Ultimate magazine theme for WordPress.

प्रेगनेंसी में सुबह का आहार कैसा होना चाहिए

0

गर्भावस्था में सुबह का नाश्ता

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे पहला मील होता है ऐसे में यदि आप अच्छे से नाश्ता करते हैं और नाश्ते में भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन करते हैं तो इससे आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिलती है। जिससे आप रिलैक्स, फ्रेश, एक्टिव महसूस करते हैं। और गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान तो अधिक ऊर्जा की जरुरत होती है क्योंकि प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानी के कारण महिला काफी कमजोर व् थका हुआ महसूस कर सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को नाश्ते में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को सुबह आठ से नौ के बीच नाश्ता कर लेना चाहिए। और सुबह का नाश्ता बेहतर तरीके से करने से केवल गर्भवती महिला को नहीं बल्कि गर्भ में शिशु के विकास को भी फायदा मिलता है।

प्रेग्नेंट महिला को सुबह क नाश्ते में क्या-क्या खाना पीना चाहिए

प्रेग्नेंट महिला यदि सुबह से ही अपने रूटीन का अच्छे से ध्यान रखती है तो इससे केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि शिशु को भी फायदा मिलता है। क्योंकि महिला जितना अपने स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ध्यान रखती है उतना ही शिशु के बेहतर विकास में फायदा मिलता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को सुबह के नाश्ते में क्या आहार लेना चाहिए।

पानी

सबसे पहले सुबह उठकर महिला को खली पेट बिना कुल्ला किए एक या दो गिलास पानी के जरूर पीने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकलने के साथ महिला को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा खाली पेट सुबह पानी पीने से गर्भवती महिला का पेट अच्छे से साफ़ होता है जिससे प्रेग्नेंट महिला को कब्ज़, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

फल और सलाद

प्रेग्नेंट महिला को अपने नाश्ते में फल या सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें न केवल प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। बल्कि पानी की मात्रा भी भरपूर होती है जो न केवल इसे आसानी से पचाने में मदद करता है। इसके अलावा फल व् सलाद प्रेग्नेंट महिला के लिए एक बेहतरीन नाश्ता होता है क्योंकि वसा की मात्रा कम होने के कारण यह प्रेग्नेंट महिला की शारीरिक परेशानियों को कम करने में मदद करता है।

भीगे हुए बादाम

रात को पांच छह बादाम पानी में भिगो दें, उसके बाद सुबह उठने के बाद या नाश्ते में इनका सेवन करें। यह भी बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमे मिनरल्स भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं।

अंडे

प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान तीन सौ अतिरिक्त कैलोरी की जरुरत होती है। और अंडा महिला की इस जरूरत को पूरा करने में मदद करता है। इसीलिए प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अंडे को भी गर्भवती महिला को अपने नाश्ते में शामिल करना चाहिए। आप उबले अंडे, ऑमलेट आदि बनाकर इस का सेवन कर सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की कच्चा अंडा और अधपका अंडा न खाएं क्योंकि इसमें मौजूद बैक्टेरिया गर्भवती महिला और शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

साबुत अनाज

विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्‍व साबुत अनाज जैसे दालें, ब्राउन राइस, दलिया, कॉर्न आदि में मौजूद होते हैं इसीलिए प्रेग्नेंट महिला नाश्ते में इनका सेवन कर सकती है। क्योंकि यह पोषक तत्व महिला को स्वस्थ रखने के साथ शिशु के बेहतर विकास में मदद करते हैं।

दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट्स

कैल्शियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, छाछ, आदि का सेवन भी प्रेग्नेंट महिला नाश्ते में कर सकती है। इससे गर्भ में शिशु का बेहतर विकास होने के साथ प्रेग्नेंट महिला को भी कमजोरी व् थकान जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही इस बात का ध्यान रखे की क्रीम से बने दूध व् उससे बनी चीजों का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे महिला की सेहत पर असर पड़ सकता है।

जूस व् नारियल पानी

पानी की कमी से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए व् बॉडी में पोषक तत्वों की मात्रा को भरपूर रखने के लिए प्रेग्नेंट महिला अपने नाश्ते में चाहे तो जूस व् नारियल पानी को भी शामिल कर सकती है। इससे महिला की पाचन क्रिया को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेग्नेंट महिला को पूरा दिन ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आहार जिन्हे प्रेग्नेंट महिला अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकती है। ताकि प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला चाहे तो नाश्ते में किन किन चीजों को शामिल करना चाहिए इसके लिए अपने डॉक्टर से भी राय ले सकती है।