Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दही के फायदे आपकी ख़ूबसूरती और स्वास्थ्य के लिए

0

भारतीय परंपरा में ये कहा जाता है, यदि कोई व्यक्ति किसी शुभ काम के लिए घर से जाता है, तो यदि वो दही चीनी के सेवन करता है तो उसे उस काम में सफलता मिलती है, परंतु क्या आप जानते है की दही केवल काम को सफल बनाने के लिए ही नहीं, बल्कि और भी गुणों से भरपूर होती है, इससे न केवल आपके स्वास्थ्य को बल्कि आपकी सुंदरता को भी बढ़ाने में मदद मिलती है, और सबसे अच्छी बात तो यह होती है, की ये आसानी से और बिना ज्यादा खर्च किये आपको मिल भी जाती है, दही का सेवन जो लोग लोग नियमित रूप से करते है, उन्हें इसके सेवन से बहुत से फायदे मिलते है।

आपको शायद ये जान कर आश्चर्य होगा की दही में दूध की अपेक्षा ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, इसके साथ इसमें प्रोटीन और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाएं जाते है, और साथ ही इसे पचाने में भी आसानी होती है, इसका सेवन करने से पेट सम्बंधित समस्या खत्म हो जाती है, और साथ ही आपको भूख भी खुलकर लगती है। जिन लोगो को अपज, भूख न लगना, कब्ज़ जैसी परेशानी रहती है, उसे ख़त्म करने में भी ये आपकी मदद करता है, इसके साथ दही का सेवन करने से आपको मोटापे की समस्या से राहत मिलने में भी मदद मिलती है, क्योंकि ये आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

दही के सेवन से आपको ब्लड प्रैशर, आपके बालो से जुडी समस्या, आपको यदि मुँह में छालें की समस्या है, उसे और भी ऐसे बहुत से फायदे होते है जो दही का सेवन करने से आपको होते है, परंतु याद रखें की हमेशा ताजे दही का ही सेवन करें, इसके अलावा रात के समय इसके सेवन से परहेज करें, जिन्हें सर्दी जुखाम या सर्दियों में कोई परेशानी होती है, उन्हें भी दही के सेवन से परहेज करना चाहिए, तो आइये अब विस्तार से जानते है की दही के सेवन से आपको कौन कौन से फायदे मिलते है।

दही का सेवन करने से होता है मोटापा कम:-

motapa

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान रहते है, परंतु क्या आप जानते है की दही का सेवन करने से आपको आसानी से इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, नियमित रूप से दही का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है, जिससे आपके रक्त के प्रवाह को सुधरने में मदद मिलती है, और इसके कारण शरीर में अतिरिक्त चर्बी भी नहीं जमती है, जिसके कारण आपको, मोटापे के कारण होने वाली अन्य बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर आदि से भी निजात मिल जाता है।

पेट से सम्बंधित परेशानियों से राहत दिलाती है दही:-

दही को पेट सम्बंधित परेशानियों के लिए अमृत कहा जाता है, कई लोगो को पेट में जलन, अपज जैसी परेशानी रहती है, उन लोगो को दही में काला नामक, या फिर छाछ लस्सी का सेवन करने से राहत मिलती है, इसके अलावा कई बार दस्त जैसी परेशानी भी हो जाती है, ऐसे में दही का सेवन चावल के साथ करने पर आपको राहत मिलती है, साथ ही इसके कारण आपकी पाचन क्रिया में भी सुधार आता है जिसके कारण आपको भूख भी लगती है, और खाने को हैं करने में भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

बालों के लिए फायदेमंद है दही:-

lambe baal

पहले लोग दही लस्सी से ही सिरको धोकर अपने बालों को सूंदर व् आकर्षित बनाये रखते थे, और इसके कारण बालों के झड़ने आदि की समस्या भी नहीं होती थी, दही को आप सीधा बालों में लगाकर थोड़ी देर बाद यदि सिर को धो देते है, तो भी आपके बालों को रेशमी और मुलायम बनने में मदद मिलती है, और साथ ही यदि आपको रुसी की समस्या है तो उससे भी निजात पाने में आपको मदद मिलती है, और यदि आप मेहँदी में दही को मिलाकर लगाते है तो ये प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करके आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है, और आप मुल्तानी मिट्टी में भी इसे मिलाकर लगाते है तो बालों को मुलायम रहने में मदद मिलती है।

