Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या प्रेग्नेंट महिला को कोविड का टीका लगाना सेफ होगा?

0

लगभग पिछले एक साल से देशभर के लोग कोरोना जैसी बीमारी से जंग सी लड़ रहे हैं। साथ ही वो हर मुमकिन सावधानी को बरत रहे हैं जिससे इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके। साथ ही इस दौरान जो महिलाएं गर्भधारण कर रही हैं उन महिलाओं को और भी ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है ताकि महिला की प्रेगनेंसी में किसी तरह की दिक्कत नहीं आये। और माँ और बच्चा दोनों इस बीमारी की चपेट में आने से बचें रहें।

आज बहुत कोशिशों के बाद इस बीमारी को हराने का समय आ गया है और कोरोना की वैक्सीन आ गई है। और इस वैक्सीन को लोगो को लगाने की शुरुआत भी हो गई है। लेकिन क्या गर्भवती महिला को इस वैक्सीन को लगवाना चाहिए या नहीं? यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्था के दौरान महिला को करना वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

कोरोना वैक्सीन प्रेग्नेंट महिला के लिए सेफ है या नहीं?

कोरोना वैक्सीन महिला लगवाए या नहीं इसके लिए पहले तो सरकार द्वारा निर्देश जारी किये हैं। की प्रेग्नेंट महिला और स्तनपान करवाने वाली महिला को यह वैक्सीन बिना जरुरत के नहीं लगाईं जाएगी। उसके बाद यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान कोरोना से पीड़ित हो जाती है।

तो उसके बाद महिला को क्या ट्रीटमेंट दिया जाये, कोरोना वैक्सीन लगाईं जाएगी या नहीं, कोरोना वैक्सीन उनके लिए सेफ है या नहीं, इसका पूरा फैसला डॉक्टर्स द्वारा लिया जायेगा। उसके बाद जो भी सही तरीका होगा उसके माध्यम से गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचाया जायेगा ताकि माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे।

तो यह हैं प्रेग्नेंट महिला को कोरोना की वैक्सीन लगाया जाये या नहीं उससे जुडी जानकारी। इसके अलावा आज के समय में जो भी महिलाएं गर्भधारण का फैसला ले रही है उन महिलाओं को अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि महिला को कोरोना वायरस के साथ अन्य हर प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद मिल सके।

Corona Virus Vaccination for Pregnant Women

Leave a comment