Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद चालीस दिनों तक ऐसे रखें अपना ध्यान

0

बच्चे के जन्म के बाद महिला का आराम करना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि इस दौरान महिला के शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है, महिला को टाँके लगे होते हैं, ब्लीडिंग हो रही होती है, महिला को उठने बैठने में परेशानी होती है, आदि। ऐसे में यदि महिला आराम नहीं करती है तो इसकी वजह से महिला की शारीरिक परेशानियां बढ़ जाती है। खासकर प्रेगनेंसी के शुरूआती दिन यानी कम से कम डेढ़ महीने तक महिला के लिए अपना ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की डिलीवरी के बाद चालीस दिनों तक महिला को अपना ध्यान कैसे रखना चाहिए।

हेल्दी व् पौष्टिक चीजों का सेवन करें

जिस तरह प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने महिला के लिए खान पान का बेहतर होना जरुरी होता है उसी तरह बच्चे के जन्म के बाद भी महिला को अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि महिला जितना अच्छे से अपने खान पान का ध्यान रखती है उतना जल्दी महिला को रिकवर होने में मदद मिलती है साथ बच्चे को भी दूध के माध्यम से भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं जिससे शिशु का विकास भी बेहतर होता है। तो आइये अब जानते हैं की डिलीवरी के बाद महिला को खान पान से जुडी किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • थोड़ी थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए।
  • सौंठ के लड्डू, गोंद के लड्डू, अजवाइन के लड्डू, ड्राई फ्रूट्स के लड्डू का सेवन करें इससे स्तनों में दूध की वृद्धि बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही महिला को भी एनर्जी मिलती है।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • जब तक टाँके नहीं ठीक होते हैं तब तक दूध में जरा पत्ती डालकर पीएं ताकि टांको को कोई दिक्कत नहीं हो।
  • फाइबर युक्त डाइट लें ताकि पेट में कोई दिक्कत नहीं हो और पाचन तंत्र अच्छे से काम कर सके।
  • फल, सब्जियां, दालें, अंडे, आदि का भरपूर सेवन करें।
  • उन खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें जिनसे स्तनों में दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सके।

टांको का ध्यान रखें

बच्चे के जन्म के बाद यदि आपको टाँके आये हैं तो आपको अपने टांको का खास ध्यान रखना चाहिए और उनकी साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई को टांको पर लगाना चाहिए जिससे टांको को ठीक होने में मदद मिल सके। और आप भी जल्द से जल्द ठीक हो सकें।

भरपूर आराम करें

सेहतमंद रहने के लिए जितना खान पान जरुरी है उतना ही आराम भी जरुरी है। और डिलीवरी के बाद तो चालीस दिन तक महिला जितना ज्यादा आराम करती है उतना ही जल्दी महिला को फिट होने में मदद मिलती है। ऐसे में डिलीवरी के बाद जल्दी फिट होने के लिए महिला को भरपूर आराम करना चाहिए।

मालिश करवाएं

डिलीवरी के बाद मालिश करवाने से शरीर में एनर्जी आती है, आराम महसूस होता है, जल्दी रिकवरी होती है आदि। ऐसे में डिलीवरी के बाद आपको भी मालिश जरूर करवानी चाहिए। लेकिन यदि आपने सिजेरियन डिलीवरी से बच्चे को जन्म दिया है तो आपको मालिश करवाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

टेंशन नहीं लें

बच्चे के जन्म के बाद शरीर में आई कमजोरी, बच्चे की केयर को लेकर कुछ महिलाएं टेंशन ले लेती है। जिसकी वजह से उनकी सेहत सम्बन्धी परेशानियां बढ़ सकती है। ऐसे में डिलीवरी के बाद इस बात का ध्यान रखें की आप बिल्कुल भी टेंशन नहीं लें क्योंकि आप जितना रिलैक्स रहेंगी उतना ही आपको जल्दी फिट होने में मदद मिलेगी।

घर का काम काज नहीं करें

डिलीवरी के बाद शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है ऐसे में महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला घर का काम काज नहीं करें। बल्कि अपने काम में मदद के लिए किसी को रखें, घर का काम काज करने के लिए भी किसी हेल्पर को रखें। ताकि आपको भरपूर आराम मिल सके जिससे आपको जल्द से जल्द फिट होने में मदद मिल सके। और यह हेल्पर आप डिलीवरी से पहले ही ढूंढ कर रखें ताकि डिलीवरी के बाद आपको कोई दिक्कत नहीं हो।

सारा दिन बच्चे को उठाकर नहीं बैठें

बच्चे को खिलाने का शौक सभी को होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप सारा दिन बच्चे को उठाकर बैठे रहें। खासकर महिला को तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि लम्बे समय तक बैठे रहने के कारण महिला को पेट व् पीठ में दर्द की समस्या अधिक हो सकती है। साथ ही महिला अपने आप को थका हुआ महसूस करने के साथ कमजोरी का अनुभव भी कर सकती है।

साफ़ सफाई का ध्यान रखें

डिलीवरी के बाद महिला को चार से पांच हफ़्तों तक ब्लीडिंग हो सकती है और डिलीवरी के तुरंत बाद तो ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है। ऐसे में महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला ज्यादा लम्बे समय तक एक ही पैड न लगाएं, प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई रखे, आदि। ताकि महिला को इन्फेक्शन होने के खतरे से बचे रहने में मदद मिल सके।

किसी तरह की लापरवाही नहीं करें

बच्चे के जन्म के बाद महिला काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में जल्द से जल्द रिकवर होने के लिए महिला को किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जैसे की ज्यादा देर तक बैठे रहना नहीं चाहिए, उठने बैठने में जल्दी नहीं करनी चाहिए, ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिए, जंक फ़ूड, मसालेदार भोजन, ज्यादा मिर्च वाला आहार नहीं खाना चाहिए, आदि। क्योंकि ऐसा करने से महिला को दिक्कत हो सकती है।

डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयां लें

डिलीवरी के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको कुछ विटामिन्स लेने की सलाह दे सकते हैं। ऐसे में आपको समय से उन विटामिन्स का सेवन करना चाहिए ताकि आपको जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान डिलीवरी के बाद चालीस दिन तक महिला को रखना चाहिए। ताकि डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सके। इसके अलावा यदि महिला को किसी भी तरह की दिक्कत हो जैसे की उल्टियां हो रही हो, पेट व् पीठ में ज्यादा दर्द हो, टांको से जुडी समस्या हो, ब्लीडिंग अधिक हो रही हो, आदि। तो इन लक्षणों को अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Tips to take care after baby delivery

Leave a comment