प्रेगनेंसी में ब्राउन शुगर खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान मीठा कम मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि अधिक मीठा खाने से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने के कारण महिला को प्रेगनेंसी के दौरान परेशानी हो सकती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान वाइट शुगर ज्यादा फायदेमंद होती है या ब्राउन शुगर इस बारे में अधिकतर प्रेग्नेंट महिलाएं जानना चाहती है। तो इसका जवाब है प्रेगनेंसी के दौरान ब्राउन शुगर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में ब्राउन शुगर खाने से कौन से फायदे मिलते हैं।

वजन कण्ट्रोल रहता है

सिमित मात्रा में ब्राउन शुगर का सेवन करने से गर्भवती महिला के वजन को कण्ट्रोल रहने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें सफ़ेद चीनी की अपेक्षा कम कैलोरीज़ होती है। साथ ही ब्राउन शुगर मेटाबोलिज्म को बेहतर रखता है।

ऐंठन की समस्या

भूरी चीनी में पोटैशियम की मात्रा मौजूद होती है। जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को ऐंठन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता हैं।

बॉडी को फिट रखता है

सफ़ेद चीनी को बनाने के लिए उसमे बहुत से केमिकल्स को मिलाया जाता है। लेकिन ब्राउन शुगर में केमिकल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। और इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला व् बच्चे के विकास के लिए बहुत जरुरी होते हैं। और माँ व् बच्चे दोनों को फिट रखने में मदद करते हैं।

ऊर्जा को बढ़ाता है

गर्भावस्था के दौरान कमजोरी, आलस, सुस्ती महसूस होना आम बात होती है। ऐसे में यदि आप चाय, निम्बू पानी आदि में एक चम्मच ब्राउन शुगर का मिलाकर लेते हैं। तो ऐसा करने से आपको तुरंत एनर्जी से भरपूर महसूस होता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

प्रेगनेंसी के दौरान खाना हज़म होने परेशानी, गैस, कब्ज़ जैसी दिक्कतों का होना आम बात होती है। ऐसे मे गुनगुने पानी में एक चम्मच में ब्राउन शुगर और एक चुटकी अदरक का पाउडर डालकर पीएं। ऐसा करने से पाचन तंत्र में सुधार होता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने में गर्भवती महिला को मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी के दौरान रखता है स्किन को बेहतर

ब्राउन शुगर में विटामिन बी मौजूद होता है जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही इससे आपकी स्किन को हाइड्रेट व् कोमल रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान ब्राउन शुगर का सेवन करने से सूजन की परेशानी से बचाव करने में भी मदद करता है।

डिलीवरी के बाद होती है फायदेमंद

बच्चे के जन्म के बाद महिला को फिट होने में बहुत समय लगता है। लेकिन यदि आप सफ़ेद चीनी की जगह ब्राउन शुगर का सेवन करते हैं। तो ऐसा करने से डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी रिकवर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो गर्भवती महिला को ब्राउन शुगर का सेवन करने से मिलते हैं। ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान सफ़ेद चीनी की जगह ब्राउन शुगर का सेवन करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें की सिमित मात्रा में ही ब्राउन शुगर का सेवन करें जरुरत से ज्यादा ब्राउन शुगर नहीं खाएं।