कुत्ता काटने पर क्या करना चाहिए जानिए

यदि आप गली जा रहे हैं तो आपको बहुत से आवारा कुत्ते दिखाई देंगे, या फिर कुछ लोगो का तो पसंदीदा पालतू जानवर ही कुत्ता होता है और वो उन्हें अपने परिवार के सदस्य की तरह उन्हें अपने घर में रखते हैँ। घर के पालतू कुत्ते को छोड़कर गली के कुत्तों से सभी दूर रहते हैं। लेकिन यदि कभी आपको अचानक से कोई कुत्ता आकर काट ले। तो ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि आपको धैर्य रखकर इस समस्या से निजात कैसे पाया जाये यह सोचना है। ऐसे में किसी भी इलाज को करने से पहले आपको अपने घाव को अच्छे से धोना है और घाव के थोड़ा ऊपर के हिस्से को अच्छे से बाँध देना है।

ताकि पूरी बॉडी में इसका असर न फैले। क्योंकि कुत्ते के काटने के बाद कोई लापरवाही की जाए या उसका इलाज न किया जाये तो इससे रेबीज़ नामक बिमारी के होने का खतरा रहता है, जिससे व्यक्ति के पागल होने या जान पर बन आने का खतरा होता है। तो आइये अब हम आपको कुछ ऐसे उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कुत्ते के काटने के बाद तुरंत कर लेने चाहिए। ताकि घाव को ठीक होने के साथ कुत्ते के काटने पर होने वाली बिमारी से बचे रहने में मदद मिल सके।

सबसे पहले जाये डॉक्टर के पास

कुत्ते के काटने पर सबसे पहले आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए,और कुत्ते के काटने पर बचाव के लिए जो इंजेक्शन लगवाया जाता है वो लगवाना चाहिए। लेकिन यदि आपके आस पास कोई डॉक्टर नहीं है। तो आपको कुछ घरेलू तरीको का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि ऐसे बहुत से घरेलू तरीके हैं जिन्हे ट्राई करने से कुत्ते के काटने पर होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

डेटॉल से धोएं

कुत्ते के काटने के बाद तुरंत घाव वाली जगह को चलते पानी के नीचे रखना चाहिए और घाव को अच्छे से धोना चाहिए उसके बाद उसे सूखे कपडे से घाव को साफ़ करके डेटॉल से धोना चाहिए। डेटॉल नहीं है तो अल्कोहल, नमक आदि से साफ़ करना चाहिए और फिर पट्टी बाँध लेनी चाहिए। इससे बॉडी में जहर या किसी तरह का इन्फेक्शन यही फैलता है।

काली मिर्च और जीरा

बारह पंद्रह काली मिर्च के दाने व् डेढ़ दो चम्मच जीरा लेकर उसमे थोड़ा पानी मिलाएं और अच्छे से पीसकर एक लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को कुत्ते ने जहां काटा है वहां लगाए। और इस लेप को लगातार जब तक लगाते रहें जब तक घाव ठीक न हो जाये।

सरसों का तेल और लाल मिर्च

थोड़ा सा सरसों का तेल लें और उसमे थोड़ी सी लाल मिर्च मिलाएं। अब इस लेप को कुत्ते ने काटा है वहां लगाए, हो सकता है की आपको दर्द हो। लेकिन इस उपाय को करने से जहर बॉडी में नहीं फैलता और आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद

शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण किसी भी तरह की एलर्जी से आपको निजात दिलाने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप थोड़ा सा प्याज का रस और थोड़ा सा शहद मिला लें। उसके बाद इस पेस्ट को कुत्ते ने जहां काटा है वहां लगाएं सारा जहर खत्म हो जाएगा और घाव जब तक ठीक न हो जाये ऐसा रोजाना करें।

अख़रोट प्याज़ व् थोड़ा नमक

थोड़ा सा प्याज का रस, थोड़ी सी अखरोट की गिरी को बराबर मात्रा में पीस ले और उसके बाद उसमे थोड़ा नमक मिला लें। और फिर इस मिश्रण को थोड़े शहद में मिलाकर कुत्ते के काटे स्थान पर लेप करके पट्टी कर लें। एैसा करने से शरीर पर कुत्ते के काटने पर जहर का प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है।

घर के पालतू कुत्ते से जुडी इन बातों का ध्यान रखें

कुछ लोग घर में कुत्ते को पालते है और उन्हें बिलकुल अपने परिवार के सदस्य की तरह रखते हैं। लेकिन जब उनके दांत निकल रहे होते हैं तो वो हर चीज को मुँह में लेते हैं उन्हें काटने की कोशिश करते हैं साथ ही प्यार से भी वो कई बार आपका हाथ मुँह में लेते है। ऐसे में आपको पूरी सावधानी से काम लेना चाहिए। और अपने पालतू जानवर का टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए। ताकि आपको कोई भी परेशानी न हो।

तो यह हैं कुछ खास तरीके जो कुत्ते के काटने पर होने वाली समस्या से आपको बचाने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें की घरेलू इलाज करवाने के बाद भी इंजेक्शन जरूर लगवाएं। ताकि आपको किसी तरह की बिमारी संक्रमण आदि की समस्या बाद में भी न हो।