पीरियड में क्या-क्या नहीं करना चाहिए

0

पीरियड में क्या-क्या नहीं करना चाहिए, पीरियड्स में भूलकर भी न करें यह काम, पीरियड्स में इन में इन गलतियों से बचें, पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

महिलाएं हर महीने पीरियड्स के समय से गुजरती हैं, कुछ महिलाओं के लिए यह समय दर्द भरा होता है, तो कुछ के लिए सामान्य होता है। लेकिन इस दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव, और रक्तस्त्राव के कारण हर महिला बेचैन रहती है। कुछ महिलाओं को पीरियड्स तीन तो कुछ को पांच या सात दिन के लिए होते हैं। और मासिक धर्म का मासिक चक्र हर महीने चलता रहता है। ऐसे में इस दौरान बॉडी में कमजोरी महसूस होना भी आम बात होता है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। तो आइये जानते हैं की पीरियड में क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

खान पान में लापरवाही

पीरियड्स के दौरान महिला को लगातार रक्तस्त्राव होता है ऐसे में बॉडी में कमजोरी आना भी आम बात होती है। इसीलिए महिला को अपने खान पान का खास ध्यान रखना चाहिए। और उसमे किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। और ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जो की पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो, खासकर उसमे आयरन भरपूर मात्रा में हो।

अधिक व्यायाम व् शारीरिक श्रम न करें

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को दर्द की समस्या रहती है ऐसे में अधिक शारीरिक श्रम या व्यायाम आदि उनकी परेशानी को बढ़ा सकता है। जिन महिलाओं को दर्द नहीं भी होता है उन्हें भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

ज्यादा टाइट कपडे न पहने

चिड़चिड़ापन या असहज महसूस होना पीरियड्स में होता है, ऐसे में आपको अपने कपड़ो का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको ज्यादा तंग व् चुभने वाले कपडे नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि उसके कारण आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको उन कपड़ो का चुनाव करना चाहिए जो की आरामदायक हो, खासकर अंडरवियर कॉटन का ही पहनना चाहिए।

एक पैड को ज्यादा समय तक इस्तेमाल न करें

इस समय पर आपको अच्छी क्वालिटी के पैड का इस्तेमाल करना चाहिए, और साथ ही हर पांच से छह घंटे में पैड को बदलना चाहिए। क्योंकि यदि आप एक ही पैड को लम्बे समय तक इस्तेमाल करती है। तो ऐसा करने के कारण संक्रमण, खुजली, दुर्गन्ध आदि की समस्या का आपको सामना करना पड़ सकता है।

ज्यादा भागदौड़ न करें

पीरियड्स के दौरान आपके शरीर को आराम की जरुरत होती है, और यदि आप आराम न करके भागदौड़ में लगी रहती है। तो इसके कारण रक्तस्त्राव ज्यादा हो सकता है, साथ ही दर्द भी अधिक महसूस हो सकता है। ऐसे में आपको जितना हो शरीर को आराम देना चाहिए ताकि किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

जंक फ़ूड से दूरी रखें

ज्यादा तला भुना और मसालेदार भोजन भी आपको पीरियड्स के दौरान नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इस दौरान बॉडी को पोषक तत्वों की जरुरत होती है। ऐसे में आपको संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए जिससे आपको भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिलें।

डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन न करें

पीरियड्स के दौरान जितना हो सके आपको डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर आदि के सेवन से भी परहेज रखना चाहिए। यह पोषक तत्वों से तो भरपूर होते हैं लेकिन इसमें मौजूद एक एसिड पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को बढ़ा देता है, ऐसे में इसे मासिक धर्म के दौरान न खाने की सलाह दी जाती है।

सम्बन्ध बनाते समय रखे ध्यान

मासिक धर्म के समय यदि आप सम्बन्ध बनाते समय सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसके कारण संक्रमण होने डर रहता है। ऐसे में पीरियड्स के समय सम्बन्ध बनाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए की आप सुरक्षा का इस्तेमाल जरूर करें।

तो यह हैं कुछ कान जिनसे पीरियड्स के दौरान बचना चाहिए, क्योंकि यदि आप लापरवाही करते हैं तो इसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और जितना हो सके पीरियड्स के दौरान अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो।

[Total: 1    Average: 5/5]