प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों में चाय के नुकसान

प्रेगनेंसी में चाय
0

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। और खान पान का ध्यान मौसम के अनुसार भी रखना चाहिये, जैसे की सर्दियों में ठन्डे खान पान से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। वैसे ही गर्मियों में भी खाने पीने को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे की चाय का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, और केवल चाय ही नहीं बल्कि कॉफ़ी, पाउडर कॉफी, फिल्टर कॉफी, एस्प्रेसो आदि का सेवन भी कम करना चाहिए। क्योंकि गर्मियों में इनका सेवन केवल गर्भवती महिला के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी बाधा बन सकता है। लेकिन चाय का सेवन करने से हो सकता है गर्भवती महिला को थकान, दर्द आदि की समस्या से निजात मिलता हो, लेकिन यह उतनी ही नुकसानदायक भी होती है। तो लीजिये आज हम आपको गर्मियों में चाय का अधिक सेवन करने से कौन कौन से नुकसान हो सकता है।

गर्भपात

चाय में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है ऐसे में गर्मियों में चाय का सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ती है, साथ ही कैफीन का बुरा असर भी बॉडी पर पड़ता है। जिसके कारण गर्भवती महिला को गर्भपात जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गैस व् एसिडिटी

पेट में गर्मी बढ़ने के कारण गैस व् एसिडिटी की समस्या के होने का खतरा रहता है। और चाय का सेवन गर्मियों में करने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है, इसीलिए चाय की जगह ठंडक पहुंचाने वाले पेय पदार्थ जैसे की निम्बू पानी, शरबत आदि का सेवन करना चाहिए।

शिशु के वजन में कमी

हर महिला चाहती है की उसके गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बेहतर तरीके से हो और शिशु हष्ट पुष्ट रहे। लेकिन इसके लिए जरुरी होता है की महिला ऐसी चीजों का सेवन कम करे या न करे जिससे शिशु के विकास में कमी आए। और यदि महिला गर्मियों में या कभी भी चाय का सेवन अधिक करती है तो इसके कारण शिशु के वजन में कमी जैसी परेशानी का सामना महिला को करना पड़ सकता है।

गर्मी का अधिक अहसास

प्रेगनेंसी में बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण परेशानी, गर्मी के कारण हो रही परेशानी का सामना महिला को करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला चाय का सेवन करती है तो इससे बॉडी का तापमान बढ़ सकता है जिसके कारण अधिक गर्मी का अहसास हो सकता है।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो गर्मियों में गर्भवती महिला को चाय पीने के कारण हो सकते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला को चाहिए की वह गर्मियों में चाय का सेवन अधिक मात्रा न करें, क्योंकि न तो इसमें पोषक तत्व होते हैं बल्कि यह बॉडी को नुकसान भी पहुंचा सकती है। साथ ही महिला का यदि चाय पीने का या कॉफ़ी पीने का मन है तो बहुत थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें की भूलकर भी खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।