Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर झाइयां का इलाज क्या है? जानें

चेहरे पर झाइयां का इलाज क्या है जानें, झाइयो से बचने के घरेलू उपाय, झाइयों का इलाज, झाइयों से बचने के टिप्स, ऐसे बचें चेहरे की झाइयों से, चेहरे की झाइयों को खत्म करने के टिप्स, झाइयों का इलाज, jhaaiyo se bachne ke tips, jhaaiyon ka ilaz

0

चेहरे की ख़ूबसूरती न केवल आपके व्यक्तित्व को निखारती है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करती है। लेकिन इसके लिए जरुरी है की आप अपने चेहरे और अपनी बॉडी के साथ अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें। क्योंकि यदि आप अपने चेहरे का ध्यान नहीं रखते है तो समय से पहले आपको चेहरे पर झाइयां दिखने लगती है, यदि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखती है तो इसके कारण भी ऐसा हो सकता है। अब आप खुद ही सोचिए की आपकी स्किन बहुत गोरी है और आपके चेहरे पर झाइयां है तो आपको कैसा लगेगा?

चेहरे पर झाइयों से बचने के लिए महिला कई तरह के मार्किट से मिलने वाले उत्पाद का इस्तेमाल भी करती है। लेकिन यह उत्पाद महंगे होने के साथ कई बार उतने असरदार भी नहीं होते है। क्या आप भी अपने चेहरे पर होने वाली झाइयों की समस्या से परेशान हैं? यदि हाँ तो इसके लिए सबसे पहले जरुरी है की आप अपने खान पान का और अपने चेहरे की स्किन की साफ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें। इस अलावा झाइयों से बचने के लिए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स देते है जो आपकी झाइयों को दूर करके चेहरे को साफ़ करने में मदद करते है।

झाइयां होने के कारण:-

  • सूर्य की किरणों के कारण त्वचा में मेलेनिन का निर्माण अधिक होने लगता है जिसके कारण त्वचा पर झाई होने लगती है।
  • तनाव के कारण भी झाइयां होने लगती है।
  • बढ़ती उम्र के कारण भी चेहरे पर झाइयां होने लगती है।
  • यदि आपके घर में सभी को यह परेशानी है तो आपको भी हो सकती है।
  • नींद पूरी न होने के कारण भी आपके चेहरे पर झाइयां हो सकती है।

झाइयों को दूर करने के टिप्स:-

दूध, दही व् मलाई:-

एक कटोरी में कच्चा दूध या मलाई या फिर दही लेकर रुई की मदद से अच्छे से अपनी झाइयों पर लगाएं। और उसके बाद उसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर छोड़ दें। ऐसा नियमित करें इससे आपकी स्किन पर से धीरे धीरे झाइयों को हटाने में मदद मिलती है। यदि आप चाहे तो इसका इस्तेमाल बेसन या सरसों के बीज के साथ भी कर सकते है।

संतरे का छिलका:-

संतरे के छिलको को सुखाकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद उसमे तुलसी का रस या गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को आप अपनी झाइयों पर लगाएं। और आधे घंटे के लिए ऐसा छोड़ दें, और उसके बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को साफ़ कर सकते है। नियमित ऐसा करने से धीरे धीरे आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद मिलती है।

बेसन और हल्दी:-

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी अच्छे से मिक्स करें, उसके बाद इसका लेप बनाने के लिए इसमें मलाई मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को साफ करें हफ्ते में दो बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से झाइयों को दूर भागने में मदद मिलती है।

बादाम और मलाई:-

चार पांच बादाम रात भर के लिए भिगोकर रख दें, उसके बाद सुबह इनका छिलका उतार कर अच्छे से पीस लें। उसके बाद इसमें मलाई और निम्बू का रस मिक्स करें, और एक लेप तैयार करें। अब इस लेप को अपने झाइयों पर लगाएं, और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर दें।

सेब का सिरका:-

सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाएं और अब रुई की मदद से इसे अच्छे से अपनी झाइयों पर लगाएं। और पांच से सात मिनट तक लगे रहने दें, उसके बाद गुनगुने पानी की मदद से अच्छे से अपने चेहरे को साफ कर लें, ऐसा नियमित करें इस उपाय को करने से भी आपको झाइयों की समस्या से राहत मिलती है।

लाल प्याज:-

लाल प्याज को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें या फिर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को अच्छे से अपनी झाइयों पर लगाएं। और आधे घंटे के लिए इसे अपने चेहरे पर छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी से अच्छे से अपने चेहरे को धो लें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको अपने चेहरे पर होने वाली झिआओन से रहत मिलती है।

अमरुद और केला:-

अमरुद और केले को अच्छे से पीस कर मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपनी झाइयों पर लगा लें। और उसके बाद इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर ही छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह भी झाइयों के लिए एक असरदार उपाय है।

चन्दन का पाउडर:-

एक चम्मच चन्दन का पाउडर लेकर उसमे दो चम्मच गुलाबजल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को साफ़ करें इस उपाय को करने से भी आपको झाइयो से राहत पाने में मदद मिलती है।

एवोकाडो:-

एवोकाडो को पीस कर अच्छे पेस्ट तैयार कर, और उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं। उसके बाद आधे घंटे बाद जब यह थोड़ा स्किन पर लगा रहे उसके बाद अच्छे से अपने चेहरे को धो दें। ऐसा करने से भी आपकी झाइयों की समस्या से राहत मिलती है।

झाइयों को दूर करने के अन्य टिप्स:-

  • धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से ढक ले और साथ ही स्किन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी करें, इससे आपकी स्किन को धूप की किरणों के बुरे प्रभाव से बचने में मदद मिलती है।
  • शहद को हल्का गर्म करके अपनी स्किन पर लगाएं, और उसे रातभर के लिए चेहरे पर छोड़ दे, सुबह उठकर चेहरे को धो लें, इससे झाइयों को धीरे धीरे हल्का करने में मदद मिलते है।
  • एलोवेरा जैल को नियमित चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • निम्बू के रस को निकाल कर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें, ऐसा नियमित करें।
  • पपीता, अनानस, व् अन्य किसी भी फल को अच्छे से पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं, इससे भी आपकी स्किन को साफ़ करने में मदद मिलती है।
  • बैंगन का रस निकाल कर झाइयों पर लगाने से भी आपको फ़ायदा मिलता है।
  • गुलाबजल और निम्बू का रस मिलाकर झाइयों पर लगाने से भी फायदा होता है।
  • बिना नमक या मीठा मिलाएं नियमित गाजर का रस पीएं, इससे भी झाइयों को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • तनाव भी चेहरे पर झाइयों का कारण हो सकता है, इसीलिए खुश रहना चाहिए, और तनाव नहीं लेना चाहिए।
  • टमाटर की स्लाइसेस काटकर हलके हाथों से चेहरे पर मसाज करें।

तो यदि आप भी झाइयों की समस्या से परेशान है इसके लिए आप ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते है। इसके अलावा ऐसा नहीं है यह उपाय एक ही दिन में अपना असर दिखाएंगे बल्कि इनके नियमित इस्तेमाल से धीरे धीरे आपकी स्किन से झाइयां पूरी तरह साफ़ हो जाएँगी, और साथ ही आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिलती है।

Leave a comment