शादी से पहले त्वचा, बाल और खुबसूरती बढ़ाने के उपाय

Skin hair nail and health care tips for bride, beauty tips for bride, how to get beautiful hair before 2 week of marriage, how to get clear and smooth skin before marriage, Skin Care before marriage, Hair care before marriage

0

Skin, Hair, Nails and Health Care tips for Bride : शादी हर लड़की के जीवन का सबसे बड़ा दिन होता है, इसलिए सभी इस दिन खुद को बेहतर बनाने के प्रयासों में लगी रहती है। इससे पहले भले ही उन्होंने कभी अपने हाथ पैरों की पूर्ण देखभाल नहीं की हो, परन्तु जब बात शादी की आती है तो हाथ, पैर से लेकर बाल, नाख़ून यहाँ तक की अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखने लगती है। क्योंकि वे चाहती है की अपनी शादी वाले दिन वे सबसे खुबसूरत दिखें। और हो भी क्यूँ न, आख़िरकार शादी में आने वाले लगभग हर व्यक्ति की नजर दुल्हन पर हो होती है।शादी से पहले त्वचा की देखभाल

ऐसे में उनका स्पेशल दिखना बहुत जरुरी है। लेकिन कई बार काम काज के चलते वे अपनी देखभाल में कोताही बरतने लगती जो शादी वाले दिन उनके फेस पर साफ दिखाई देती है। ऐसे में करें तो क्या? अगर आप भी जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं और स्किन, हेयर और नेल केयर के बारे में कुछ खास नहीं जानती है तो कोई बात नहीं हम आपकी इसमें मदद करेंगे! क्योंकि आज हम आपको शादी से पहले दुल्हन की त्वचा, बाल और स्किन को बेहतर बनाने की कुछ टिप्स बता रहे है। जिनकी मदद से आपका लुक को बेहतर होगा ही साथ साथ आपका फिगर भी बिलकुल परफेक्ट होगा।

शादी से पहले दुल्हन की त्वचा, बाल और स्किन को बेहतर बनाने की टिप्स :-

स्किन के लिए (Tips for Skin) :

स्किन को त्वचा का सबसे संवेदनशील हिस्सा माना जाता है। इसलिए उसकी देखभाल में भी बहुत सी सावधानियां बरतनी चाहिए और केवल चयनित प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि अगर आप एक ही समस्या के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगी तो उनका दुष्प्रभाव आपके फेस पर ही देखने को मिलेगा।

1. त्वचा को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले आपको स्किन संबंधी परेशानियों जैसे – मुहांसे, ब्लैकहेड्स, डार्क सर्कल्स, डार्क पैचेज और दाग धब्बों आदि को दूर करना होगा। जिसके लिए आप ब्यूटी ट्रीटमेंट या घरेलू उपचारों की मदद ले सकती है।

2. सभी प्रॉब्लम को दूर करने के बाद आपको अपनी स्किन पर काम करना होगा, जिससे स्किन ग्लोइंग और चमकदार बन सके। इसके लिए आप उबटन का इस्तेमाल कर सकती है। वैसे तो शादी से पहले लड़कियों को उबटन लगाया ही जाता है लेकिन बेहतर होगा आप उसका इस्तेमाल 15 से 20 दिन पहले करना ही शुरू कर दें।skin

3. वैसे तो यह उबटन ही सारी अशुद्धियों को दूर कर देगा लेकिन अगर आप चाहे तो डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रबिंग की सहायता भी ले सकती है।

4. अगर आप शादी में फेशियल या कोई और स्किन ट्रीटमेंट करवाने वाली है तो उसे शादी से 2-3 दिन पहले ही करा लें। ऐसा करने से शादी वाले दिन तक अच्छे से निखार आ जाएगा। और हां, ध्यान रखें फेशियल आदि करवाने के बाद धुप में न निकलें ऐसा करने से स्किन काली हो सकती है।

बालों के लिए (Tips for Hair) :

बालों की तैयारियों में सबसे ज्यादा समय जाता है इसलिए इनकी तैयारी 1 या 2 हफ्ते पहले ही कर लें। क्योंकि किसी भी चीज को सेट होने में थोडा समय लगता है।

1. बालों की कटिंग ट्रिमिंग के लिए एक हफ्ते पहले का समय सही माना जाता है क्योंकि कटिंग किये गए बालों को सेट होने में थोडा समय लगता है।

