Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ये डाइट प्लान अपनाएं और पांच दिन में वजन घटाएं

0

5 Days Diet Plan for Weight Loss

ये डाइट प्लान अपनाएं और पांच दिन में वजन घटाएं, Diet Plan for Weight Loss, Wajan Ghatane ke liye Diet, जल्दी वजन घटाने के लिए डाइट प्लान, वजन कैसे घटाएं

आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बनता जा रहा है। छोटा हो या बड़ा, सभी इस समस्या से ग्रसित दिखाई पड़ते है। जहां एक तरफ छोटे बच्चों में ये समस्या जंक फ़ूड आदि का सेवन से बढ़ती है वहीं दूसरी तरफ बड़ों में इस समस्या के होने का कारण शुगर, थाइराइड और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों को माना जाता है।

वैसे तो सभी अपनी-अपनी समझ के हिसाब से मोटापा घटाने का प्रयत्न करते है लेकिन कई बार लाख कोशिशे करने के बाद भी समस्या दूर नहीं होती। मोटापे से परेशान हर व्यक्ति यही सोचता है की किस प्रकार अपना वजन कम किया जाए? या अपने बढे हुए पेट को कैसे कम करें?

अगर आप भी मोटापे से परेशान लोगों में से एक है तो हो न हो आप भी दिन रात अपने वजन को घटाने और बड़े हुए पेट को कम करने के बारे में सोचते होंगे। अगर हां, तो आज के बाद आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको एक विशेष डाइट प्लान बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप 10 दिनों में अपना वजन कम कर सकते है।

माना वजन कम करना आसान नहीं लेकिन यकीन मानिये अगर आप अपने खान पान और दिनचर्या पर थोड़ा ध्यान देने लगेंगे तो आपका वजन कुछ ही समय में धीरे धीरे कम होने लगेगा। तो आइये विस्तार से जानते है पुरे डाइट प्लान के बारे में –

वजन घटाने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान :-

वजन कम करने के लिए आपको एक विशेष डाइट प्लान को अपनाना होगा। जिसे अपनाकर आप जल्द ही अपना वजन कम कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे ये डाइट प्लान केवल कुछ दिन तक मोटापा घटाने के लिए है अगर आपको हमेशा के लिए अपना वजन घटाना है तो नियमित रूप से इस डाइट प्लान का पालन करना होगा।

1. पहले दिन का डाइट :fruits

सबसे पहले दिन आप केले को छोड़कर बाकी सभी फल खा सकते है। खरबूजा, तरबूजा और अन्य पानी वाले फलों का सेवन भी आपका वजन घटाने में मदद करेगा। इस तरह के फल वजन कम करने के लिए काफी लाभकारी होते है। ये न केवल आपके शरीर की पानी की जरूरत को पूरा करते है अपितु बेली फैट भी कम करते है। लेकिन ध्यान रहे इसके साथ आपको रोजाना का भोजन भी खाना है। उसे छोड़कर आप वजन नहीं घटा पाएंगे।

2. दूसरे दिन का डाइट :

दूसरे दिन आपको हरी सब्जियों का सेवन करना है। गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में कोई न कोई हरी सब्जी तो उपलब्ध रहती है। सर्दियों में पालक आदि अवेलेबल होते है तो गर्मियों में तोरई, लौकी और करेला जैसी कई सब्जियां बाहर में मौजूद होती है। इस दिन आपको सुबह ताजे सलाद का सेवन करें। जिसके बाद दिन में और रात्रि के लिए हरी सब्जियों को सम्मिलित करें। शाम को भूख लगने पर सलाद का सेवन करें। इसमें आप टमाटर और ककड़ी को शामिल कर सकते है।

3. तीसरे दिन का डाइट :

इस दिन आपको अपने बढे हुए पेट यानी तोंद के लिए कुछ करना है। इसके लिए आपको कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा का सेवन करना है। जिसमे आप आलू का सेवन कर सकते है। यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ मोटापा घटाने में भी सहायक होते है। दिन में आप कुछ भी खा सकते है। लेकिन ध्यान रहे रात्रि के समय थोड़ा हल्का और स्वस्थ भोजन लें। जिससे आपका पेट भी भर जाए और मोटापा भी न बढे।

4. चौथे दिन का डाइट :banana and milk

चौथे दिन के लिए आपको ऐसे भोजन का चयन करना है जो आपको ऊर्जा प्रदान कर सके। इसके लिए आप केले और दूध का सेवन कर सकते है। ये न केवल स्वाद में अच्छा होता बल्कि स्वास्थ्य को भी बहुत तरीकों से लाभ पहुंचाता है। इसके लिए दिन में 8 केले और चार ग्लास दूध पियें। एक साथ नहीं बल्कि दिन भर में 4 बार – एक बार में 2 केले और एक ग्लास दूध। यह आपको ऊर्जा देने के साथ साथ आपकी हड्डियों को भी मजबूत करेगा और मोटापा घटाने में मदद करेगा।

5. पांचवे दिन का डाइट :

पांचवे दिन आपको ज्यादा स्ट्रेस लेने की आवश्यकता नहीं है। इस दिन आप जो चाहे वो खा सकते है जो चाहे वो पी सकते है। लेकिन ध्यान रहे केवल वही चीजें जो आपके घर में बनी हो। जैसे – सब्जी रोटी, दाल चावल, दाल रोटी आदि। वैसे आप दूसरी सब्जियां जैसे गोभी, मटर, गाजर, आलू, पालक आदि का सेवन भी कर सकते है। परन्तु भोजन स्वस्थ होना चाहिए। इसमें आप टमाटर, पालक या सोया सूप भी शामिल कर सकते है।

तो ये था वो डाइट प्लान जिसकी मदद से आप अपना वजन कुछ ही दिनों में आसानी से घटा सकते है। एक और विशेष बात, वजन कम करना जितना बोलने में आसान लगता है उतना ही करने में कठिन है। इसलिए इस पूरी प्रक्रिया के बीच आपको बहुत सी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। जैसे इस पुरे डाइट प्लान के बीच बाहर का भोजन, तला हुआ भोजन और शराब, सिगरेट आदि को त्यागना होगा। इसके साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना होगा।

Leave a comment