Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

तंपन या टॅम्पोन (Tampon) क्या होता है? क्या सेफ है पिरिअड्स के समय इस्तेमाल करना?

0

तंपन या टॅम्पोन : अपने मासिक धर्म से निपटने का एक अन्य तरीका है टैम्पोन (Tampon)। यह मासिक धर्म से सुरक्षा देने का एक तरीका है, जैसा की आप पैड लगाते है, पीरियड्स के दिनों में, आजकल एक नई चीज आई है जो कपास या रेयान से बना होता है एक टैम्पून यो*नि के अंदर सुरक्षित तरीके से फिट होता है। मासिक धर्म के दौरान मासिक स्राव को सोखने के लिए यो*नि के अंदर डाला जाता है

कुछ महिलाओं को इस बात का डर लगा रहता है कि टैम्पून आपके शरीर में अंदर कहीं खो जाएगा या तो अंडरर चला जायेगा (सभी लड़कियों को पहले यह डर रहता है)। पर ये बात बिलकुल ही गलत है, गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्सस) का मुँह इतना छोटा होता है कि टैम्पून इसके अंदर प्रवेश नहीं कर सकता। और टैम्पून के एक सिरे पर एक छोटा धागा होता है ताकि उसे आसानी से बाहर निकाला जा सके। इस तरह आप बिना किसी डर के और झिझक के आप इसका इस्तेमाल कर सकती है।

आकार : टैम्पोन विभिन्न आकारों में आते हैं आप अपने हिसाब से बाजार से खरीद सकती है। सभी ब्रांडों के तंपन उपर से तो एक जैसे दिखते हैँ पर इस्तेमाल करने पर इनमे अंतर स्पष्ट हो जाता है। तंपन जब स्राव सोखने पर फूलते हैं तो कुछ लम्बाई मे तो वहीं कुछ चौड़ाई मे विस्तारित (बढ़ते) होते हैं। सभी तंपनों को निकालने के लिए इनसे एक डोरी जुडी़ होती है, तो वहीं कुछ मे एक अतिरिक्त बाहरी आवरण होता है जो प्रविष्टि और निकासी मे सहायता प्रदान करता है।

टैम्पोन को किस तरह प्रविष्ट कराएं?
जब आप टैम्पोन बाक्स खरीदती हैं, आपको प्रवेश कराने के लिए चित्रों के साथ निर्देश होंगे। निर्देशों और चित्रों का पालन करें।

Tempon Use, How to use Tempon, 
टैम्पोन का इस्तेमाल आपके पीरियड्स के समय ही होता है, उस समय टैम्पोन आसानी से इन्सर्ट हो जायेगा क्यों की उस समय नमी होती है आपके प्राइवेट पार्ट में, इन्सर्ट करने का सबसे सामान्य स्थिति है उकड़ू (थोड़े झुके हुए घुटनों पर खड़ा होना) और अन्य है टॉयलेट बाउल या बाथटब के ऊपरी हिस्से के ऊपर एक पैर रख कर खड़ा होना। और अन्दर फिर इन्सर्ट कर देना, ध्यान रहे की आगे का धागा बाहर हो, ताकि जब आपको निकलने की जरुरत पड़े आसानी से धागा पकड़ कर बाहर कर सकते है।

टैम्पोन को किस प्रकार हटाएं?
टैम्पोन को कभी भी 8 घंटों से अधिक नहीं छोड़ना चाहिए हो सकता है ज्यादा समय तक रखने से इन्फेक्शन हो जाये जिसे टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) कहते हैं। टीएसएस का खतरा कम करने के लिए रात में सोते समय सेनेटरी पैड का प्रयोग करना सदैव सर्वोत्तम होता है।
टैम्पोन द्वारा पर्याप्त रक्त अवशोषित करने में लगा समय मासिक प्रवाह और टैम्पोन की अवशोषण क्षमता पर निर्भर करता है। टैम्पोन को 3-4 घंटे छोड़ना चाहिए ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि इसने पर्याप्त रक्त अवशोषित कर लिया हो। पर ज्यादा समय तक नहीं रखनी चाहिए।

क्या इसके इस्तेमाल से विर्जि*निटी खत्म हो जाती है?

कुछ लड़कियों में टैम्पोन से कौमार्य खोने की चिंता होती है। उसको इस्तेमाल करने में मुख्य चिंता हायमन (पतला ऊतक जो योनि के मुंह को आंशिक रूप से ढके होता है) के फटने के बारे में होती है जिसे कौमार्य खोने का चिन्ह माना जाता है।
कौमार्य का अर्थ होता है कभी भी लैंगिक संसर्ग न करना। चूंकि टैम्पोन का प्रयोग करना संसर्ग करना नहीं होता है, आपका कौमार्य बना रहेगा।
टैम्पोन का निर्माण बहुत पतली नलिकाओं की भांति किया जाता हैं और जब निर्धारित तरीके से उनका प्रयोग न किया जाए तो वे हायमन को क्षतिग्रस्त नहीं कर सकते हैं। लेकिन एक संभावना रहती है कि टैम्पोन हायमन को क्षति पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा भी कई कारन होता है कौमार्य खोने की, जैसे खेलकूद, साइकिल चलाना, तैराकी इत्यादि,

Tempon Use, How to use Tempon, where buy Tempon, Tempon Benefits, How to wear Tempon, How to insert Tempon

 

Leave a comment