Take a fresh look at your lifestyle.

बालों को तेज़ी से बढ़ाने और घने करने के तरीक़े

0

long haiirकाले, लम्बे, घने और ख़ूबसूरत बाल किसे अच्छे नहीं लगते! हर लड़की की पहली चाहत यही होती है कि उसके बाल काले, लम्बे और घने हों। ख़ूबसूरत बाल हमारी व्यक्तित्व को निखारते हैं और शारीरिक सौंदर्य को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। लेकिन त्वचा की ही भाँति बालों को भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने बालों को स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए उन्हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी होता है।

वैसे तो आजकल मार्केट में ढेर सारे प्रोडक्ट हमारे बालों की देखभाल के लिए मिल जाते हैं, लेकिन महंगे होने के साथ-साथ उनमें केमिकल भी होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले, लंबे और घने बनेंगे और बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

बालों को काला, घना लम्बा बनाने के घरेलू नुस्ख़े – 

  1. आँवला बालों के लिए आँवला बहुत लाभदायक होता है। आँवले में विटामिन C, विटामिन B कॉम्प्लेक्स, केलशियम, फ़ोसफ़ोरस, आयरन और केरोटीन जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण इससे बालों को बढ़ने में काफी मदद मिलती है। अगर आपके बाल काले नहीं हैं तो आँवला और रीठा का पाउडर मिक्स करके लगाने से आपके बाल काले हो जाएंगे। आँवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।
  2. अंडा अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, फोलेट, सल्फर और विटामिन A, E, D, B12, B5 होता है, जो हमारे बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व बालों के लिए भी फ़ायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्‍व बालों को लंबा करने में भी मदद करते हैं।
  • एक अंडे में एक टी स्पून ज़ैतून का तेल मिलाएँ, और बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। 15-20 मिनट बाद किसी अच्छे शैम्पू व ठंडे पानी से बाल धो दें। इस मिश्रण से बालों की नियमित मसाज करने से बाल तेज़ी से बढ़ने लगते हैं।
  • एक बाउल में एक अंडा लें, इसमें थोड़ा सा शैम्पू मिक्स डालें व अच्छी तरह मिक्स करें और इस मिश्रण से अपने बाल धो लें। या फिर अकेले अंडे को अच्छी तरह फेंट कर अपने बालों में अच्छी तरह लगाएँ, 10-15 मिनट तक सिर पे कोई तौलिया लपेट कर छोड़ दें। फिर किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो दें।
  • अंडे की जर्दी बालों में लगाने से प्रदूषण और नुकसादनदेह यूवी किरणों से बाल बचते हैं।
  1. प्याज आपने अब तक प्याज को एक सब्जी के रूप में ही देखा होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज़ के प्रयोग से आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। प्याज़ का रस बालों की सारी समस्याओं को दूर करता है और बालों को पोषण देता हैं। प्याज़ में पाया जाने वाला एनजाईंम  केटालेज़ (catalase), जो की एंटी-ओक्सिडेंट है, बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें सफ़ेद होने से भी बचाता है। प्याज के रस में सिर पर संक्रमण को रोकने वाला बैक्टीरियल गुण होता है, जो बालों को पतला होने से रोकता है। ये ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ा कर hair follicles को पोषण देता है।
  2. नारियल और जैतून का तेल एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और जैतून का तेल लें और मिक्स कर लें। इसे अपने बालों में कम से कम हफ्ते में तीन बार लगाएं। इससे बालों के झड़ने से राहत मिलेगी।
  3. आलू आलू में विटामिन B, विटामिन C, zinc, niacin और iron जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो की hair follicles को पोषण देकर बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। बालों को तेज़ी से लम्बा करने के लिए व स्वस्थ और घने बालों के लिए सबसे पहले आलू के रस से अपने सिर की त्वचा पर धीरे धीरे मसाज करें, फिर बाक़ी बचा जूस बालों पर लगा दें। अब अपने सिर को किसी तौलिए अथवा शॉवर कैप से ढक दें। 20-25 मिनट बाद ठंडे या गुनगुने पानी से बालों को धो दें।
  • आलू के रस में अंडा और शहद मिक्स करके लगाने से बाल स्वस्थ, सुंदर व चमकदार बनते हैं। ये मिश्रण एक अच्छे कंडिशनर की तरह काम करता है।
  1. मेथी बालों की बढ़ने की गति को बढ़ाने के लिए मेथी के बीजों को 24 घंटे तक पानी में भिगो के रखिए। अब पानी से बीज छान कर निकाल दीजिए और इस पानी को बाल धोने में प्रयोग कीजिए। एक और नुस्ख़े में आप मेथी के बीजों को पीस कर पेस्ट बना लीजिए और अब इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिक्स कीजिए। अब इस मिश्रण को बालों और सिर की त्वचा पर लगा लीजिए। आधे घंटे बाद बाल धो दीजिए। मेथी dandruff यानि की रूसी के इलाज में भी फ़ायदेमंद होती है।
  2. निम्बू निम्बू के रस को सीधे स्कैल्प पर लगाना, सबसे बेहतरीन उपाय है डैंड्रफ से छुटकारा पाने का। एक निम्बू लेकर, उसे बीच से काटें और रस निकाल कर स्कैल्प पर लगा दें। 10-15 मिनट बाद  ठंडे या गुनगुने पानी से सिर धो दें। निम्बू लगाने से ना सिर्फ़ डैंड्रफ ठीक होता है, बल्कि बाल भी बढ़ते हैं। परंतु निम्बू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं, इसलिए ये आपके बालों के रंग को हल्का कर सकता है। इसे लगाकर कभी भी धूप में ना जाएँ।
  3. बादाम बादाम के तेल में 2-3  टी स्पून  बादाम का दूध मिलाकर सिर की त्वचा यानि बालों की जडों पर लगाने से बाल मजबूत और घने होते हैं।
  4. शहद शहद में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन B और C, एंजाइम्स और अमीनो एसिड पाए जाते हैं। शहद बालों व त्वचा के लिए कुदरती मॉइस्चराइजर का काम करता है। शहद बालों को नर्म, मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

