Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कुछ ही दिनों में अपने बालों को सिल्की बनाएं!

0

बालों को महिलाओं की खूबसूरती माना जाता है. इतना ही नहीं कई लोग तो लड़कियों की पहचान उनके बालों से ही करते है. यानी जिन लड़कियों के बाल लम्बे और खुबसुरत होते है उनकी सभी तारीफ करते है लेकिन जिन लड़कियों के बाल कमजोर और चमकदार नहीं होते उनकी कोई भी तारीफ नहीं करता. परन्तु आज कल के प्रदुषण भरे वातावरण और व्यस्त दिनचर्या के चलते कोई भी अपने बालों की ठीक प्रकार की देखभाल नहीं कर पाते.

आज कल अधिकतर लोगों की यही समस्या होती है की उनके बालों में बिलकुल चमक नहीं है और वे अच्छे भी नहीं दिखते. ऑयली बालों को रोज धोने पर वे और ज्यादा चिपचिपे हो जाते है जबकि ड्राई बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते है. ऐसे में बालों को स्वस्थ और शाइनी बनाए रखने के लिए उन्हें बेहतर देखभाल और न्यूट्रीशन की आवश्यकता होती है. जिसके लिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट किया जाता है.

इस ट्रीटमेंट के जरिए बालों में मसाज, क्रीम, हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल किया जाता है. जो बालों को बाहरी चमक देने में मदद करते है. लेकिन हर किसी के लिए इस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर पाना संभव नहीं होता. आजकल बालों में तरह-तरह की समस्या होना आम होता जा रहा है लेकिन यदि अपने बालों को पूर्ण देखभाल की जाए तो बिना स्पा के भी बालों में प्राकृतिक चमक लायी जा सकती है.

आज के नौजवान अपने बालों को स्टाइलिश और खुबसुरत दिखाने के लिए अक्सर अपने बालों में तरह तरह के प्रोडक्ट्स और जेल आदि का इस्तेमाल करते है. यदि आप भी उन्ही में से एक है तो सावधान हो जाये! क्योंकि ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है. विभिन्न तरह के हेयर कट, हेयर जेल और हेयर कलरिंग प्रोडक्ट से शुरू में तो आपके बालों को खुबसुरत दिखते है लेकिन बाद में उन्हें सँवारने के लिए किया गया यही प्रयास उनकी सेहत के लिए महंगा सिद्ध होता है. इसीलिए इस तरह के प्रोडक्ट्स से थोडा दूर ही रहे.

इसके अलावा भी कुछ प्राकृतिक उपाय है जिनकी मदद से आप भी पा सकती है चमकदार बाल. लेकिन सभी को उन उपायों के बारे में नहीं पता होता इसलिए आज हम आपको उन सभी उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपके बाल पहले की तरह मुलायम और शाइनी हो जायेंगे.

बालों को शाइनी करने के घरेलू उपाय :- 

1. गर्म तेल की मालिश :

स्कैल्प की सही तरीके से मालिश करने से बालों के फॉलिकल में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है और साथ ही जड़ों को मजबूती भी मिलती है. सिर की मालिश करने से तनाव भी दूर होता है जिससे बहुत आराम मिलता है. मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, ओलिव आयल, बादाम तेल, कास्टर आयल या आंवले के तेल में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकती है. तेल लगाने के आधा घंटे बाद नहा लें. ऐसा करने से आपके बाल शाइनी और चमकदार हो जायेंगे.

2. मेथी और अंडा :

बालों को शाइनी बनाने का ये सबसे बेहतर तरीका है. इसके लिए इन दोनों के पेस्ट को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें. अब इसे अपने सर पर लगायें. 30 मिनट तक लगा कर रखे. और उसके बाद बाल धो लें. इससे आपके बाल बहुत चमकदार होंगे.

3. एलोवेरा :aloevera

बालों को प्राकृतिक तरीके से नर्म और चमकदार बनाने के लिए ये एक बेहतर उपाय है. आपके शरीर की गंदगी साफ़ करने के लिए भी ये एक बेहतरीन औषधि है. इसके रस से शरीर के मेटाबोलिज्म स्तर को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. बालों में शाइन लाने के लिए इसके गुदे को सर पर लगायें. ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है जिससे वे चमकदार होते है.

