Take a fresh look at your lifestyle.

एक दिन में बाल मुलायम और सिल्की हो जायेंगे! अगर आप ये करेंगे

0

बालों का सिल्की, मुलायम होना आपको पर्सनैल्टी को बढ़ा देता है, और वहीं यदि आपके बाल रूखे हो तो चाहे आप कितनी भी अच्छी लग रही है, फिर भी कमी रह ही जाती है, बालों की प्राकृतिक चमक खोने के कारण आपके साथ ऐसा होता है, और इसका कारण है बालों की अच्छे से केयर न करना, मसाज न करना, ज्यादा चेमिकल्स का इस्तेमाल करना, अपने आहार के प्रति लापवाही करना, नियमित बालों में शैंपू करना, इनके कारण बालों की चमक खो जाती है और बाल रूखे होने लगते है।

इन्हे भी पढ़े:- क्या आपके आधे से ज्यादा बाल झड़ गए हैं? तो ये करें बाल वापिस आ जायेंगे

lambe baal

हर महिला चाहती है चाहे उसके बाल लम्बे हो या छोटे, परन्तु बाल सिल्की और मुलायम होने चाहिए, जिसके कारण उनकी चमक बनी रहें और उनकी पर्सनैल्टी में भी निखार आएं, परन्तु कई बार ऐसा होता है की बालों से जुडी परेशानी होने के कारण आपके बाल रूखे हो जाते है, और इसका कारण होता है बालों में ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनको यदि आप अपने बालों को धोने से पहले भी इस्तेमाल करते है, तो भी आपके बाल सिल्की और मुलायम हो जाते है, साथ ही इनमे से कई उपाय ऐसे भी है जो आपके बालों से जुडी अन्य परेशानियों का समाधान करने में भी आपकी मदद करते है, तो आइये जानते है की वो टिप्स कौन से है।

मेयोनीज़ का इस्तेमाल करें:-

मेयोनीज़ का इस्तेमाल करने से आपके बालों को सिल्की होने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप मेयोनीज़ को अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं, आप इसे मेहँदी की तरह जड़ से लेकर अपने पूरे बालों में लगाएं, और कम से कम आधे घंटे के लिए इसे बालों में रहने दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके अपने बालों को धो लें, और शैम्पू का भी इस्तेमाल करें, एक ही बार में आपको इसका असर दिखाई देगा।

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें:-

alovera

एलोवेरा जैल केवल आपकी स्किन को ही नमीयुक्त नहीं बनाता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके बालों को भी मुलायम और सिल्की बनने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जैल को अच्छे से अपने बालों में लगाएं, और आप सीधा पेड़ से इसे काट कर अपने स्कैल्प से लेकर बालों में अच्छे से लगाएं, और थोड़ी देर बाद शैंपू से अपने बालों को धो दें, आपको फ़र्क़ महसूस होगा।

इन्हे भी पढ़े:- लम्बे बालों की चाह रखते है? तो अपनाएँ ये एक आसान नुस्खा

दही का इस्तेमाल करें:-

दही का इस्तेमाल करने से भी बालों को सिल्की और मुलायम बनाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए सिर धोने से दस मिनट पहले आप अपने बालों में दही अच्छे से लगाएं, या फिर आप लस्सी से भी बालों को धो सकते है, उसके दस मिनट बाद शैम्पू की मदद से अच्छे से अपने बालों को धो लें, ऐसा करने से आपके बालों पर इसका असर आपको साफ़ दिखाई देगा।

सिर धोने से पहले बालों में मसाज करें:-

बालों को पूरी तरह से पोषण देने से बालों की मजबूती और उसकी चमक बनी रहती है, और यदि आप सर धोने से एक रात पहले या दो से तीन घंटे पहले ही बालों में मसाज करते है, इसके कारण आपके सिर की कोशिकाओं में रक्त संचार अच्छे से होता है, जिसके कारण बालों को जड़ो से मजबूती मिलने के साथ बालों को पोषण भी मिलता है, और आप इसके लिए नारियल तेल, ओलिव ऑयल, बादाम तेल, कैस्टर ऑयल, आंवले के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है, और बालों में तेल लगाने के बाद अच्छे शैम्पू की मदद से अपने बालों को धो लें, ऐसा करने से आपके बालों को सिल्की और मुलायम बनने में मदद मिलती है।

