गर्मियों में सुबह का नाश्ता गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्मियों में सुबह का नाश्ता गर्भवती महिलाओं के लिए
0

प्रेगनेंसी में सुबह का नाश्ता

नाश्ता दिन का पहला आहार होता है, और ऐसा माना जाता है की दिन का पहला आहार यदि सही मात्रा में और पोषक तत्वों से भरपूर लिया जाता है। तो इससे पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है। और यह केवल गर्भवती महिला को ही फिट रखने के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसीलिए विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आहार को दिन के पहले आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है। खासकर गर्मियों में नाश्ते में गर्भवती महिला को ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जो न केवल पचाने में आसान हो, बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर भी हो।

गर्मियों में सुबह का नाश्ता में गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए

प्रेग्नेंट महिला को गर्मियों में सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए, जो गर्भवती महिला के साथ भ्रूण के लिए भी फायदेमंद हो आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

फल

गर्मी के मौसम में सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल जरूर करना चाहिए। क्योंकि न केवल यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि यह गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में भी मदद करते हैं। साथ ही यह सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है। तरबूज, संतरा, आदि फलों का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है।

डेरी प्रोडक्ट्स

दूध व् दूध से बनी चीजों को भी गर्मियों में गर्भवती महिला को अपने नाश्ते में शामिल करना चाहिए। क्योंकि इनमे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 12 आदि की मात्रा प्रचुर होती है। जो गर्भ में शिशु के विकास और गर्भवती महिला को फिट रखने के लिए बहुत जरुरी होता है, ऐसे में महिला नाश्ते में दूध, दही, पनीर आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए।

तरल पदार्थ

जूस, दूध, नारियल पानी, निम्बू पानी आदि का सेवन भी नाश्ते में जरूर करना चाहिए। क्योंकि गर्मियों में बॉडी में पानी की मात्रा का भरपूर होना भी जरूर होता है। और सुबह नाश्ते में लिया गया आहार पूरे दिन के लिए एनर्जी का काम करता है इसीलिए गर्भवती महिला को तरल पदार्थो का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

साबुत अनाज

प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर साबुत अनाज का सेवन भी गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए। ब्राउन राइस को भी गर्मियों के नाश्ते में शामिल किया जा सकता है क्योंकि यह गर्मियों में फायदेमंद होने के साथ इसमें मैग्नीशियम, फाइबर जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा दालों, दलिया, गेहूं से बने नाश्ते का सेवन भी गर्भवती महिला भरपूर मात्रा में कर सकती है।

तो यह हैं कुछ आहार जिन्हे गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला को अपने नाश्ते में जरूर खाना चाहिए। गर्मी में यह आहार आसानी से पचाने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। इसके अलावा नाश्ते में कैफीन, ज्यादा मसालेदार भोजन, सी फ़ूड, ज्यादा मीठा, कच्चे अंडे, बासी भोजन, बिना ढके आहार आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनके कारण महिला को पेट सम्बन्धी समस्या या अन्य किसी शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।