4. मेहँदी और अंडा :

हम सभी जानते है मेहंदी हमारे बालों को रंगने एक साथ-साथ उन्हें प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने में भी मदद करती है. इसके साथ ही ये बालों की जड़ों को भी मजबूत करती है. लेकिन यदि इसका इस्तेमाल अंडे, दही और मेथी के साथ प्रयोग किया जाए तो इसके परिणामो के क्या कहने. जी हां, यदि मेहंदी का इन सभी समाग्रियों के साथ इस्तेमाल किया जाए तो बालों को घना और चमकदार बनाया जा सकता है. इसके लिए सूखे हिना के पाउडर तथा सरसों के तेल को कुछ मिनट तक एक साथ उबालें. अब इसमें से तेल निकाल लें और इसमें अंडा मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग सर की मालिश करने के लिए करें.

5. नारियल तेल और दही :

नारियल के तेल व् दूध में कई तरह के गुण पाए जाते है. अन्य तेलों की तुलना में यह तेल आपके बालों को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिलाकर उसे अपने सर पर लगायें. कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से अपने बाल धो लें. आप चाहे तो इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिला सकती है.

6. गुड़हल का फूल :

बालों के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तियों के कई फ़ायदे होते है. यह आपके बालों को टूटने और सफ़ेद होने से बचाता है और साथ ही उन्हें पोषण भी प्रदान करता है. इसके लिए गुड़हल के सूखे फूलों को तिल, नारियल या बादाम के तेल के साथ अच्छे से मिला लें. उसके बाद इस मिश्रण से अपने सर की मालिश करें. कुछ देर तक ऐसे ही रहने दे सुके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें. ऐसा करने से आपके बाल शाइनी और नर्म हो जायेंगे.

7. अंडे की सफेदी :

बालों को रेशमी और मुलायम बनाने के लिए अंडे की सफेदी भी बेहद लाभकारी होती है. इसके लिए अंडे की सफेदी को एक चम्मच ओलिव आयल में मिलाकर एक मिश्रण बना लें. अब इसे अपनी स्कैल्प में लगायें. 20 मिनट तक इसे लगे रहने दे. उसके बाद गर्म पानी से धोकर बालों में शैम्पू कर लें.

8. गीले बालों में कंघी करने से बचें :

जब बाल गीले होते है तो उनकी जड़े बेहद कमजोर होती है ऐसे में उनके टूटने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. जिसके कारण बालों की बढ़त पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसीलिए बाल धोने के बाद उन्हें सुलझाने का प्रयास न करें. बालों के अच्छे तरह से सुख जाने के बाद उनपर कंघी करें.

9. केला, मक्खन और बादाम :

क्या आप जानते है बादाम, मक्खन और केले की मदद से भी अपने बालों को मुलायम और शाइनी बनाया जा सकता है. इसके लिए इन सभी को एक साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और अपने बालों में लगायें. आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें उसके बाद अच्छी तरह से बाल साफ़ कर लें. इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

10. अंडे का पैक :

इस पैक के लिए तक़रीबन आधे घंटे तक अपने बालों में अंडे को लगाकर रखे. उसके बाद धो लें. आपके बालों में इंस्टेंट चमक और शाइन आ जाएगी. आप चाहे टी इसमें मलाई भी मिला सकती है.

11. चुकंदर और केले का मिश्रण :

अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए पपीता, चुकंदर और केले को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें. अब इसे अपने बालों में मास्क की तरह लगायें. थोड़ी देर रखने के बाद पानी और शैम्पू से बाल धो लें. ये बालों को रूखापन से छुटकारा दिलाकर दोमुंहे बालों की समस्या को भी खत्म करता है.

12. सेब :

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले सेब को उबाल लें. अब इसका पेस्ट बनाए. मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद उसे अपने सर पर लगायें. आधे घंटे तक लगे रहने दे. उसके बाद बालों को धो लें. इसे आपके बालों में प्राकृतिक चमक आएगी.

13. बियर :

शायद आप नहीं जानती लेकिन बियर भी आपके बालों को शाइनी बनाने में मदद करती है. इसके साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत भी करती है. इसके लिए बालों को शैम्पू से धोने के बाद उनकी जड़ों में बियर का प्रयोग करें. अब बियर से सिर में गोलाई में मालिश करें. 5 मिनट तक लगे रहने दे और उसके बाद ठंडे पानी से सिर धो लें.

