Take a fresh look at your lifestyle.

दिवाली गिफ्ट आईडिया : ऑफिस, फ्रेंड्स, रिलेटिव्स के लिए

0

Diwali Gifts Ideas

दिवाली गिफ्ट आईडिया : ऑफिस, फ्रेंड्स, रिलेटिव्स के लिए, Diwali Gift Ideas, दिवाली के लिए गिफ्ट और उपहार, दिवाली पर दोस्तों को देने के लिए तोहफे, Diwali Gifts for friends, Diwali gifts for relatives, Office ke liye diwali gifts, दिवाली गिफ्ट्स, दिवाली पर दोस्तों और रिश्तेदारों को क्या दें, दिवाली पर क्या दें और क्या नहीं 

जैसे जैसे दिवाली का त्यौहार नजदीक आता जाता है लोगों के मन में एक दुविधा जन्म लेने लगती है और वो दुविधा है दिवाली गिफ्ट की। दिवाली का गिफ्ट अक्सर लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाता है। क्योंकि उनके मन यही सवाल उथल पुथल मचाते रहता है की इस दिवाली अपने रिश्तेदारों, ऑफिस और दोस्तों का क्या गिफ्ट दें।

साथ ही उनके मन में ये ख्याल भी होता है ककी इस बार का गिफ्ट पिछले साल से अधिक बेहतर होना चाहिए। यूँ तो हम सभी के पास गिफ्ट्स देने के बहुत से आइडियाज होते है लेकिन दिवाली जैसे मौके पर अपनी पसंद का तोहफा देने से बेहतर होगा की आप सामने वाले की पसंद का भी ध्यान रखें।

इसके अलावा सभी चाहते हैं कि, गिफ्ट में लगाए हुये पैसे का सही उपयोग हो और जिसे गिफ्ट दिया जा रहा है, यह उसके काम भी आए। क्योंकि गिफ्ट का सही अर्थ उसके प्रयोग के बाद ही निकलता है। इसीलिए आज हम आपको दिवाली गिफ्ट के कुछ आईडिया लेकर आये है। जिससे आपको अपने रिश्तेदारों, ऑफिस और फ्रेंड्स के लिए गिफ्ट आदि खरीदने में मदद मिलेगी।

दिवाली गिफ्ट आईडिया :-

1. फेंगशुई गिफ्ट आइटम :

फेंगशुई के विभिन्न आइटम लोग अपने घरों में सजावट के रूप में और सुख समृद्धि के लिए रखना पसंद करते है। और इनकी सबसे खास बात यही होती है की इन्हे उपहार स्वरूप देना बहुत शुभ और अच्छा माना जाता है। इस तरह के गिफ्ट आइटम्स आप अपने फ्रेंड्स या रिश्तेदारों को दे सकते है। इनमे क्रिस्टल का कछुआ, चीनी घंटियां, बम्बू प्लांट, लाफिंग बुद्ध और धातु से बना मेंढक आदि सम्मिलित है। इन चीजों को घर में सुख समृद्धि के लिए लाया जाता है।

2. गणेश जी की प्रतिमा दिवाली गिफ्ट

भगवान् श्री गणेश जी को रिद्धि, सिद्धि और समृद्धि का देवता माना जाता है। किसी भी पूजा का प्रारम्भ करने से पूर्व इनकी पूजा की जाती है और उन्हें निमंत्रित किया जाता है। दिवाली की रात्रि भी लक्ष्मी जी के साथ इनका पूजन किया जाता है। आप चाहे तो इनकी प्रतिमा अपने रिश्तेदारों को भेंट स्वरुप दे सकते है।

3. स्पा वाउचर :

घर की सफाई, शॉपिंग, और तरह तरह के पकवान बनाते बनते अक्सर लोगों और महिलाओं को आराम करने की फुर्सत नहीं मिलती। ऐसे में अगर आप उन्हें स्पा के वाउचर्स भेंट करते है तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। फायदेमंद होने के साथ साथ आपके गिफ्ट का उचित उपयोग भी हो जाएगा।