2. आप अपने बालों में कौन सा ट्रीटमेंट लेना चाहती है यानी आपको स्पा कराना है या रिबोंडिंग इसका चयन भी आपको पहले ही करना होगा। अगर आप सपा चुनती है तो वो एक या दो दिन पहले कराएं जबकि रिबोंडिंग की सिटींग पहले से ही लेना शुरू कर दें। क्योंकि इस ट्रीटमेंट में काफी स्टेप्स होते है जिन्हें पूरा करने में काफी समय लग जाता है।hair

3. अगर आप कलरिंग आदि करना चाहती है तो उसे शादी से 2 दिन पहले करें जबकि हिना के लिए 10 दिन पहले का समय ठीक रहेगा।

4. शादी से पहले बालों को स्टाइल करने के लिए किसी भी तरह की स्टाइल आयरन का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि ये केवल आपके बालों को ही डैमेज करेगा। इनसे निकलने वाली हीट बालों को रफ और ड्राई बना देती है। इसलिए इनके इस्तेमाल से बचें।

5. अगर आपके बाल काफी ड्राई और रूखे है तो उसके लिए एक महीने पहले से ही बालों में रेगुलर ओइलिंग करना शुरू कर दें। ऐसा करने से बालों को ही फायदा पहुंचेगा और ओइलिंग के बाद शायद आपको स्पा या किसी अन्य ट्रीटमेंट की भी आवश्यकता न पड़े।

6. इसके अलावा तनाव और वर्क लोड लेने से बचें। क्योंकि इसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते है। यदि आपके बाल काफी रूखे, बेजान और डल है तो शादी से पहले अपने खान-पान पर ध्यान देना शुरू कर दें। और जितना हो सके पानी का सेवन करें।

हाथ-पैरों के लिए (Tips for hands and foots) :hatho or pairon

वैसे तो इसकी कोई ख़ास जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप चाहे तो हाथ पैरों को थोडा और खुबसूरत बनाने के लिए मैनीक्योर-पेडीक्योर करवा सकती है। लेकिन इन्हें बाहर की बजाय खुद घर पर ही करें। इसके लिए गर्म पानी में अपने हाथों और पैरों को कुछ देर के लिए डाल दें। अब उस पानी में शैम्पू डालें और ब्रश से रगड़कर पैर साफ़ कर लें। सप्ताह में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल करने। कहीं और जाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

स्वास्थ्य के लिए (Tips for Health) :

बाहरी खूबसूरती के साथ-साथ आपको अंदरूनी खूबसूरती पर भी काम करना होगा। जिसके लिए आपको संतुलित और अच्छे आहार का सेवन करना होगा। अर्थात खाने में ग्रीन वैजीस, विटामिन सी युक्त फल, स्प्राउट्स और दूध को शामिल करें। साथ ही सलाद का सेवन करें। बाहर का खाना बिलकुल बंद कर दें। क्योंकि ये आपकी सेहत और आपकी खूबसूरती दोनों को ही नुकसान पहुंचाने का काम करेंगे। दिन में 10 से 15 ग्लास पानी का सेवन करें। तली-भुनी और मसालेदार भोजन से दूर रहे। क्योंकि ये फेस पर विभिन्न समस्यायों को उत्पन्न कर सकते है।

वर्किंग गर्ल्स क्या करें?

1. शादी से एक महीने पहले या 15 दिन पहले ऑफिस से छुट्टी ले लें। और सबसे पहले अपने सभी बाहर के कम निपटाएं। ऐसा करने से शादी के समय आपके चेहरे पर थकावट नहीं दिखेगी।

2. बाहर का काम खत्म होने के बाद अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दें। जिसमे – वैक्सिंग, स्क्रबिंग, फेशियल, बॉडी ब्लीच और अन्य ट्रीटमेंट सम्मिलित है।Aroma Facial

3. इसके साथ-साथ आपको अपने खान-पान और आराम का भी पूरा ध्यान रखना है। ताकि बाहर के साथ-साथ आप अन्दर से भी खुबसूरत दिखें।

4. अगर स्किन में टैनिंग या झुर्रियों की समस्या है तो उसके लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। लेकिन केवल फेशियल करवाने से पहले तक। उसके बाद नहीं।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप शादी से पहले अपनी स्किन और अपने बालों को पहले से अधिक खुबसूरत बना सकती है। लेकिन ध्यान रहे सभी टिप्स फोलो करने के साथ-साथ आपको अपने खान-पान, सेहत और आराम का भी पूरा ख्याल रखना है। ताकि शादी वाले दिन आप फ्रेश और गुड लुकिंग लगे।

Leave a Reply