14. मेयोनेज़ :

मेयोनेज़ में एमिनो acid, प्रोटीन तथा एंटी oxidents की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ, मजबूत, चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करती है. इसके लिए बालों को धोने के बाद उनपर मेयोनेज़ लगायें. आधे घंटे तक बालों को शावर कैप से ढक लें. उसके बाद दोबारा से बालों में शैम्पू कर लें. इसके इस्तेमाल से आपके बाल शाइनी और चमकदार हो जायेंगे.

15. सेब का सिरका : 

बालों के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में कार्य करता है. इसके साथ ही उन्हें मुलायम, नर्म और शाइनी बनाने में भी मदद करता है. इससे बालों में जमी गंदगी भी पूरी तरह साफ़ हो जाती है. जिनके कारण बाल गंदे और बेजान दिखने लगते है. इसके साथ ही सर में होने वाली खुजली और dandruff से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. इसके लिए सेब के सिरके और पानी की बराबर मात्रा मिलाकर अपनी स्कैल्प में लगायें. कुछ मिनट तक लगे रहने दे उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें. आप चाहे तो इसमें नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती है.

शाइनी बालों के लिए अन्य टिप्स :

  • अपने बालों को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम 2.5 लीटर पानी का सेवन करें.
  • शैम्पू के हार्श एफेक्ट से अपने बालों को बचाने के लिए शैम्पू में पानी मिलाकर इस्तेमाल करें. ये आपके बालों को रुखा होने से बचाएगा.
  • रात को सोने से पूर्व अपने बालों को थोडा ढीला बांध लें. टाइट बंधे बालों में कभी न सोयें.
  • अपने बालों को शाइनी बनाने के लिए महीने में कम से कम बार सेब के सिरके जैसे घोल का इस्तेमाल करें.
  • नहाने और सर धोने से पूर्व अपने बालों में कंघी कर लें.
  • बालों को सुखाने के लिए कभी भी टॉवल का इस्तेमाल न करें ऐसा करने से बालों को नुकसान पहुँच सकता है और वे रूखे हो सकते है.
  • अपने बालों को ब्रश करने के लिए मोटे दांत वाली कंघी या paddle ब्रश का इस्तेमाल करें. ये आपके बालों की जड़ो को नुकसान पहुचाएं बिना उन्हें सुलझाने में मदद करेगा.
  • हफ्ते में तीन बार से अधिक बालों को धोएं न.
  • सप्ताह में दो बार बालों में तेल लगायें. जिससे वे स्वस्थ और शाइनी बनेंगे.

इन चीजों से बचें :-

बालों को अस्वस्थ रहने के पीछे कई कारण होते है. इसीलिए जरुरी है की आप उन सभी से बच कर रहे. नीचे हम आपको बता रहे है की किन-किन बातों से आपको बचना है. ताकि आपके बाल पहले की तरह मुलायम और शाइनी हो सके.

1. तनाव बालों के लिए बेहद हानिकारक होता है. इसीलिए यदि आप भी तनाव लेते है तो आज से ही इसे बंद कर दें. और रात को तेल मालिश लें. योग आदि करे जिससे तनाव में राहत मिलेगी.

2. हार्ड water में मिनरल, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जो बालों की जड़ो को कमजोर करके उनके झड़ने का कारण बनती है. इसीलिए बाल धोने के लिए हमेशा सौम्य पानी का इस्तेमाल करें.

3. जंक फ़ूड, सोडा, शुगर की अधिक मात्रा, अल्कोहल और वाइट स्टार्च आपके बालों के झड़ने, उनमे dandruff होने और दोमुंहे बालों का कारण होते है, इसीलिए आज ही इन्हें अपनी डाइट से हटा दें और एक स्वस्थ आहार का सेवन शुरु कर दें.

4. कई लोग अपने बालों को स्टाइल करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते है. जबकि ये आपके बालों को बेहद नुकसान पहुंचाते है. जिनकी वजह से दोमुंहे बाल और बालों के रूखेपन की समस्या भी हो सकती है. इसीलिए इस तरह के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें.

Leave a comment