Take a fresh look at your lifestyle.

आंखों में चमक लाने के तरीके

0

आंखों में चमक लाने के तरीके, आँखों में चमक कैसे लाये, घरेलू तरीके से लाएं आँखों की चमक, आँखों की चमक वापस लाने के लिए क्या करें, आँखों की चमक लाने के घरेलू तरीके, चमकती आँखे क्या करें, आँखों को चमकाने के तरीके, घर बैठे चमकाएं अपनी ठीक आंखे, थकी आँखों ठीक करने के तरीके 

आज का ज़माना काफी हाई-टेक हो गया है। हर कोई लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन्स और आई-पैड में घंटो लगे रहता है। जहां एक तरफ युवाओं में स्मार्टफोन्स का काफी क्रेज है वहीँ दूसरी तरफ स्कूली छात्र बिना कंप्यूटर के कोई काम करना पसंद ही नहीं करते। इतना ही नहीं वर्तमान के लगभग हर क्षेत्र में कंप्यूटर एक आवश्यक जरुरत बनता जा रहा है।

लोग कई घंटों तक लगातार कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते रहते है जिसके चलते अक्सर उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और आँखों में थकावट आ जाती है। परन्तु जो लोग नियमित रूप से इसी जीवनशैली को अपनाते है उनके लिए यह काफी नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि कई घंटों तक लैपटॉप आदि के सामने बैठकर काम करने से धीरे धीरे आँखों की प्राकृतिक चमक खोने लगती है।

क्योंकि आँखें आपकी खूबसूरती और चेहरे का सबसे अभिन्न अंग है तो इनका चमकदार होना भी बेहद आवश्यक है। इसके अलावा आँखों में चमक से आत्मविश्वास भी बढ़ता है। खूबसूरत और सुन्दर दिखने के लिए शरीर के अन्य हिस्सों पर ध्यान देने के साथ-साथ आँखों पर ध्यान देना भी बेहद आवश्यक है।ankhon ki chmk lane ke upay

ऐसे तो आँखों के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन यदि आप बहुत समय तक कंप्यूटर आदि के सामने बैठते है या कम नींद लेते है तो उस स्थिति में आपको आँखों का विशेष ध्यान रखना होगा। आज हम आपको उन्ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी आँखों में नयी चमक पा सकेंगे।

आँखों में चमक लाने के घरेलू उपाय :-

1. पूरी नींद :

आँखों में होने वाली अधिकतर परेशानियों की वजह अधूरी नींद को ही माना जाता है। तो अगर आपकी भी नींद पूरी नहीं होती है तो ऐसे में आँखे लाल और थकी हुई लगती है। ऐसे में उन्हें तरोताजा रखने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरुरी है। क्योंकि पूरी नींद आपकी आँखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेगी।

2. खीरा :

खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसका इस्तेमाल करके आँखों की थकावट को दूर किया जा सकता है। प्रयोग के लिए खीरे के दो टुकड़े काटकर उन्हें अपनी आँखों पर रखें। कुछ देर रखने के बाद आँखों को ठंडे पानी से धो लें। खीरा थकी हुई आँखों में चमक लाने के साथ-साथ ये डार्क सर्कल्स ठीक करने में भी मदद करता है।

3. गुलाबजल :

आँखों में जलन की समस्या होने पर गुलाबजल बेहद फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए अपनी आँखों में 2 से 4 बूंद गुलाबजल डालें और ऑंखें बंद कर लीजिए। आप चाहे तो फ्रिज में रखे हुए गुलाबजल में रुई भीगने रख दें। उसके बाद रुई उसे अपनी आँखों पर रखें। आँखों की चमक लौट आएगी।

4. ठंडा दूध :

ठंडा दूध भी थकी हुई आँखों के उपचार के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके लिए जब भी आँखों में थकान महसूस हो दूध को कटोरी में लेकर ठंडा कर लें। ठंडा हो जाने के बाद उसमे कॉटन बाल डालें और भीगने दें। उसके बाद इन कॉटन बॉल्स को अपने आँखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रख लें।

5. आलू :ankhon me chamak lane ke upay

आलू भी आँखों की चमक बढ़ने में मदद करता है। इसके प्रयोग के लिए आलू की स्लाइसेस काटकर उन्हें आँखों पर रखें। ऐसा करने से आँखों की थकना भी कम होगी और डार्क सर्कल्स भी ठीक होंगे। आप चाहे तो आलू के रस और दूध के रस को मिलाकर ठंडा करके उसका प्रयोग भी कर सकते है।

6. पुदीना :

आँखों की थकान मिटने और उन्हें तरोताज़ा रखने के लिए पुदीने का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए पुदीने की पत्ती, शहद और बादाम के तेल को मिलाकर आँखों पर लगाएं। इससे आँखों की थकान दूर होती है।

7. विटामिन ऐ :

आँखों की चमक बरकरार रखने के लिए केवल नुस्खे ही नहीं अपितु अंदरूनी पोषण भी देना होगा। इसके लिए विटामिन ऐ से भरपूर भोजन का सेवन करें। इसके लिए आप बटर, गाजर, दूध और टमाटर आदि का सेवन कर सकते है।

8. टी बैग्स :

आँखों के आस-पास की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और पतली भी इसीलिए उसकी विशेष देखभाल करनी चाहिए। आँखों के लिए टी बैग्स की सलाह हर कोई देता है। इसके लिए आप ग्रीन या ब्लैक टी बैग्स ले सकते है। प्रयोग के लिए इस्तेमाल किये हुए टी बैग्स को फ्रीजर में रख दें। और ठंडा होने के बाद इसका प्रयोग करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.