योनि में इन्फेक्शन और खुजली के कारण और इलाज

योनि में इन्फेक्शन और खुजली के कारण, योनि में इन्फेक्शन और खुजली के इलाज

0

वैसे तो बॉडी के किसी भी हिस्से में इन्फेक्शन और खुजली की समस्या हो तो यह बहुत बड़ी परेशानी होती है। लेकिन जब यह समस्या प्राइवेट पार्ट में होती है तो यह बहुत बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है। इसके कारण महिलाओ को चलने फिरने, उठने बैठने और काम करने में भी परेशानी होती है। ज्यादातर महिलाओ को यह समस्या हो तो वो इस बारे में शर्मिंदगी के कारण खुलकर बात नहीं करती है, जो की गलत होता है। यदि ऐसी परेशानी हो तो आपको इसका जल्द से जल्द समाधान करना चाहिए।

जबकि यदि महिला को यह परेशानी हो तो इसका इलाज जल्द से जल्द करना चाहिए ताकि इसके कारण और कोई परेशानी न हो। और आपको डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए। योनि में होने वाली इन्फेक्शन और खुजली की समस्या के बहुत से कारण होते है, जैसे की महिला का अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान न रखना, इन्फेक्शन होने के कारण, आदि। तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते है की प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन और खुजली के क्या कारण होते है, और इसका इलाज क्या है।

योनि में इन्फेक्शन और खुजली के कारण:-

  • अपने प्राइवेट पार्ट की यदि आप साफ सफाई नहीं रखते है तो वहां बैड बैक्टेरिया इक्कठा होने लगता है जिसके कारण आपको इन्फेक्शन और खुजली की समस्या हो सकती है।
  • यूरिन में इन्फेक्शन होने के कारण भी आपको ये परेशानी हो सकती है।
  • रोगी पुरुष के साथ सम्बन्ध बनाने से भी यह समस्या होती है।
  • रेजर या क्रीम के इस्तेमाल से हुई एलर्जी के कारण भी आपको इन्फेक्शन और खुजली हो सकती है।
  • गंदे कपडे पहनने के कारण या ज्यादा टाइट कपडे पहनने से भी योनि में इन्फेक्शन और खुजली हो सकती है।
  • मेनोपॉज़ होने पर भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
इन्हें भी पढ़ें  क्यूँ होते हैं असमय बाल सफ़ेद? जानें वजह और उपचार! 

योनि में होने वाले इन्फेक्शन और खुजली से बचने के टिप्स:-

बोरिक एसिड का उपयोग करें:-

बोरिक एसिड में मौजूद एंटीफंगल गुण योनि में होने वाली खुजली और इन्फेक्शन की समस्या से बचाने में आपकी मदद करते है। इसके लिए आप दो कप पानी गर्म करें, उसके बाद इसमें एक चम्मच बोरिक एसिड मिलाएं। उसके बाद इसे अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। और थोड़ी देर बड़ा नहा लें, कुछ दिन नियमित इस उपाय को करने से आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

नियमित जब तक आपको आराम न आ जाए, दो कप गुनगुने पानी में तीन बड़े चम्मच सेब के सिरके के मिलाएं। और उससे अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छे से साफ़ करें, इसके अलावा एक कप गरम पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर दिन मे दोबार पीएं ऐसा करने से भी आपको योनि में होने वाली खुजली व इन्फेक्शन की समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है।

दही का इस्तेमाल करें:-

दही का सेवन करने के साथ दही का इस्तेमाल अपनी योनि पर लगाकर भी करें। ऐसा करने से बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। साथ ही ठंडक का अहसास भी होता है नियमित इस उपाय को करने से आपको जल्दी ही योनि में होने वाली खुजली व् इन्फेक्शन की समस्या से राहत मिलती है।

एलोवेरा का प्रयोग करें:-

नियमित दिन में दो बार एलोवेरा जैल को अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी की मदद से साफ़ कर लें। इससे आपको फायदा मिलता है। साथ ही यदि आप रोज दो चम्मच एलोवेरा जैल को एक कप संतरे के रस या पानी मिलाकर पीते हैं तो भी आपको बहुत फायदा मिलता है और प्राइवेट पार्ट से जुडी परेशानी को खत्म करने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें  आपकी आंखे बहुत कुछ कहती है!

टी बैग का इस्तेमाल करें:-

चाय में मौजूद एंटीबायोटिक गुण आपको योनि में होने वाली खुजली व् इन्फेक्शन से राहत दिलाने में मदद करते है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक टी बैग को दस से पंद्रह मिनट के लिए गरम पानी में भिगोए, और उसके बाद इसे निकाल कर ठंडा कर लें, और फिर इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। और इसके बाद इसे अपने प्राइवेट पार्ट में रखें, ऐसा दिन में दो से तीन बार करने पर आपको फायदा मिलता है।

नीम का इस्तेमाल करें:-

नीम के कुछ पत्ते लें, और पैन में बिना कुछ डाले ब्राउन होने तक इसे रखें। उसके बाद जब यह ब्राउन हो जाए तो उसके बाद इन्हे मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और प्रभावित एरिया में लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें, ऐसा दिन में दो बार कुछ दिनों तक करने से आराम महसूस होगा।

लहसुन का इस्तेमाल करें:-

लहसुन की तीन चार कलियां लेकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसे अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाएं, और कम से कम बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। और उसके बाद हलके गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर दें, ऐसा करने से योनि में होने वाले इन्फेक्शन और खुजली की समस्या से आपको राहत मिलती है। आप चाहे तो सुबह एक दो कलियाँ खा भी सकते है इससे भी आपको आराम मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें  शादीशुदा औरतें मंगलसूत्र क्यों पहनती है?

टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें:-

टी ट्री आयल की तीन से चार बूंदे, और तीन कप सफ़ेद सिरका दो गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और इससे अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें। उसके बाद आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें, और बाद में साफ़ पानी से धो दें, हर दूसरे दिन इस उपाय को करने से आपको प्राइवेट पार्ट से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

योनि में इन्फेक्शन और खुजली से बचने के अन्य उपाय:-

  • प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें।
  • गंदे अंडर वियर न पहने, साफ़ और स्वच्छ होने के साथ ज्यादा टाइट भी न पहने।
  • प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा सुगन्धित चीजों का इस्तेमाल न करें।
  • नारियल के तेल को प्राइवेट पार्ट के लिए इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।
  • सम्बन्ध बनाते समय सुरक्षा का इस्तेमाल जरूर करें।
  • दो चम्मच मेथी के बीज रात भर पानी में भिगोकर रखें, और सुबह छानकर इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है।
  • एक गिलास गरम दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीने से भी आपको आराम मिलता है।

तो ऊपर दिए गए कारणों की वजह से आपको योनि में इन्फेक्शन और खुजली की समस्या होती है। और आप दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान भी कर सकते है। लेकिन यदि यह परेशानी आपको बार बार होती है तो इसके बारे में एक बार आपको अपने डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए।

[Total: 0    Average: 0/5]