Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कपडे से दाग हटाने के क्या-क्या तरीके होते हैं?

0

कई बार काम करते समय, खाते समय, या किसी चीज के कपड़ो पर गिर जाने के कारण कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। और यह दाग महंगे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने पर भी नहीं उतरते हैं। ऐसे में आपको कई बार अपने नए कपड़ों को छोड़ना पड़ता है। साथ ही यदि आपके कपडे महंगे होते हैं और आपने अभी पहली बार ही उन्हें पहना होता है तो बहुत ज्यादा दुःख भी लगता है क्योंकि अब वो कपडे दाग लग जाने के कारण दूसरी बार पहनने लायक नहीं रहते हैं। तो आइये अजा इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको कपड़ों से जिद्दी दाग हटाने में मदद करते हैं।

सिरका

यदि कभी खाना खाते समय कपड़ों पर सब्ज़ी के दाग लग जाते हैं, टमाटर का रस गिर जाता है तो इस तरह के दाग को हटाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप दाग वाले हिस्से को लगभग आधे घंटे के लिए सिरके में भिगोकर रख दें। इसके बाद हाथ से अच्छे से दाग को रगड़ें आप देखेंगे की कपडे पर लगे दाग हट जायेंगे।

बर्तन धोने वाला साबुन लिक्विड

आपके किसी कपडे पर यदि तेल या घी का दाग लग जाता है तो आप उस दाग को दूर करने के लिए दाग वाली जगह पर थोड़ा लिक्विड लगाएं। उसके बाद उसे अच्छे से रगड़ें और फिर थोड़ा गुनगुना पानी डालकर दुबारा दो मिनट के लिए रगड़ें। उसके बाद उसे धो दें एक बार में हो सकता है ही दाग अच्छे से नहीं जाएँ आप ऐसा दो से तीन बार करें दाग धीरे धीरे हल्का होकर चला जायेगा।

कपडे धोने वाला डिटर्जेंट

कपडे पर लगे हल्के फुल्के दाग जैसे की मिट्टी के दाग हटाने के लिए आप डिटर्जेंट में थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं उसके बाद आप इसे दाग पर लगाकर छोड़ दें। फिर पांच मिनट के बाद थोड़ा गुनगुना पानी डालकर उसे अच्छे से रगड़ें और साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से भी आपको कपडे के दाग हटाने में मदद मिलती है।

निम्बू

निम्बू का इस्तेमाल करने से भी आप कपड़ों पर लगे दाग को हटा सकते हैं। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर निम्बू को रगड़ें। निम्बू रगड़ने से दाग हल्का होने लगेगा उसके बाद आप डिटर्जेंट में कपडे को धो लें। ऐसा दो से तीन बार करने पर कपड़ों पर लगा दाग हट जायेगा।

खट्टी दही या छाछ

जी हाँ, खट्टी दही या छाछ का इस्तेमाल करने से भी कपड़ों पर लगे दाग को हटा सकती हैं खासकर पान, गुटखे के छींटें वाले दाग को हटाने के लिए यह तरीका बहुत ही असरदार है। इसके लिए आप दाग वाली जगह को दस से पंद्रह मिनट के लिए खट्टी दही या छाछ में डुबोकर रख दें और फिर उसे अच्छे से रगड़ें। फिर उसके बाद कपडे को धो लें, ऐसा दो से तीन बार करने पर कपडे पर लगे जिद्दी दागों को हटाने में मदद मिलती है।

टूथपेस्ट

चाय कॉफ़ी के लगे दागों को हटाने के लिए आप दाग लगने के तुरंत बाद वहां पर कोलगते लगा दें उसके बाद उसे दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर टूथपेस्ट पर थोड़ा पानी लगाकर उसे घिसें ऐसा करने से भी दाग को तुरंत हटाने में मदद मिलती है।

डेटॉल

यदि किसी कपडे पर स्याही का दाग लग जाता है तो आप रुई पर डेटॉल लगाकर उस दाग पर रगड़ें आप देखेंगे की दाग धीरे धीरे हल्का हो जायेगा।

टमाटर

टमाटर पर नमक लगाकर भी यदि स्याही के दाग पर या अन्य किसी हल्की चीज के दाग पर रगड़ा जाएँ तो इससे भी कपडे पर लगे दाग को हटाने में मदद मिलती है। ध्यान रखें की टमाटर को कपडे पर सूखने नहीं दें पानी का इस्तेमाल जरूर करें।

मिट्टी का तेल

पेण्ट के दाग को हटाने के लिए आप उस दाग पर मिट्टी का तेल लगाएं और उस जगह को रगड़ें ऐसा करने से कपडे पर लगे पेण्ट के जिद्दी से जिद्दी दाग को हटाने में मदद मिलती है।

अमोनिया

अमोनिया का इस्तेमाल करने से भी कपड़ों पर लगे दाग को आसानी से हटाने में मदद मिलती है इसके लिए आप दाग लगे कपडे को पांच मिनट के लिए अमोनिया में डुबोकर रख दें। उसके बाद डिटर्जेंट कस इस्तेमाल करके इसे धो दें ऐसा करने से आपको कपडे पर लगे दागों को हटाने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट को दाग लगी जगह पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्का गुनगुना पानी डालकर इसे अच्छे से रगड़ें और साफ़ पानी और डिटर्जेंट में धो लें। ऐसा करने से भी आपको कपडे पर लगे दागों को हटाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको कपड़ों पर पड़े दाग को हल्का करने में मदद मिलती है। यदि आपके भी किन्ही कपड़ों पर दाग लग गए हैं तो आप भी इन आसान टिप्स को ट्राई कर सकते हैं आप देखेंगे की एक बार नहीं तो दो बार में आपके यह दाग हल्के पड़ने लग जाएंगे।

Tips to remove stains from clothes