Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था के लक्षण

0

गर्भवती होने के लक्षण:-

आज कल आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं या गर्भावस्था के लक्षण इसका पता लगाने के लिए मार्किट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स आ गए हैं. जिनकी मदद से आप अपने मासिक धर्म न आने पर पता कर सकते हैं की आप गर्भवती हैं या नहीं. परन्तु इसके आलावा महिलाओं के अंदर कुछ ऐसे बदलाव आते हैं. जिसे देख कर आपको लगता हैं की आप गर्भवती हैं. जैसे उल्टी का आना, टेस्ट में बदलाव आना आदि.

यदि आप माँ बनने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अपना स्वस्थ ठीक रखना चाहिए. आपको मानसिक व् शारीरिक रूप से अपने आपको स्वस्थ रखना चाहिए. कई बार आपके मासिक धर्म अपने समय पर नहीं आते हैं. और आप ये सोचते है की कही आप गर्भवती तो नहीं हैं. आप इसी उधेडबुन में लगी रहती हैं के आपको मासिक धर्म क्यों नहीं आया. आपके अंदर कोई बदलाव भी नहीं आता तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए.

गर्भावस्था के लक्षण

आइये जानते हैं प्रेग्नेंट होने के कुछ लक्षण:-

पीरियड्स समय से न आने पर:-

गर्भवती होने का सबसे पहला लक्षण हैं आपकी माहवारी का समय पर न आना. यदि आपका मासिक धर्म समय पर आता हैं. और इस बार कुछ देर हो जाये तो आपको डॉक्टर से जरूर टेस्ट करवाना चाहिए. टेस्ट करवा के आप ये पता कर सकती है आप माँ बनने वाली हैं या नहीं.
यदि आप घर पर ही टेस्ट करना चाहती हैं तो वो भी कर सकती हैं. आप मार्किट से प्रेगनेंसी टेस्टर ला कर अपने घर पर ही पेशाब की दो बूंदों से टेस्ट कर सकती हैं. और इससे ही आपको पॉजिटिव नेगिटिव का पता चल जायेगा. और यदि आप माँ बनने वाली हैं तो ये ख़ुशी सब के साथ बाटे. यदि नहीं तो आप अपने डॉक्टर से पूछे के आपके पीरियड्स क्यों नहीं आये.

आपके व्यवहार या मूड में बदलाव का आना:-

आपके व्यवहार या मूड में बदलाव का आना भी एक तरीका हैं जिससे ये पता चलता हैं आप गर्भवती हैं या नहीं. इसमें कभी आपका कुछ करने का दिल करता हैं और कभी कुछ. कई महिलाओं को कुछ भी करने का दिल नहीं करता. कभी-कभी तो किसी भी चीज को देख कर घबराहट होने लगती हैं. इस बारे में आपको अपने पति से बताना चाहिए व् धैर्य बनाए रखना चाहिए.

सिरदर्द और कमर में दर्द होना:-

शुरूआती दिनों में कई औरतो को सिरदर्द व् कमर में दर्द की शिकायत रहती हैं. जब आप कन्फर्म हो जाये की आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए. सिरदर्द की समस्या इसलिए होती हैं क्योकि शरीर के हॉर्मोन बदलते हैं. और कमर दर्द का कारण होता हैं की शरीर का वजन बढ़ने वाला होता हैं. और यदि आप इस दर्द के लिए किसी दवाई का सेवन करते हैं तो डॉक्टर का परामर्श आवश्य ले.

खाना खाने का मन न होना या कब्ज़ का होना:-

गर्भवती होने का एक लक्षण ये भी है के आपका खाना खाने का मन नहीं करता हैं. आपको खाने को देखकर कुछ होने लगता हैं. आपका कुछ चटपटा खाने का दिल करता हैं तो समझ  ले की आपके अंदर एक नन्हा मेहमान हैं. और कई बार कब्ज़ की शिकायत भी हो जाती हैं.इसका कारण ये हैं की खाने की प्रक्रिया बदलने के कारण कई बार आपकी पाचनक्रिया कमजोर हो जाती हैं. जिसके कारण आपको कब्ज़ की शिकायत होती हैं.

बार बार बाथरूम का आना:-

शुरूआती दिनों में कई बार आपको बार बार पेशाब आता हैं. क्योकि आपका शरीर गर्भवती होने के दिनों में आपका शरीर ज्यादा तरल पदार्थो को अपने शरीर से बाहर निकालता हैं. इसमें डरने की कोई बात नहीं होती. ये भी गर्भवती होने का एक लक्षण हैं.

उल्टी आना ,सांस लेने में भारीपन आना और थकान लगना:-

उल्टी आना बहुत ही आम बात होती हैं जब आपके शुरुआत के दिन होते है प्रेगनेंसी के. और कई औरतो को उल्टी पुरे नो महीने तक आती हैं. उल्टी वैसे छह महीने तक सुबह शाम को आती हैं. फिर उसके बाद हमारे शरीर की पाचनक्रिया ठीक हो जाती हैं. तो उल्टी आनी कम या समाप्त ही हो जाती हैं.
सांस लेने में भी की बार इस समय दिक्कत आती हैं. क्योंकि हमारे शरीर का वजन बढ़ता हैं. और हमे ज्यादा चलने में परेशानी होती हैं. इस कारण औरतो को सांस लेने में दिक्कत आती हैं. और एक कारण ये भी हैं की भ्रूण भी माँ से ही ऑक्सीजन लेता हैं. और इस कारण थकान की समस्या आ जाती हैं. थकान हमें वजन बढ़ने की वजह से भी हो सकती हैं.

स्तनों में भारीपन आना:

स्‍तनों में भारीपन, उनके आकार में परिवर्तन, निपल्‍स के आसपास के हिस्‍से में ज्‍यादा कालापन आना और स्‍तनों में नसों का फूलना आदि गर्भावस्‍था के लक्षण है यदि ऐसा हैं तो आप माँ बनने वाली हैं. ऐसे समय में सबसे अच्‍छी और आरामदायक ब्रा पहनें जिससे आपकी परेशानी कम हो सकें. और ये आपको शरुआत के दिनी में ही महसूस होगा.

तो ये कुछ गर्भावस्था के शुरूआती दिनों के कुछ लक्षण हैं. और यदि आप माँ बनने वाली हैं तो नियमित रूप से डॉक्टर को दिखाए.
गर्भवती होने के लक्षण, गर्भावस्था के लक्षण, गर्भावस्था के शुरूआती लक्षण, garbhavastha ke lakshan in hindi, pregnancy symptoms, pregnancy symptoms during missing your period, pregnancy symptoms in hindi,

Leave a comment