गोरा बच्चा पैदा हो इसके लिए यह खाएं

गोरा बच्चा पैदा हो इसके लिए यह खाएं

गर्भ में शिशु

हर गर्भवती महिला चाहती है की उसके गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास हो, उनका शिशु तंदरुस्त, हष्ट पुष्ट, तेज दिमाग वाला, सूंदर, गोरे रंग वाला हो। जहां तक कहा जाता है की शिशु की शक्ल और रूप उसके माता पिता पर ही जाता है। लेकिन फिर भी प्रेगनेंसी के दौरान पुराने जमाने से ही गर्भवती महिला को घर के बड़े सलाह देते रहते थे की प्रेग्नेंट महिला को क्या करना चाहिए और क्या नहीं। जैसे की खाने को लेकर गर्भवती महिला को कौन सी चीजें खानी चाहिए जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है, और कौन सी चीजें शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। वैसे ही शिशु की रंगत में निखार लाने के लिए भी कुछ आहार के बारे में बताया गया है जिनके सेवन से गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत में निखार लाने में मदद मिलती है।

गर्भवती महिला को गोरा बच्चा पैदा करने के लिए यह चीजें खानी चाहिए

गोरे बच्चे की चाह हर किसी को होती है ऐसे में गर्भ में ही शिशु की रंगत में निखार लाने के लिए गर्भवती महिला को अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए। तो लीजिये आज हम ऐसे ही आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु को गोरा करने में मदद मिलती है।

नारियल

बहुत से लोग अक्सर गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान नारियल खाने, नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है। और साथ ऐसा भी माना जाता है की गर्भवती महिला यदि नारियल का सेवन करती है तो ऐसा करने से गोरा बच्चा पैदा करने में मदद मिलती है।

केसर वाला दूध

केसर वाले दूध का सेवन करने से न केवल गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। बल्कि ऐसा भी माना जाता है की केसर वाले दूध का सेवन करना से होने वाली संतान की रंगत निखरी हुई होती है।

संतरा

संतरा प्रेग्नेंट महिला के पेट से सम्बंधित समस्या से निजात पाने के साथ इम्युनिटी को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। और बहुत सी बुजुर्ग महिलाएं गर्भ में पल रहा शिशु सूंदर व् गोरा हो इसके लिए प्रेगनेंसी में संतरा खाने की सलाह भी देती हैं।

देसी घी

देसी घी का सेवन प्रेगनेंसी के आखिरी महीने में करने से शिशु को भरपूर पोषण मिलने के साथ डिलीवरी के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसके कारण गर्भवती महिला को गोरे शिशु को जन्म देने में भी मदद मिलती है।

अंडा

प्रोटीन व् अन्य मिनरल्स से भरपूर अंडा प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही ऐसा भी माना जाता है की यदि गर्भवती महिला यदि अंडे के सफ़ेद हिस्से का सेवन करती है तो ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत को निखारने में मदद मिलती है।

आयरन युक्त आहार

जिन चीजों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जैसे की हरी सब्जियां, चुकंदर, गाजर, अनार आदि, ऐसी चीजों का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी नहीं होती है। जिससे शिशु के शरीर में भी खून का प्रवाह अच्छे से होता है और खून का प्रवाह अच्छे से होने के कारण शिशु की रंगत निखारने में मदद मिलती है जिससे गर्भवती महिला को गोरे बच्चे को जन्म देने में मदद मिलती है।

काले अंगूर

गर्भवती महिला यदि काले अंगूर का सेवन करती है, तो इसके कारण भी गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत पर असर पड़ता है ऐसा माना जाता है, और जन्म के समय शिशु की रंगत निखरी होने की सम्भावना अधिक होती है।

बादाम

विटामिन इ, प्रोटीन व् अन्य मिनरल्स से भरपूर बादाम का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान न केवल गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। बल्कि ऐसा करने से गोरा बच्चे की चाह रखने वाली माँ को गोरे शिशु को जन्म देने के चांस को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

सौंफ

ऐसा भी माना जाता है की गर्भवती महिला यदि सौंफ का पानी पीती है या सौंफ का सेवन करती है, तो इसके कारण भी गर्भवती महिला को गोरे बच्चे को जन्म देने में मदद मिलती है, लेकिन सौंफ के पानी की कितनी मात्रा उपयुक्त होती है इसके लिए आप चाहे तो एक बार अपने डॉक्टर से राय ले सकती है।

दूध

घर के बड़े अक्सर ऐसा कहते हैं की यदि दूध जैसा गोरा बच्चा चाहिए तो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को दूध का भरपूर सेवन करना चाहिए। जितना महिला दूध पीती है उतना ही गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत को निखारने में मदद मिलती है।

अनानास

ऐसा भी माना जाता है की गर्भवती महिला यदि हफ्ते में एक बार एक गिलास अनानास के जूस का सेवन करती है तो इससे भी गोरा बच्चा पैदा करने में मदद मिलती है। अवैसे तो पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन गर्भवती महिला कर सकती है, लेकिन फिर भी इसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए इसके लिए गर्भवती महिला को एक बार डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ आहार जिनका सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत को निखारने में मदद मिलती है, और आपका होना वाला शिशु गोरा व् सूंदर पैदा होता है। अब यह कितने सच इस बारे में पूरी तरह से नहीं तो कहा जा सकता है, लेकिन इन सब चीजों का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में आपको जरूर मदद मिलेगी।

Leave a Comment