Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अपने ब्रैस्ट को सही शेप देने के लिए अपनाएं ये तरीका

0

परफेक्ट फिगर की बात की जाएँ तो ब्रैस्ट का शेप परफेक्ट होना बहुत जरुरी होता है, और साथ ही महिलाओ के ब्रैस्ट को आकर्षण का केंद्र भी कहा जाता है, परंतु महिलाओ की कई गलतियों, जैसे की सही साइज की ब्रा न पहनना, और गलत खान पान के कारण शरीर में चर्बी जमने के कारण भी आपके ब्रैस्ट शेप में नहीं रहते है, तो आइये आज हम आपको अपने ब्रैस्ट को शेप में लाने के लिए कुछ टिप्स भी बताने जा रहे है।

ब्रैस्ट का यदि सही शेप हो तो इसके कारण आपकी पर्सनैलिटी मे भी निखार लाने में मदद मिलती है, ब्रैस्ट का सही शेप यदि न हो, तो इसके कारण महँगी से महँगी ड्रेस भी आपके ऊपर फीकी लग सकती है, महिलाओ को सही ब्रैस्ट की शेप न होने के कई कारण हो सकते है, आपको ये जान कर हैरानी होगी की आज के इस मॉडर्न समय मे भी बहुत सी महिलाएं ऐसी है, जिन्हें अपने सही ब्रैस्ट के साइज के बारे में पता नहीं है, और यदि वो ऍबे लिए ब्रा लेने के लिए भी जाती है, तो बस जो पहनती है, उसी का नंबर बताया, और ले आती है, देखती भी नहीं है की वो उनके माप से छोटी है या बड़ी, क्योंकि उन्हें शर्म आती है।

यदि आप अपने ब्रैस्ट साइज से छोटी ब्रा पहनती है, तो भी ये आपके ब्रैस्ट के शेप को खराब करती है, और यदि आपके ब्रैस्ट ये बड़ी पहनती है, तो इसके कारण आपके ब्रैस्ट में ढीलापन आने लगता है, और कई महिलाओ के ब्रैस्ट का परफेक्ट शेप न होने का कारण उनके शरीर में जमी चर्बी भी हो सकती है, जो लोग गलत खान पान करते है, उन्हें भी ब्रैस्ट की परफेक्ट शेप के कारण परेशान होना पड़ता है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जिसके कारण आपको अपने ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप देने में मदद मिलती है, और आप भी परफेक्ट फिगर पा सकती है।

ब्रैस्ट की शेप ख़राब होने के कारण:-

  • बढ़ती उम्र के कारण भी आपकी ब्रैस्ट की शेप ख़राब हो सकती है।
  • बच्चे को जो महिलाएं स्तनपान करवाती है, उनके ब्रैस्ट के शेप में भी फ़र्क़ आ जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान शरीर में आने वाले बदलाव के कारण भी ब्रैस्ट कई बार ढीले हो जाते है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तन के कारण भी आपकी ब्रैस्ट शेप ख़राब हो जाती है।
  • धूम्रपान करने से भी महिलाओ को ब्रैस्ट से सम्बंधित बीमारियां, हो जाती है, जिसके कारण भी आपकी ब्रैस्ट की शेप ख़राब हो जाती है।
  • जो महिलाएं अपने ब्रैस्ट साइज के अनुसार ब्रा नहीं पहनती है, छोटी या बड़ी ब्रा पहनती है, उनके साथ भी ब्रैस्ट शेप के ख़राब होने के समस्या ज्यादा हो जाती है, कई बार तो अपने साइज से बड़ी ब्रा पहनने के कारण ब्रैस्ट ढीली भी हो जाती है।

ब्रैस्ट की मसाज करें:-

ब्रैस्ट की मसाज करने से आप अपने ब्रैस्ट को सही शेप में ला सकती है, यदि आप अपने स्तनों के ढीलेपन, या ज्यादा छोटे या बड़े स्तन होने के कारण परेशान है, तो ब्रैस्ट की मसाज करने से आपको एक नहीं बल्कि इन सभी उपाय का हल मिलने के साथ ब्रैस्ट को सही शेप में लाने में मदद मिलती है, इसके लिए रोजाना आप नियमित रूप से तेल का इस्तेमाल करके अपने ब्रैस्ट पर गोलाकार रूप में कम से कम बीस मिनट तक घुमाएं, ऐसा करने से आपको अपने ब्रेस्ट को सही शेप में लाने में मदद मिलती है।