पसीने की दुर्गन्ध से राहत दिलाती है:-

कई लोग पसीने से आने वाली दुर्गंद की समस्या से बहुत परेशान रहते है, और दुसरो के सामने अपमानित महसूस करते है, तो इस समस्या से राहत पाने के लिए दही आपकी बहुत मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नहाने से थोड़ी देर पहले दही और बेसन को अच्छे से मिलाकर अपने शरीर पर लगाएं, और थोड़ी देर बाद नहा लें, हफ्ते में दो से तीन बार इस उपचार को करने से आपको पसीने से आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

चेहरे की रौनक को बढ़ाने में मदद करती है दही:-

त्वचा को गोरा करने के तरीके

दही का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की त्वचा की रंगत बढ़ाने में आपको बहुत मदद मिल सकती है, इसके इस्तेमाल के लिए यदि आप दही में बेसन को मिलाकर अच्छे से एक पेस्ट तैयार करें, और उसे थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें, और उसके बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो दें, ऐसा करने से इससे आपके चेहरे की रंगत भी बढ़ेगी और त्वचा में चमक भी आएगी, इसके अलावा कुछ महिलाएं तेलीय त्वचा होने के कारण बहुत परेशान रहती है, क्योंकि उस पर तो मेकअप भी थोड़ी देर बाद काला पड़ने लग जाता है, इसीलिए इससे बचने के लिए आप यदि दही में शहद को मिलाकर इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाते है, तो इसके इस्तेमाल से आपको इस समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

मुँह में होने वाले छालों की समस्या से भी राहत दिलाने में दही मदद करती है:-

दही का इस्तेमाल करने से आप मुँह में होने वाले छालों की समस्या से भी राहत पा सकते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दही में शहद को मिलाकर इसे अपने छालों पर लगाएं, दो से तीन बार के इस्तेमाल से ही आपको इसका असर दीखेगा, और इस समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा यदि आप वैसे भी दही का सेवन करते है तो भी आपकी इस परेशानी का समाधान होता है।

हदय सम्बंधित परेशानियों से राहत दिलाती है दही:-

दही का सेवन करने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है, और इसके कारण आपकी हदय की गति को भी सामान्य रहने में मदद मिलती है, दही के सेवन से आपको उक्त रक्तचाप की समस्या के साथ गुर्दे से सम्बंधित समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है, तो हदय के रोगियो को दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

दुबले पतले व्यक्तियों का वजन बढ़ाने में मदद करती है:-

कई लोग मोटापे से परेशान होते है तो कुछ आने दुबले पतले होने के कारण परंतु दही आपकी दोनों ही समस्या का समाधान कर देती है, जिन लोगो को दुबले पतले होने के समस्या होती है, वो लोग यदि दही में बादाम, किशमिश और छूहाड़ा मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करते है, तो ऐसा करने से उनके वजन को बढ़ने में मदद मिलती है।

दही से होने वाले अन्य फायदें:-

  • दही का सेवन करने से पेट व् आंत की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • चेहरे पर होने वाली मुहांसे की समस्या से राहत दिलाने में दही मदद करती है।
  • दही में शहद मिलाकर चटाने से छोटे बच्चों के दांत आसानी से निकल जाते है।
  • जिन लोगो को बवासीर की समस्या रहती है, वो लोग यदि एक गिलास दही से बनी छाछ में अजवाइन मिलाकर उसका सेवन करते है, तो नियमित रूप से इसका सेवन करने से इस परेशानी से भी राहत मिलती है।
  • अनिंद्रा की समस्या से राहत पाने और एक अच्छी नींद को लेने में भी दही बहुत मदद करती है।
  • गर्दन के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए खट्टी दही के इस्तेमाल से आपको बहुत फायदा मिलता है।
  • दही में निम्बू का रस मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा को मुलायम होने में मदद मिलती है।
  • दही का सेवन करने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।
  • आपकी पाचन क्रिया से सम्बंधित समस्या को हल करने में दही आपकी मदद करती है।
  • त्वचा की कोमलता को कायम रखने में इसके सेवन से आपको बहुत फायदा मिलता है।
  • बालों में रुसी की समस्या से निजात पाने में भी दही आपकी बहुत मदद करती है।
  • दही का सेवन गर्मियों में करने से ये आपको लू और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है।

इसके अलावा आपको मॉस के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए, दही को बहुत अधिक मात्रा में भी सेवन नहीं करना चाहिए, रोजाना एक से दो कटोरी तक ही इसका सेवन ठीक रहता है, शुगर के रोगियो को इस बारे में एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए, खांसी, जुखाम, टॉन्सिल्स की समस्या होने पर आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए, तो इन सब बातों का आपको दही का सेवन करते समय ध्यान रखना चाहिए, और हमेशा आपको ताज़ी दही का ही सेवन करना चाहिए, ताकि आपको इसके सेवन से फायदा मिल सकें।

Leave a comment