बाल बढ़ाने का तेल, बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय, बाल लम्बे करने का शैम्पू, लंबे होने के उपाय, बाल घने करने के उपाय, दो मुहे बाल, बाल लंबे करने का आयलअन्य उपाय – 

बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए सिर्फ़ बाहरी पोषण काफ़ी नहीं होता। इसके लिए आपको अपने खानपान व रहन सहन का भी ध्यान रखना होगा, तभी ख़ूबसूरत बालों का सपना सच होगा। निम्नलिखित बातों का ध्यान रख के पा सकते हैं आप ख़ूबसूरत बाल –

  • अपने आहार में इन्हें शामिल करें – 
    • साबुत अनाज साबुत अनाज में जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जिंक उन हार्मोन का संचालन करता है जो बालों को मजबूत, मोटे और लंबे बनाते हैं। अगर आप नियमित रूप से ज़िंकयुक्त आहार खा रहे हैं तो आपके बाल मजबूत होंगे और बालों के गिरने की समस्‍या ‍भी नहीं होगी।
    • अंडा अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड, विटमिन (A, B12, D, E) और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद प्रोटीन और  लेसिथिन बालों के फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं।
    • ड्राई फ़्रूट्स बादाम, अखरोट आदि बालों के लिए कुदरत का वरदान हैं। इनमें आयरन, कॉपर,  फॉस्फोरस,  विटमिन बी12 और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढाता है और नई कोशिकाओं का विकास करता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं।
    • गाजर गाजर में विटामिन A पाया जाता है, यह ना केवल आँखो के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गाजर बालों में आवश्यक प्राकृतिक तेलों को बनाए रखने में मदद करता है। गाजर खाने से बाल स्‍वस्‍थ और चमकीले होते हैं।
    • केला केला स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है। रोज एक केला खाने से बाल मजबूत होते हैं। इसमें शुगर, फाइबर, थाइमिन, niacin, फॉलिक एसिड तथा विटामिन A और B पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। केले में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और बाल हेल्‍दी और मजबूत होते हैं।
    • डेयरी प्रॉडक्ट्स डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर बालों के लिए फायदेमंद हैं। दूध को बालों में लगाने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। अगर आपके बाल बेजान और उलझे हुए हैं तो उनमें दूध लगाइए। बाल प्रोटीन से बने होते हैं ओर डेयरी उत्‍पादों में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन, मिनरल्‍स होते हैं जो बालों के ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं।
  • इसके अलावा गीले बालों में कंघी ना करें, बालों की कसी हुई चोटी बनाकर ना सोएँ, तनाव से दूर रहें, सब्ज़ियाँ और फल अधिक खाएँ, ख़ूब पानी पिएँ, नशीले पदार्थों से दूर रहें। इन सब बातों का ख़्याल रखेंगे और ऊपर लिखे नुस्ख़े अपनाएँगे तो आपके बाल निश्चित ही काले, घने, स्वस्थ और सुंदर रहेंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.