Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

महिलाओं को यूरिन में जलन होने के कारण

0

यूरिन में जलन महसूस होना एक ऐसी समस्या है जो की किसी को भी हो सकती है खासकर महिलाओं को यह समस्या होने का अधिक खतरा होता है। क्योंकि महिलाओं का प्राइवेट एरिया बहुत सेंसिटिव होता है जिसकी वजह से महिला को दिक्कत होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा जब यूरिन पास करते समय जलन इतनी होने लगती है की ऐसा लगता है जैसे यूरिन नहीं बल्कि आग बाहर की तरफ निकल रही है। और जलन अधिक होने के कारण कई बार यूरिन पास करने का मन भी नहीं करता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है? क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको महिलाओं को यूरिन में जलन होने के कारण व् यूरिन कम क्यों आता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या यूरिन में जलन होना खतरनाक होता है?

कोई भी शारीरिक समस्या होने पर यदि आप उसे लम्बे समय तक अनदेखा करते हैं तो वो समस्या उतना ही ज्यादा शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है साथ ही उसका इलाज़ भी लम्बे समय तक चलता है। वैसे ही यदि यूरिन में जलन होने की समस्या को अनदेखा किया जाये तो यह भी बढ़ सकती है जिसकी वजह से बाद में आपको ज्यादा दिक्कत महसूस हो सकती है ऐसे में आपको यूरिन में जलन होने पर इसका सही कारण प्र करके जल्द से जल्द उपचार करना चाहिए ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

यूरिन में जलन महसूस होने के कारण?

महिलाओं को यदि यूरिन पास करते समय जलन महसूस होती है तो इस समस्या के होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे की:

यूटीआई (Urinary tract infection)

यूटीआई एक ऐसी समस्या है जिसमे महिला को जिस रास्ते यूरिन आता है उस रास्ते में संक्रमण हो जाता है जिसकी वजह से यूरिन पास करते समय जलन होना, यूरिन के सतह हल्का ब्लड आना, पीठ में दर्द, पेट में दर्द आदि की समस्या भी हो सकती है।

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी का होना बहुत सी बिमारियों का कारण बनता है इसीलिए स्वस्थ रहने के लिए पानी का भरपूर सेवन करना बहुत जरुरी होता है। लेकिन यदि महिला पानी का भरपूर सेवन नहीं करती है तो इसकी वजह से महिला को यूरिन पास करते समय जलन महसूस होने के साथ यूरिन कम आने की समस्या भी हो जाती है।

प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई नहीं रखने के कारण

यदि महिला अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई नहीं रखती है तो इसकी वजह से प्राइवेट पार्ट में बाद बैक्टेरिया बढ़ जाता है। जिसके कारण प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन हो जाता है और इन्फेक्शन के बढ़ने की वजह से ही खुजली, जलन की समस्या हो जाती है और उसके बाद धीरे धीरे इन्फेक्शन ज्यादा बढ़ने लगता है इसीलिए यूरिन पास करते समय भी जलन महसूस होने लगती है।

किडनी स्टोन

यदि आपको किडनी में स्टोन की समस्या है तो भी आपको यूरिन में जलन महसूस हो सकती है क्योंकि किडनी से यूरिन का सीधा संपर्क होता है ऐसे में जब भी आपको यूरिन पास करते हैं तो आपको जलन महसूस हो सकती है।

खुशबू वाली चीजों का अधिक इस्तेमाल करने के कारण

यदि महिलाएं प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा खुशबू वाली चीजों का इस्तेमाल करती है तो इसकी वजह से प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से महिला को यूरिन में जलन आदि की समस्या भी हो सकती है।

यूरिन में जलन की समस्या से बचाव के उपाय

  • यदि आपको यूरिन करते समय जलन महसूस होती है तो आपको यूटीआई की जांच करवानी चाहिए और उसका इलाज करवाना चाहिए।
  • जिन महिलाओं को किडनी में स्टोन होने के कारण यह परेशानी होती है तो उन महिलाओं को किडनी में स्टोन होने की समस्या का इलाज करवाना चाहिए।
  • शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें ताकि आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकें।
  • प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का खास ध्यान रखें ताकि आपको यूरिन में जलन की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकें।
  • ज्यादा खुशबूदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं यूरिन में जलन होने के कारण व् इस परेशानी से बचे रहने के कुछ उपाय, तो यदि आपको भी ऐसी कोई परेशानी होती है तो इसे अनदेखा नहीं करें। क्योंकि यदि यह समस्या बढ़ती है तो इसकी वजह से आपको ज्यादा दिक्कत हो सकती है ऐसे में जल्द से जल्द इस समस्या का इलाज़ करवाएं।

Causes of burning and painful urination in women

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है