Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बाल में मेहंदी लगाने से क्या होता है और कैसे लगाते है बालों में मेहंदी?

0

Mehndi lagane ke fayde : आज के समय में अधिकतर लोग अपने बालों से संबंधित समस्यायों से परेशान रहतें हैं। किसी को सफ़ेद बालों की समस्या है तो कोई डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहा है। जिसका कारण लगातार बढ़ता प्रदुषण और तनाव है। आजकल के लोग तनाव बहुत ज्यादा लेते है जिसके कारण उनके बाल असमय ही सफ़ेद होने लगते है और जड़े कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

मेहंदी इन सभी समस्यायों का एक मात्र सरल उपाय है इसकी मदद से सफ़ेद बालों को छुपाया जा सकता है और टूटते बालों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि यह केवल बाल ही कलर नहीं करती अपितु उनके लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करती है।

मेहंदी बालों की समस्यायों को दूर करती है :-

हिना बालों को रंगने के साथ-साथ यह डैंड्रफ और बालों के टूटने की समस्या को भी दूर करती है। बालों में रुसी हो जाने पर भी मेहंदी का प्रयोग करना लाभकारी होता है। हिना में बहुत से एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है,  सुरक्षा देने के साथ-साथ स्कैल्प को संक्रमण से भी बचाते हैं। इसके अलावा भी बालों में मेहंदी लगाने के कई फायदे होते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

बालों में मेहंदी लगाने से क्या होता है?

यूँ तो बालों में मेहंदी लगाने के कई फायदे है लेकिन उनमे से कुछ खास फायदों के बारे में हम यहाँ आपको बता रहें हैं। – Baal me mehndi lagane ke fayde

1. बालों को कंडीशन करे :

मेहंदी बालों को कंडीशन करने में मदद करती है। मेहंदी के लगातार प्रयोग से बाल घने, मजबूत और रेशमी होते हैं। यह बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करती है। इससे बालों में शाइन भी आती है।

2. लंबे बालों के लिए :

baalo ki dekhbhal

बालों में हिना का इस्तेमाल करने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं। मेथी के दानों को पीसकर हिना में मिलाकर लगाने से असर जल्दी दिखने लगता है। अगर आप भी लंबे बालों की चाहत रखती है तो मेहंदी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

3. डैंड्रफ से बचाए :

गर्मियों के मौसम में धूल उड़ने और सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी हो जाने के कारण बालों में रुसी की समस्या हो जाती है, जिससे बचने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेहंदी में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में अच्छे से लगाएं। सूखने तक रखें और बाद में बाल धो दें।

4. बालों को कलर करे :

मुख्य तौर पर हिना का इस्तेमाल बालों को रंगने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से सफ़ेद बालों को आसानी से कलर किया जा सकता है। यह बालों को प्राकृतिक तरीके से रंगन में मदद करती है। जिससे बालों को कोई नुकसान नहीं होता।

5. मजबूत बालों के लिए :

मेहंदी में प्राकृतिक और कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं जो बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते है। हिना की मदद से बालों को चमकदार और घना भी बनाया जा सकता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करके उन्हें टूटने से बचाती है।

6. सिर में खुजली :

बरसात के मौसम में बाल भीग जाने के कारण कई बार सर में खुजली होने लगती है जिससे छुटकारा पाने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेहंदी के पत्ते, तुलसी के पत्ते और नीम के पत्तों को एक साथ मिलाकर पीस लें। उसके पश्चात् इस पेस्ट को अपने सर में लगाएं। एक घंटे तक रखें और फिर धो लें खुजली दूर हो जाएगी।

बालों में मेहंदी का इस्तेमाल कैसे करें?

Heena Benefits for Hair : आप मेहंदी में अलग अलग चीजें मिलाकर बालों में लगा सकती है। इससे बालों को मेहंदी के साथ-साथ अन्य पदार्थों का भी फायदा मिलेगा।

  • लौंग – सर्दियों के मौसम में सर को मेहंदी की ठण्ड से बचाने के लिए।
  • सूखा आंवला – बालों को मजबूती देने और घना बनाने के लिए।
  • शलगम का रस – बालों के कड़कपन को कम करने के लिए और उन्हें मुलायम बनाने के लिए।
  • दालचीनी का पाउडर – डैंड्रफ और संक्रमण को दूर करने के लिए।
  • कॉफ़ी – बालों को कलर करने में मदद करे।
  • चाय पत्ती का पानी – इसका प्रयोग भी बालों को कलर करने के लिए किया जाता है।
  • रीठा और शिकाकाई – बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने के लिए किया जाता है।
  • नींबू का रस – बालों से डैंड्रफ दूर करने और स्कैल्प के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है।
  • मेथी का पेस्ट – बालों को शाइन देने और मजबूत बनाने के लिए किया जाता है।
  • दही – बालों को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है।
  • अंडा – बालों को मुलायम, चमकदार और सुन्दर बनाने के लिए। – balon me mehndi lgane ka tarika
Leave a comment