अपने लिए सही ब्रा का चुनाव करें:-

front-closure-bra

ब्रैस्ट के खराब होने का सबसे बड़ा कारण होता है की महिलाएं अपने लिए अपनी ब्रा का सही चुनाव नहीं करती है, क्योंकि उन्हें अपने सही साइज का ही नहीं पता होता है, ऐसे में यदि आप अपने ब्रैस्ट साइज से बड़ी ब्रा पहनती है, तो भी आपके ब्रैस्ट ढीले हो जाते है, और टाइट पहनती है, तो इसके कारण भी आपके ब्रैस्ट की शेप ख़राब हो जाती है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहिती है, तो घर में ही इंचीटेप की मदद से अपने ब्रैस्ट का माप लें, और अपने सीज़र की ब्रा पहने, ऐसा करने से भी आपके ब्रैस्ट को सही शेप देने में मदद मिलती है।

एक्सरसाइज करें:-

एक्सरसाइज करने से भी आपके शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है, साथ ही इसके कारण आपके ब्रैस्ट को भी शेप में आने में मदद मिलती है, यदि आप अपने ब्रैस्ट के ढीलेपन से परेशान है, तो आपको अपने ब्रैस्ट को सही शेप देने के लिए पुश अप्स करने चाहिए इसके कारण, आपके ब्रैस्ट की एक्स्ट्रा चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, और साथ ही आपका ब्रैस्ट सही शेप में भी आ जाता है।

स्विमिंग करें:-

स्विमिंग करने से भी आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप में भी आने में मदद मिलती है, स्विमिंग को एक बेहतर कार्डियो एक्सरसाइज माना जाता है, स्‍विमिंग के समय किये जाने वाले फ्रंट और बैक स्‍ट्रोक से आपके ब्रैस्ट को कंधे की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, जिसके कारण आपके ब्रैस्ट को सही शेप में आने में मदद मिलती है, और साथ ही इसके कारण आपकी चर्बी को भी घटने में मदद मिलती है।

जॉगिंग करें:-

जॉगिंग करने से भी आपके ब्रैस्ट को सही शेप में आने में मदद मिलती है, और जॉगिंग को आपके मोटापे को घटाने के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज माना जाता है, और ये केवल आपके मोटापे को ही कम नहीं करती है, बल्कि इसके कारण आपको अपने ब्रैस्ट को भी सही शेप में लाने में मदद मिलती है, यदि आप भी अपने ब्रैस्ट को सही शेप देना चाहते है, तो रोजाना नियम से कम से कम आपको आधा घंटे जॉगिंग जरूर करनी चाहिए।

योगा करें:-

yogaaaa

योगा करने से चेहरे की सुंदरता के के साथ आपके ब्रैस्ट को भी सही आकार देने में मदद मिलती है, ब्रैस्ट की सुंदरता को बढ़ाने के लिए योगा करते समय ब्रैस्ट और ऊपरी बाहों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि उसमे खिंचाव होने के कारण, आपके ब्रैस्ट को सही शेप में लाने में मदद मिलती है। योगा न केवल आपकी सुंदरता को बढ़ता है, बल्कि आपको शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है।

स्मोकिंग न करें:-

स्मोकिंग करने से भी आपके परफेक्ट ब्रैस्ट शेप खराब हो जाता है, क्योंकि धूम्रपान करने के कारण, आपके शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छे से नहीं होता है, जिसके कारण त्वचा में कसाव नहीं रहता है, त्वचा ढीली होने लगती है, तो यदि आप भी अपनी ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप देना चाहती है, तो सबसे पहले आप अपनी स्मोकिंग की आदत का त्याग करें, इसके कारण भी आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप देने में मदद मिलती है।

खान पान पर ध्यान दें:-

खान पान को भी सही लेने से भी आपको अपने शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है, यदि आप संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करने से आपको अपने आप को फिट रखने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी त्वचा में भी कसाव लाने में आपको मदद मिलती है, इसके साथ आपको ताजे फलो, फ्रेश जूस, और हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको अपने शरीर के साथ अपने ब्रैस्ट को सही शेप देने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनके कारण आपको अपने ब्रैस्ट को सही शेप देने में मदद मिल सकती है, यदि आप इनमें से किसी भी तरीके को नियमित रूप से करते है, तो इसके कारण आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप देने में मदद मिलती है, और यदि आप हमेशा फिट रहना चाहते है, तो आपको हमेशा नियमित रूप से इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, और साथ ही जब भी आप अपनी ब्रा लेने के लिए जाते है, तो अपने ब्रैस्ट का सही माप घर में रखें इंचीटेप की मदद से लेकर जाएं ताकि आप अपने माप की ब्रा ला सकें, और साथ ही आपको यदि ब्रा फिट नहीं आती है, तो आपको बिना शर्म किये उसे बदलवाना चाहिए, न की गलत ब्रा पहननी चाहिए।

Leave a comment