What In India

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले क्या-क्या ध्यान रखें

0

कोरोना के बढ़ते कहर की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा देश के सभी लोगो को वैक्सीन लगवाने का फैसला किया गया है। और वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया देश के लगभग सभी हिस्सों में शुरू भी हो गई है। साथ ही लोग वैक्सीन लगवा भी रहे हैं। ताकि कोरोना के खतरे से बचे रहने में मदद मिल सके। अब यह वैक्सीन अठारह साल से ऊपर सभी लोगो को लग रही है। यदि आप भी वैक्सीन लगवाने के लिए जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान इंजेक्शन लगवाने से पहले आपको रखना चाहिए।

खाली पेट वैक्सीन नहीं लगवाएं 

यदि आप कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें की आप खाली पेट नहीं जाएँ बल्कि कुछ खाने के बाद ही वैक्सीन लगवाएं। क्योंकि खाली पेट वैक्सीन लगवाने के कारण आपको नुकसान पहुँच सकता है।

एलर्जी के बारे में डॉक्टर से बात करें

यदि आपको इंजेक्शन लगवाने से किसी तरह की एलर्जी है या पहले कभी ऐसा हुआ है तो वैक्सीन लगवाने से पहले उसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। 

दवाई का सेवन 

यदि वैक्सीन लगवाने से पहले आपने किसी बिमारी से जुडी या अन्य किसी दवाई का सेवन किया है तो उसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। ताकि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करें 

इंजेक्शन लगवाने से कुछ दिनों पहले ही आप नशीले पदार्थों का सेवन बंद कर दें। क्योंकि इंजेक्शन लगवाने के बाद बुखार, उल्टी आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से बॉडी में डीहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। 

पानी पीएं भरपूर 

वैक्सीन लगवाने से पहले बॉडी को हाइड्रेट रखें ताकि शरीर को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिल सके। और इंजेक्शन लगवाने से बाद आपको शारीरिक परेशानी नहीं हो।

सोने और खाने का ध्यान रखें 

वैक्सीन लगवाने से एक रात पहले अच्छे से नींद लें। अच्छे से अपनी डाइट लें साथ ही वैक्सीन लगवाने से पहले अच्छी डाइट लें। ताकि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कोई दिक्कत नहीं हो।

प्रेग्नेंट महिला नहीं लगवाएं वैक्सीन 

यदि आप माँ बनने वाली हैं तो आप वैक्सीन नहीं लगवाएं। क्योंकि अभी गर्भवती महिलाओं पर वैक्सीन का ट्रायल नहीं हुआ है।

वैक्सीन लगवाने जाएँ तो नियमो का पालन करे  

वैक्सीन लगवाने जाते समय कुछ नियमों का ध्यान रखें जैसे की दो गज दूरी रखें, मास्क पहनें, सैनिटाइज़र अपने पास रखें, वहां पर राखी चीजों को छूने से बचें।

दूसरी डोज़ लेने से पहले ध्यान रखें 

वैक्सीन की पहली डोज़ लेने पर दूसरी डोज़ समय से लगवाएं साथ ही जिस कंपनी की पहली डोज़ आपने ली है दूसरी भी वही लें।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान आपको वैक्सीन लगवाने से पहले रखना है ताकि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद कोई दिक्कत नहीं हो। साथ ही आपको कोरोना संक्रमण के भय से बचे रहने में मदद मिल सके।

Leave a comment