4. आर्गेनिक टी / कॉफ़ी हैंपर :

दिवाली की रात से ही ठंड दस्तक देना शुरू कर देती है। ऐसे में हर्बल टी या कॉफ़ी हैंपर गिफ्ट करना सबसे अच्छा और समझदारी का काम होगा। इस फेस्टिवल के मौके पर कई कंपनियां खूबसूरत हैंपर तैयार करती है। आप भी चाहे तो खुद अलग अलग तरह की कॉफ़ी और चाय के फ्लेवर्स चुनकर खूबसूरती से एक हैंपर तैयार कर सकते है।

5. फेयरी लाइट्स :

रौशनी के इस त्यौहार पर डिज़ाइनर लाइट्स भेंट करना भी अच्छा ऑप्शन है। विशेष बात ये है की इनका प्रयोग क्रिसमस और न्यू ईयर पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा अपने बैडरूम में एक कोने में भी आप इन लाइट्स को सजा सकते है। और नाईट बल्ब की तरह इस्तेमाल कर सकते है। ये लाइट्स वाकई काफी बेहतर दिवाली गिफ्ट साबित हो सकता है।

6. बुक :

कई लोग पढ़ने के शौक़ीन होते है। उनके लिए किताबें सबसे अच्छा गिफ्ट होगा। इसीलिए कोई बहाने से अपने ऐसे बुक लविंग दोस्त से जानने की कोशिश करें की वह कौन सी किताब खरीदने की सोच रहा है। बस फिर वही किताब उन्हें गिफ्ट कर दें। पूछने का मौका मिले तो आप उनकी फेवरेट किताबे भी गिफ्ट कर सकते है। किताबे पढ़ने का शौक रखने वालों के लिए इससे अच्छा गिफ्ट हो ही नहीं सकता।

7. इ-गिफ्ट कार्ड :

आजकल बहुत सी इ-कॉमर्स वेबसाइट इ-गिफ्ट कार्ड का ऑप्शंस देने लगी है। जिसके जरिए आप अपने फ्रैंड, रिश्तेदार या किसी अन्य व्यक्ति को एक इ-गिफ्ट कार्ड भेंट कर सकते है। जिसमे कुछ पैसे का पॉइंट्स होंगे। गिफ्ट कार्ड रिसीव करने वाला व्यक्ति उस वेबसाइट से अपने मन पसंद की चीज खरीदकर उस कार्ड को रीडीम कर सकता है। आज के समय में जहाँ लोगों के पास मिलने का वक्त नहीं है ऐसे में ये गिफ्ट कार्ड्स काफी बेहतर ऑप्शन साबित हुए है। यकीन मानिये इस दिवाली किसी को उसकी मनपसंद की चीज देने से अच्छा गिफ्ट और कुछ हो ही नहीं सकता।

8. चॉकलेट्स :

ये फैशन वैसे तो कुछ ओल्ड हो गया है। लेकिन मिठाइयों से तो बेहतर ही है। आप चाहे तो चॉकलेट्स की वराइट्स अपने दोस्तों को भेंट कर सकते है। यह लम्बे समय तक चलने वाली सबसे बेस्ट स्वीट्स है।

9. वाच :

आजकल लोगों में घड़ियों का फैशन बहुत अधिक देखने को मिला है। ऐसे में आप अपनी फीमेल फ्रेंड्स, कलीग या रिश्तेदार को वाच गिफ्ट कर सकते है। यह वाकई उनके लिए एक useable गिफ्ट साबित होंगी।

10. क्रॉकरी :

ऑफिस के लोगों के लिए यह बेहतर गिफ्ट है। क्योंकि वे अक्सर अपने घर के लिए नयी नयी क्रॉकरी नहीं खरीद पाते। ऐसे में अगर आप उन्हें बेस्ट क्रॉकरी गिफ्ट करते है तो उनका काम काफी आसान हो जाएगा और उनके पास एक क्रॉकरी सेट भी आ जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.