Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में उल्टी क्यों होती है? और कब तक रहती है

0

गर्भावस्था का समय महिला के लिए किसी जंग से कम नहीं होता है क्योंकि इस दौरान महिला के शरीर में आंतरिक व् बाहरी रूप से बहुत से बदलाव होते हैं। साथ ही इस दौरान महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव भी हो रहे होते हैं। जिसके कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की पेट दर्द, कमर दर्द, जी मिचलाना, सूजन, कब्ज़, उल्टी आदि की समस्या। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली उल्टी की समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी में उल्टी होने के कारण

गर्भावस्था के दौरान उल्टी होने का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से महिला को उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की:

हार्मोनल बदलाव: प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में लगातार हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं और इन्ही हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को उल्टी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

गैस की समस्या होने के कारण: जिन गर्भवती महिला को पेट में गैस की समस्या अधिक रहती है उन महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या अधिक हो सकती है।

सीने में जलन: प्रेग्नेंट महिलाओं को यदि सीने में जलन, खट्टी डकार जैसी परेशानी भी अधिक रहती है तो इस कारण भी महिला को उल्टी की समस्या अधिक हो सकती है।

अनुवांशिक कारण: गर्भावस्था के दौरान उल्टी अधिक आना अनुवांशिक कारण भी हो सकता है यानी की यदि आपकी माँ या बहन इस समस्या से प्रेगनेंसी के समय परेशान रहती थी। तो आपको भी यह समस्या हो सकती है।

तनाव: ऐसा माना जाता है जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेस की समस्या अधिक होती है उन्हें यह समस्या अधिक होती है। क्योंकि स्ट्रेस के कारण बॉडी में हार्मोनल अंसतुलन का खतरा अधिक होता है जिसकी वजह से महिला को उल्टी के साथ अन्य शारीरिक परेशानियां भी अधिक हो सकती है।

ज्यादा उम्र में प्रेगनेंसी: ऐसा ज्यादातर केस में देखने को मिलता है जो महिला तीस के बाद गर्भधारण करती है उन्हें उल्टी की समस्या अधिक हो सकती है।

खान पान के कारण: बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण प्रेग्नेंट महिला की पाचन क्रिया थोड़ा धीमे काम करती है। जिसकी वजह से खाना हज़म करने में महिला को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में यदि महिला खान पान का अच्छे से ध्यान नहीं रखती है जैसे की कुछ गलत खा लेती है, जरुरत से ज्यादा खा लेती है तो महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान कब तक उल्टी की समस्या रहती है?

प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी आना बहुत आम बात होती है लेकिन यह बता पाना की महिला को कब तक उल्टी होती है यह मुश्किल होता है। क्योंकि हर महिला की गर्भावस्था अलग अलग होती है। जैसे की कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में उल्टी की समस्या अधिक होती है तो कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने इस समस्या से परेशान रहती है।

इसके अलावा कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान केवल सुबह के समय यह समस्या होती है तो कुछ महिला दिन रात इस समस्या से परेशान रहती है। और कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जिन्हे यह समस्या न के बराबर होती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कब तक उल्टी होती है यह बताया नहीं जा सकता है।

उल्टी की समस्या से राहत के लिए टिप्स

  • थोड़ा थोड़ा करके खाएं ताकि खाना अच्छे से हज़म हो सके और पेट में गैस की समस्या नहीं हो।
  • उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे उल्टी को कण्ट्रोल रहने में मदद मिल सके।
  • ऐसा सोचना बंद करें की आप जो भी खाएंगे उसे खाने के बाद आपको उल्टी आ जाएगी।
  • प्रेगनेंसी के दौरान अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखें ताकि बॉडी में हार्मोनल बैलेंस बना रहे जिससे उल्टी की समस्या को कम करने में मदद मिल सके।
  • साफ़ सफाई का ध्यान रखें जिससे संक्रमण का खतरा नहीं हो क्योंकि संक्रमण होने पर भी महिला को यह दिक्कत अधिक हो सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या अधिक होने पर डॉक्टर से कब मिलें?

गर्भावस्था के दौरान महिला को यदि कुछ भी खाने पीने के बाद उल्टी आ रही हो, उल्टी के साथ बुखार हो, उल्टी के साथ पेट दर्द हो, उल्टी में खून आये, आदि। ऐसे कुछ केस में उल्टी को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बॉडी में पानी की कमी होने के कारण माँ व् बच्चे को होने वाली दिक्कतें बढ़ सकती है। ऐसे में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए। साथ ही उल्टी रोकने के लिए बिना डॉक्टरी परामर्श के किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी आने के कारण, उल्टी की समस्या से बचने के टिप्स, साथ ही प्रेगनेंसी में उल्टियां कब तक होती है उससे जुडी जानकारी। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आपको भी जब उल्टी के कारण कोई दिक्कत हो तो आप समझ सके की कब यह सही है और कब इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

Causes and remedies of vomiting in during Pregnancy

Leave a comment