What In India

Trending Now

बेबी गर्भनाल में कब फंसता है?

0

गर्भ में शिशु का विकास पूरी तरह से महिला पर निर्भर करता है और जैसे जैसे महिला की प्रेगनेंसी आगे बढ़ती है। वैसे वैसे गर्भ में शिशु का विकास भी बढ़ता है जैसे की पहले शिशु के दिल की धड़कन आती है, फिर शिशु के अंगो की आकृतियाँ बननी शुरू हो जाती है, उसके बाद उन अंगों का धीरे धीरे विकास भी बढ़ता है। और जब गर्भ में शिशु का विकास बढ़ता है तो गर्भ में शिशु का विकास महिला को महसूस भी होता है अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे होता है?

तो इसका जवाब है की गर्भ में शिशु का हलचल करना इस बात का संकेत होता है की गर्भ में शिशु का विकास अच्छे से हो रहा है और शिशु स्वस्थ है। साथ ही प्रेगनेंसी के चौथे महीने के आखिर या पांचवें महीने की शुरुआत में महिला को गर्भ में शिशु की मूवमेंट पता चलने है और गर्भ में शिशु का मूवमेंट करना प्रेगनेंसी का एक बेहतरीन अनुभव होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भ में शिशु द्वारा गर्भ में की जाने वाली एक हरकत के बारे में बताने जा रहे हैं की आखिर शिशु गर्भ में गर्भनाल में कब फंस जाता है।

गर्भनाल में कब फंसता है शिशु?

जब गर्भ में शिशु मूवमेंट कर रहा होता है तो कई बार ऐसा होता है की शिशु गर्भनाल को अपने ऊपर लपेट लेता है। और फिर मूवमेंट करता हुआ शिशु उससे बाहर भी निकल जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की गर्भ में शिशु गर्भनाल को गर्दन में लपेट लेता है। और एक नहीं बल्कि कई बार उसे लपेट लेता हैं, शरीर पर यदि गर्भनाल लिपट जाती है तो उससे शिशु फिर भी बाहर निकल जाता है। लेकिन यदि शिशु गर्दन में एक से ज्यादा बार गर्भनाल को लपेट लेता है तो कई बार शिशु उसमे से निकल नहीं पाता है। तो इसका मतलब यह हैं की शिशु गर्भनाल में तक फंसता है जब वो गर्भ में हलचल कर रहा होता है।

क्या गर्भनाल को गर्दन में लपेटने के कारण शिशु को कोई नुकसान होता है?

जी हाँ, गर्भ में जब शिशु गर्भनाल को एक से ज्यादा बार अपने ऊपर तक लपेट लेता है तो इसके कारण शिशु के विकास में कमी आने का खतरा हो जाता है क्योंकि गर्भनाल के माध्यम से ही शिशु तक ऑक्सीजन, ब्लड, पोषक तत्व आदि पहुँचते हैं। और गर्भनाल जब शिशु लपेट लेता हैं तो यह सभी चीजें शिशु तक अच्छे से पहुँच नहीं पाती है। इसके अलावा गर्भ में शिशु के गर्भनाल लपेट लेने के कारण महिला की सिजेरियन डिलीवरी होने के चांस बढ़ जाते हैं।

तो यह है गर्भ में शिशु के गर्भनाल लपेटने के कारण व् उसके कारण होने वाले नुकसान से जुडी जानकारी, साथ ही ऐसा जरुरी नहीं है की हर एक शिशु गर्भ में गर्भनाल को लपेट ले और उसमे फंस जाए। इस बात को लेकर घबराये नहीं बल्कि प्रेगनेंसी के दौरान आप अपना अच्छे से ध्यान रखें ताकि आपको और आपके होने वाले शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

Leave a comment