भी आती है। लेकिन अधिकतर क्रीम्स की गंध इतनी तेज़ और तीखी होती है की कई लोगों को तो उनसे छींके भी आने लगती है।

यह भी पढ़े : बिकनी वैक्स करने के फायदे!

3. रैशेस :

बहुत सी महिलाओं की यही शिकायत होती है की हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल के बाद उन्हें रैशेस आ जाते है फिर चाहे उसका इस्तेमाल शरीर के किसी भी हिस्से पर क्यों न किया गया हो? दरअसल जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन पर ये क्रीम सूट नहीं करती जिसके कारण रैशेस हो जाते है। लेकिन कई बार इनमे दर्द भी होता है। जिसका सीधा अर्थ यही है की ये क्रीम आपकी स्किन को गवारा नहीं है।

4. स्किन की डार्कनेस :

अधिकतर मामलों में देखा गया है की शरीर के जिस हिस्से पर हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। उस हिस्से की स्किन डार्क हो जाती है। जो देखने में तो भद्दा लगता ही है साथ साथ आपकी पर्सनालिटी को भी खराब करता है। जानकारी के लिए बता दें, ऐसा इसके निर्माण में प्रयोग होने वाले केमिकल के कारण होता है। जिससे स्किन डार्क हो जाती है।

5. ग्रोथ :

हेयर रिमूवर क्रीम के 2-3 दिन बाद ही दोबारा बाल आना शुरू हो जाते ही। जिसका कारण होता है इसमें मौजूद केमिकल। जो स्किन के पोर्स खोलकर बालों को ग्रोथ बढ़ाने का काम करते है। इसलिए जब आप इसका इस्तेमाल करती है तो बाल पहले से अधिक तेजी से ग्रोथ करते है। अस्त ही उनकी वॉल्यूम में भी फर्क होता है।

6. बीमारियां :

इसके अलावा अगर क्रीम में किसी ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया गया हो जो स्किन के लिए अच्छा नहीं है तो एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा इन क्रीम्स के निरंतर प्रयोग में स्किन डिजीज यानी त्वचा संबंधी बीमारियां भी हो सकती है।

हेयर रिमूवल क्रीम के इतने नुकसान जानने के बाद तो आप भी समझ गयी होंगी की इसके इस्तेमाल से आपकी समस्या हल नहीं होती अपितु और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए उन चीजों के इस्तेमाल से दूर रहे जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है।

इसे पढ़े : अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के विभिन्न तरीके

Leave a comment