Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दांतों में चमक लाने के उपाय

0

दांतों की व्यक्ति की खुबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है जो न केवल आपको खाना खाने में मदद करते है अपितु आपके व्यक्तित्व को भी नई पहचान देते है। परन्तु वर्तमान की पीढ़ी इनके प्रति काफी लापरवाह हो गई है, बाहर का उल्टा-सीधा खान-पान और महंगे ब्रांड्स के टूथपेस्ट इस्तेमाल करने से लगातार उनकी वास्तविक सुन्दरता में कमी होती जा रही है। जहाँ एक तरफ आज हर छोटे बच्चे के दांत में कीड़ा लगा रहता है वहीं दूसरी तरफ दांत का दर्द सभी को परेशान किये हुए है।

अच्छे दांत व्यक्ति की मुस्कान में चार चाँद लगा देते है जबकि खराब और पीले दांत उसी मुस्कान में ग्रहण का काम करते है। फेस की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए सिर्फ दांतों का साफ़ होना ही पर्याप्त नहीं है अपितु उनका चमकदार होना भी बहुत जरुरी है। अगर किसी कारणवश आपके दांतों में से भी वो वास्तविक चमक कहीं खो गई है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहाँ हम आपको दांतों को चमकदार बनाने के कुछ सरल घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है। जिनकी मदद से दांतों को पुनः सफ़ेद और चमकदार बनाया जा सकता है।

दांतों को सफ़ेद चमकदार और सुंदर बनाने के उपाय :-

ऐसे तो सभी अपने दांतों की साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखते है परन्तु कई बार विभिन्न वजहों से दांत पीले होने लगते है। परन्तु कुछ आसान तरीके है जिनकी वजह से उन्हें फिर से चमकाया जा सकता है। यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बता रहे है।Strawberry for teeth

1. स्ट्रॉबेरी :

स्ट्रॉबेरी का स्वाद बहुत अच्छा होता है यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से आप अपने दांतों को भी चमका सकते है। इसके लिए पकी हुई स्ट्रॉबेरी को पिचकाकर अपने दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से दांतों का पीलापन कम होगा। आप इसके लिए ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते है। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला अवश्य करें। इससे स्ट्रॉबेरी के बचे हुए पार्टिकल्स भी दांतों से निकलकर बाहर आ जाएंगे।

2. सेब :

सेब में बहुत से गुण पाए जाते है जो न केवल स्वास्थ्य अपितु त्वचा को भी बेहतर बनाने में मदद करते है। लेकिन ये आपके दाँतों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद हलके एसिडिक पदार्थ दांतों की चमक वापस लाने में मदद कर सकते है। इसके लिए सेब के टुकड़े लें और उसे अपने दांतों पर रगड़ें, कुछ ही प्रयोगों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

3. कोयला :दांतों में चमक

कोयला होता तो काला है परन्तु इसकी मदद से भी अपने दांतों की खोयी चमक को वापस लाया जा सकता है। आज से नहीं अपितु पिछली कई सदियों से कोयला का प्रयोग दांत चमकाने के लिए किया जाता आ रहा है। इसके लिए कोयला पीसकर उसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण से मंजन करें। आपके पीले दांत साफ़ हो जाएंगे और दांत चमकने लगेंगे।

4. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा वैसे तो अधिकतर खाना बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है परंतु इसकी मदद से दांतों का पीलापन भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें अब इससे पेस्ट या मंजन करें। कुछ देर रगड़ने के बाद कुल्ला करके दांतों की चमक देखें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपके दांत पहले की भांति मोती की तरह चमकने लगेंगे।

5. नमक :

आपने अक्सर ऐड में एक व्यक्ति को यह कहते हुआ सुना होगा की क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है? जो बिलकुल गलत नहीं है। क्योंकि नमक भी दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करता है। और साथ ही मसूड़ों में हुए इन्फेक्शन को भी दूर करने का काम करता है। इसके लिए गुनगुने पानी में थोडा सा नमक डालकर कुल्ला करें। लगातार सुबह शाम के प्रयोग से कुछ ही दिनों में दांत पहले की तरह चमकदार हो जाएँगे।

6. नींबू और संतरे का छिलका :nimbu ka chilka

नींबू और संतरे के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है जो किसी भी तरह की गंदगी को साफ़ करने में सक्षम है। दांतों का पीलापन हटाने के लिए भी इनका प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए नींबू और संतरे के छिलके को या तो चबाएं या उन्हें अपने दांतों पर रगड़ें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से दांतों पर असर दिखने लगेगा।

7. तुलसी :

तुलसी में बहुत से एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो दांतों और मसूड़ों से जुडी समस्यायों को ठीक करने में लाभकारी होते है। दांतों को चमकदार बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को अपने दाँतों पर रगड़ें। दांत चमकने लगेंगे। लेकिन ध्यान रहे अधिक इस्तेमाल से दांतों की इनेमल को नुकसान भी पहुँच सकता है इसलिए तुलसी के अधिक इस्तेमाल से बचें।

8. नीम :

दांतों के लिए नीम भी तुलसी की ही तरह काम करता है। इसमें भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो दांतों से पूरी गंदगी हटाकर उन्हें चमकदार बनाने में मदद करते है। इसके लिए रोजाना सुबह दातुन करें, एक हफ्ते के इस्तेमाल से ही आपके दांत चमकने लगेंगे।

तो, ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से दांतों को चमकदार बनाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का अधिक इस्तेमाल करने से नुक्सान आप ही को भुगतना पड़ेगा। इसीलिए सबका प्रयोग सीमित मात्रा में करें।

Leave a comment