खून की कमी नहीं होगी प्रेगनेंसी में जरूर खाएं यह चीजें

गर्भधारण होने के तुरंत बाद से ही महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव तेजी से होने लगते हैं, शिशु के विकास के लिए सभी जरुरी चीजें पहुंचाने वाली गर्भनाल विकसित होने लगती है, महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने लगती है, आदि। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान महिला का शरीर दुगुनी तेजी से काम करने लगता है क्योंकि अब महिला अकेली नहीं होती है बल्कि महिला के गर्भ में एक नन्ही जान भी पल रही होती है जो पूरी तरह से महिला पर ही निर्भर करती है। ऐसे में इस दौरान महिला के शरीर में खून की जरुरत भी बढ़ जाती है इसीलिए डॉक्टर्स भी महिला को आयरन युक्त डाइट के साथ आयरन की गोलियां खाने की सलाह भी देते हैं।

साथ ही यदि महिला के शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इसके कारण माँ और बच्चे दोनों को सेहत सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन प्रेग्नेंट महिला को जरूर करना चाहिए। ताकि महिला के शरीर में खून की कमी नहीं हो और गर्भ में शिशु के विकास को पूरा होने के मदद मिल सके। लेकिन उससे पहले जानते हैं की शरीर में खून की कमी होने के कारण महिला को किस तरह की दिक्कतें हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी होने पर क्या दिक्कत होती है?

  • थकान व् कमजोरी की समस्या होती है।
  • खून की कमी होने के कारण शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन अच्छे से नहीं पहुँच पाती है जिसकी वजह से महिला और बच्चे दोनों को दिक्कत हो सकती है।
  • सांस लेने में तकलीफ की समस्या हो सकती है।
  • घबराहट ज्यादा महसूस हो सकती है।
  • सिर दर्द व् चक्कर साथ ही बेहोशी की समस्या हो सकती है।
  • गर्भ में शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास में कमी होने का खतरा होता है।
  • समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा हो सकता है।
  • डिलीवरी के समय कॉम्प्लीकेशन्स बढ़ने के साथ सिजेरियन डिलीवरी के चांस अधिक होते हैं।
  • बॉडी पेन, जॉइंट पेन की समस्या महिला को अधिक होती है।

प्रेगनेंसी में शरीर में खून की कमी पूरा करने के लिए यह खाएं

यदि आप माँ बनने वाले हैं तो शरीर में खून की कमी को पूरा रखने के लिए महिला को अपनी डाइट में किन किन चीजों को शामिल करना चाहिए आइये उसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

आयरन का बेहतरीन स्त्रोत होने के कारण ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। लेकिन प्रेग्नेंट महिला सिमित मात्रा में ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो शरीर में सभी अंगों में आयरन की अच्छे से अवशोषित करने में मदद करते हैं। जिससे प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

पालक

पालक का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है क्योंकि पालक आयरन का बेहतरीन स्त्रोत होती है। पालक के अलावा अन्य हरी सब्जियों में भी आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जिससे महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

गाजर और चुकंदर

प्रेग्नेंट महिला को शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए गाजर, चुकंदर आदि के जूस या फिर सलाद के रूप में इनका सेवन करना चाहिए। क्योंकि इन दोनों में ही आयरन मौजूद होता है और यह दोनों ही गर्भवती महिला के लिए सेफ होता है।

अंडा

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए महिला अंडे का सेवन भी कर सकती है। इससे महिला को आयरन के साथ अन्य जरुरी पोषक तत्व भी मिलते हैं जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

नॉन वेज

गर्भवती महिला शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए चिकन, मछली, आदि का सेवन भी कर सकती है। लेकिन ध्यान रखें की बासी या अच्छे से न पका हुआ नॉन वेज नहीं खाएं क्योंकि इसकी वजह से महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।

कच्चे केले

कच्चे केले का सेवन करने से भी गर्भवती महिला के शरीर खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। कच्चे केले का महिला चिप्स या सब्ज़ी बनाकर सेवन कर सकती है।

खजूर

खजूर में भी आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है ऐसे में शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए महिला को रोजाना खजूर का सेवन भी जरूर करना चाहिए।

लोहे की कढ़ाई

गर्भावस्था के दौरान जितना हो सके महिला को लोहे की कढ़ाई में सब्जियों को बनाकर उनका सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को खून की कमी के कारण होने वाली समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदाथ जिनका सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अनार, सेब, मटर व् अन्य फल और सब्जियां भी है जिनका सेवन करने से महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

Leave a comment