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें:-

gudhal ka ful

गुड़हल का इस्तेमाल करने से आपके बालों को सफ़ेद होने से बचाने में मदद मिलती है, साथ ही इसकी पत्तिया भी बहुत फायदेमंद होती है, इसके इस्तेमाल के लिए गुड़हल के फूलों को सुखाकर अच्छे से पीस लें, और उसके बाद इसमें तिल, बादाम या नारियल का तेल मिला लें, और बालों को धोने के एक घंटे पहले इसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं, उसके बाद अपने बालों को शैम्पू की मदद से धो लें, इसके कारण आपके बालों को मुलायम और सिल्की होने में मदद मिलती है।

अंडे का पैक अपने बालों में लगाएं:-

यदि आपको अंडे की महक से एलर्जी हो तो आपको इस तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इस उपाय को करने के लिए अंडे को फोड़ कर उसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं उसके पीले भाग को अलग कर दें, इसे अपनी जड़ से लेकर अपने बालों में लगाएं, और अच्छे से अपने बालों को फोल्ड कर लें, और आधे घंटे तक इसे बालों में लगे रहने के बाद अपने बालों को अच्छे से शैम्पू से धो लें, इसके कारण भी आपके बालों को मुलायम होने के साथ चमकदार बनाने में भी मदद मिलती है।

बियर का इस्तेमाल करें:-

beer

बियर का इस्तेमाल करने से भी आप अपने बालों को सिल्की और मुलायम बना सकते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने बालों को जड़ से लेकर बालों तक अच्छे से लगाएं, उसके बाद आप अपने हाथों से कम से कम पांच मिनट तक बालों की अच्छे से मसाज करें, और बाद में शैम्पू से अपने बालों को धो लें, इसके कारण आपके बालों में नमी आएगी, और बालों को सॉफ्ट होने में मदद मिलेगी, साथ ही आज कल मार्किट में बियर शैम्पू भी मिल जाते है, वो भी फायदेमंद होते है।

चुकंदर और केले का इस्तेमाल करें:-

चुकंदर को केले को अच्छे से पीस कर मैश कर लें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने बालों और उसकी जड़ में लगाएं, और कम से कम आधे घंटे के लिए इसे अपने बालों में रहने दें, ऐसा करने के बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें, ऐसा करने से भी आपको एक ही दिन में अपने बालों को मुलायम और सिल्की बनाने में मदद मिलती है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से भी आपके बालों को सिल्की और मुलायम बनाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाएं, और अच्छे से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें, ऐसा करने से आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस भी मिला सकती है, इसके बाद आधे घंटे के लिए इसे अपने बालों में छोड़ दें, और उसके बाद ठन्डे पानी से अपने बालों को धो लें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है, साथ ही यदि सिर में खुजली या डैंड्रफ की परेशानी है तो उससे भी निजात मिल जाता है।

बालों को सिल्की और मुलायम बनाने के अन्य तरीके:-

  • सेब को उबाल कर उसका पेस्ट बालों में लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • मेहँदी और दही का इस्तेमाल या मेहँदी और अंडे का इस्तेमाल करने से भी आपके बाल सिल्की और मुलायम बनते है।
  • केले, मक्खन, और बादाम को सही मात्रा में मिलाकर इसके पेस्ट को भी बालों में लगाने से आपको बालों को सिल्की और मुलायम बनाने में मदद मिलती है।
  • अंडे में ओलिव ऑयल मिलाकर लगाने से भी आपको बालों को सिल्की बनाने में मदद मिलती है।
  • मेथी और अंडे से बना पेस्ट बालों में अच्छे से लगाएं और उसके आधे घंटे बाद बालों को धो लें, इस उपाय को करने से भी आपके बालों को मुलायम बनने में मदद मिलती है।
  • एवोकाडो और केले या फिर अंडे के तरल भाग को मिलाकर बालों में लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • बालों को नियमित धोने से भी बालों की प्राकृतिक चमक खो जाती है, इसीलिए अपने बालों को मुलायम रखने के लिए बालों को हर दिन न धोएं।
  • जिलेटिन को एक चम्मच एक कटोरी में डाल कर इसमें थोड़ा सा गरम पानी मिलाएं, और अच्छे से इसे मिक्स करें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं, ऐसा करने से भी आपके बालों को मुलायम होने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप बालों को एक ही दिन में मुलायम और चमदार बना सकते है, इसके अलावा आपको अपने बालों को अच्छे से पोषण देने के लिए अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए, और नमी को बरक़रार रखने के लिए पानी का उपयुक्त सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से भी आप अपने बालों को मुलायम बना सकते है, और उन्हें हमेशा घना और चमकदार भी बना सकते है।

इन्हे भी पढ़े:- असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के टिप्स

Leave A Reply

Your email address will not be published.