पीरियड से पहले वाइट डिस्चार्ज होने के कारण व् उपाय

सफ़ेद पानी को ल्यूकोरिया व् वाइट डिस्चार्ज भी कहा जाता है और महिला को प्राइवेट पार्ट से सफ़ेद पानी आना बहुत आम बात होती है। साथ ही सफ़ेद पानी का निकलना महिला को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। क्योंकि सफ़ेद पानी बॉडी से डेड सेल्स और हानिकारक बैक्टेरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही सफ़ेद पानी का आना महिला को संक्रमण से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है।

लेकिन सफ़ेद पानी का जरुरत से ज्यादा आना सेहत के लिए सही नहीं होता है इसीलिए सफ़ेद पानी कितना आ रहा है इसे महिला को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। साथ ही कुछ महिलाओं को पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी आता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी आने के क्या कारण होते हैं और किस तरह महिला इस परेशानी से निजात पा सकती है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

मासिक धर्म आने से पहले सफ़ेद पानी आने का कारण

  • जो महिलाएं या लडकियां अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखती है उन्हें यह परेशानी होती है।
  • प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा केमिकल युक्त या खुशबूदार चीजों का इस्तेमाल करने के कारण।
  • यदि महिला किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सम्बन्ध बनाती है जो प्राइवेट पार्ट से जुडी किसी बीमारी से ग्रसित होता है तो महिला को यह परेशानी हो सकती है।
  • महिला को प्राइवेट पार्ट में संक्रमण होने के कारण।
  • पीरियड्स आने से पहले महिला यदि तनाव में हैं या किसी चीज को लेकर महिला के मन में घबराहट है तो इस कारण भी महिला को पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी की समस्या अधिक हो सकती है।
  • यदि महिला का गर्भपात हुआ है तो उसके बाद जब महिला को पीरियड्स आते हैं तो महिला को यह परेशानी हो सकती है।
  • गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं को पीरियड्स आने से पहले यह दिक्कत हो सकती है।

पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी की समस्या से निजात पाने के आसान टिप्स

यदि किसी महिला को पीरियड्स आने से पहले सफ़ेद पानी आने की दिक्कत अधिक होती है। तो ऐसे में महिला इस परेशानी से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है। तो आइये अब जानते हैं की वो आसान टिप्स कौन से हैं।

प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई

मासिक धर्म से पहले सफ़ेद पानी आने की परेशानी से बचने के लिए महिला को अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जैसे की अंडरवियर रोजाना बदलें, नहाते समय अच्छे से प्राइवेट पार्ट को साफ करें, आदि। इसके अलावा महिला को ज्यादा खुशबूदार चीजों व् केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट के लिए करने से बचना चाहिए।

संक्रमण होने पर सम्बन्ध बनाने से बचें

यदि आपको या आपके पार्टनर किसी को भी प्राइवेट पार्ट से जुड़ा संक्रमण है तो ऐसे में आपको सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए। और संक्रमण का इलाज करवाना चाहिए ताकि आपको ऐसी परेशानी न हो।

अदरक का पानी

एक लीटर पानी के अदरक के कुछ टुकड़ें डालकर अच्छे से उबाल लें। और पानी जब आधा रह जाये तो इस पानी को छान लें और पीरियड्स आने से एक हफ्ते पहले दिन में दो से तीन बार इस पानी का सेवन करें ऐसा करने से आपको पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी आने की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

संक्रमण से बचें

यदि पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी आने के साथ आपको उसमे बदबू आदि भी महसूस होती है तो यह संक्रमण के कारण होता है। ऐसे में संक्रमण व् सफ़ेद पानी की समस्या से बचने के लिए रोजाना नहाते समय फिटकरी को पानी में उबालकर फिर उस पानी को ठंडा करके प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें, सेब के सिरके में पानी मिलाकर प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें, नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके उससे प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें, मेथी के पानी से प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें, इन तरीको का इस्तेमाल करने से प्राइवेट पार्ट का संक्रमण दूर होता है। जिससे महिला को पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी से की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

खान पान का ध्यान रखें

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी महिला को यह परेशानी होती है। ऐसे में महिला को अपनी डाइट में पोषक तत्वों को भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। जैसे की गाजर, चुकंदर, संतरा, आंवला आदि का जूस पीना चाहिए, ऐसा करने से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है जिससे महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

डॉक्टर को दिखाएं

यदि महिला को सफ़ेद पानी आने की समस्या है, पीरियड्स से पहले सफ़ेद पानी महिला को बहुत ज्यादा आता है, कमजोरी थकान, सिर दर्द, चक्कर, आदि की परेशानी ज्यादा होती है तो ऐसे में इस परेशानी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। और डॉक्टर से मिलकर इस परेशानी का समाधान करना चाहिए। ताकि महिला को सफ़ेद पानी आने के कारण कोई दिक्कत न हो।

तो यह हैं पीरियड्स आने से पहले सफ़ेद पानी की समस्या से बचने के कुछ आसान टिप्स यदि आपको भी यह परेशानी है तो आप भी इन आसान टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।