खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें चावल के पानी का प्रयोग

Rice Water Benefits For Skin And Beauty

खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें चावल के पानी का प्रयोग, Rice Water for face beauty, Rice water for glowing & flawless skin, आकर्षक चेहरे के लिए चावल का पानी

पेट खराब होने या दस्त लगने पर अक्सर आपकी दादी-नानी आपको चावल के पानी यानी चावल के मांड में नमक मिलाकर पिलाया करती होंगी। जो स्वाद में हल्का नमकीन लगता है। लेकिन क्या आप जानती है की चावल का मांड सिर्फ दस्त ठीक करने ही नहीं अपितु आपके फेस की सुंदरता को बढ़ाने में भी काफी सहयोगी है। जी हां, पुराने समय में महिलाएं अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए चावल के पानी का ही इस्तेमाल किया करती थी।

परंतु आजकल फेस के लिए इतने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलने लगे है की लोग घरेलू उपाय के बारे में भूलते ही जा रहे है। आज के समय में ये उपाय केवल बात बनकर ही रह गए है कोई इनका इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता क्योंकि इन्हे कार्य करने में समय लगता है। लेकिन वास्तव में देखें को ये उपाय ही हमारी समस्या का सही इलाज करते है।

शायद आप नहीं जानते लेकिन बहुत सी महिलाएं फेस धोने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती है। क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है जो फेस में ग्लो लाने के साथ-साथ उससे जुडी समस्याएं दूर करने में भी मदद करते है। यह पानी फेस की गंदगी को साफ़ करके उसमे निखार लाता है। आप चाहे तो रुई को चावल के पानी में डुबोकर उसे अपने फेस पर भी इस्तेमाल कर सकती है।खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें चावल के पानी का प्रयोग

इसके इस्तेमाल के बाद फेस काफी मुलायम और स्मूथ हो जाता है। चूँकि यह एक प्राकृतिक उपाय है तो इसके प्रयोग से किसी तरह के कोई दुष्परिणाम भी नहीं होते। लेकिन सभी को इस प्राकृतिक देन के फायदों के बारे में पता नहीं होता। इसीलिए आज हम आपको फेस की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल कैसे करें इस बारे में बताने जा रहे है? तो आइये विस्तार से जानते है इसके बारे में –

फेस की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें चावल के पानी का प्रयोग :-

1. गुलाबजल के साथ :

चावल का पानी स्किन के लिए टोनर के रूप में कार्य करता है। इससे फेस की गंदगी साफ़ होती है। टोनर बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच चावल के पानी में 3 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। अब इसे किसी स्प्रेयर बोतल में रखें। और इस्सके प्रयोग अपने फेस पर करें। टोनर छिड़कने के 4 से 5 मिनट बाद फेस को रुई से साफ़ कर लें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन हमेशा फ्रेश और खिली खिली रहेगी।

2. ग्रीन टी के साथ :

ग्रीन के साथ मिलाकर लगाने से यह चेहरे को चमकदार और आकर्षक बनाता है। प्रयोग के लिए 2 चम्मच चावल के पानी में 2 चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को अपने फेस पर लगाएं। कुछ समय तक रखें और फिर नार्मल पानी से चेहरा धो लें। रोजाना इस्तेमाल करने के लिए घोल बनाकर अलग रख लें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

3. शहद के साथ :

शहद के साथ चावल का पानी इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच चावल का पानी मिला लें। अच्छे से मिलाने के बाद पैक को अपने फेस पर लगाएं। 15 मिनट तक पैक को लगाएं रखें और उसके बाद ठंडे पानी से फेस साफ़ कर लें। हर हफ्ते इस पैक का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्किन में ग्लो आएगा और मुहांसों की समस्या दूर हो जाएगी।

4. एलोवेरा के साथ :

त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप चावल के पानी का इस्तेमाल एलोवेरा जेल के साथ कर सकती है। इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच चावल का पानी मिलाएं। अच्छे से मिलाकर फेस पर लगाएं और 30 मिनट तक लगाए रखें। 30 मिनट बाद साफ़ पानी से चेहरा साफ़ कर लें। आपकी स्किन पहले से बेहतर हो जाएगी। हफ्ते में दो बार इस उपाय का नियमित प्रयोग करें लाभ मिलेगा।

5. दूध के पाउडर के साथ मिलाकर :

इसके प्रयोग के लिए 2 चम्मच चावल के पानी में 1 चम्मच दूध का पाउडर डालें। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने फेस पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें। इससे आपके फेस की टैनिंग की दूर होगी ही साथ-साथ अन्य समस्याएं भी कम हो जाएंगी। इसका प्रयोग आपको सप्ताह में एक बार करना होगा।

6. नींबू के साथ :

नींबू के ब्लीचिंग गुण स्किन को निखारने में मदद करते है जबकि चावल का पानी स्किन को साफ़ करने का काम करता है। दोनों को मिलाकर प्रयोग किया जाए तो ये स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। प्रयोग के लिए 4 चम्मच चावल के पानी में 1 चम्मच नींबू के रस मिलाएं। और इसे अपने फेस पर लगाएं। बाद में हलके गुनगुने से चेहरा साफ़ कर लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें स्किन दमक जाएगी।

7. खीरे के साथ चावल का पानी देगा फायदा :

इसके प्रयोग के लिए एक कटोरे में खीरे के कटे हुए टुकड़े डालकर उसमे 2 चम्मच चावल का पानी डाल दें। अब इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं और सूखने दें। 15 मिनट तक इंतजार करें और उसके बाद फेस धो लें। इसकी मदद से चेहरे में ग्लो आएगा और वह अच्छे से साफ़ भी हो जाएगा।

8. चंदन के पाउडर के साथ :

चंदन स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। चावल के पानी के साथ इसके इस्तेमाल के लिए 1 चम्मच चावल के पानी में 1 चम्मच चंदन पाउडर डालें। अच्छे से मिक्स करके मिश्रण बनायें और इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक इंतजार करें और उसके बाद फेस को पानी से धो लें। इसकी मदद से आप अपनी स्किन की झुर्रियां और झाइयां दोनों दूर कर सकती है। बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल करें।

अब तो आप अच्छी तरह से समझ गयी होंगी की चावल के पानी का इस्तेमाल फेस धोने के लिए क्यों किया जाता है? अगर अब भी मन में कोई शंका है तो एक बार इन चीजों के साथ मिलाकर चावल के पानी का इस्तेमाल करें, परिणाम आपके सामने होंगे।