Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

धुप सेंकने से ये फायदे होते हैं पर ये भी ध्यान रखें

0

Benefits Of Sunlight For Health

धुप सेंकने से ये फायदे होते हैं पर ये ध्यान रखें, Benefits Of Sunlight For Health & skin, Dhup Senkne ke fayde, Sunbathing, Sun exposure benefits for health

व्यक्ति के जीवन को स्वस्थ और सुंदर बनाने में सूरज की बेहद अहम् भूमिका होती है। क्योंकि ये सोलर प्लेनेट न केवल हमें पुरे दिन भर रोशनी देने का काम करता है अपितु हमारी स्वास्थ्य को भी कई लाभ देता है। सूरज से निकलने वाली किरणें हमें विटामिन डी प्रदान करती है जिससे शरीर में कैल्शियम सोखने की क्षमता बढ़ती है और हमारी हड्डियां मजबूत होती है।

वैसे तो हम रोजाना ही कुछ समय के लिए धुप के संपर्क में आते ही है लेकिन सर्दियों में मौसम में यह धुप सभी को बेहद प्यारी लगती है। भले ही 10 मिनट का समय क्यों न मिले, व्यक्ति धुप में बैठना बेहद पसंद करते है। हालांकि गर्मियों में 10 सेकंड की धुप ही बर्दाश्त नहीं की जाती लेकिन सर्दियों में वही धुप बहुत अच्छी और लुभावनी लगती है।

क्योंकि इन दिनों वातावरण में तापमान काफी कम होता है जिसके चलते व्यक्ति को ठंड लगती है और जब धुप निकलती है और आप उसमे बैठते है तो सारी ठंड छू मंतर हो जाती है। धुप में बैठने से हड्डियां भी मजबूत होती है जिसका कारण विटामिन डी होता है। इसके अलावा सूर्य की किरणों से मिलने वाली ऊर्जा आयरन की कमी को भी पूरा करती है। इसीलिए आज हम आपको धुप सेंकने के सभी फायदों के बारे में बताने जा रहे है। ताकि आप भी इस प्राकृतिक देन के फायदों के बारे में विस्तार से जान सके।

धुप से स्किन का बचाव :vitamin d

लेकिन धुप में बैठते समय हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए की कभी भी चेहरा सूरज की तरफ नहीं होना चाहिए। सूरज की तरफ हमेशा पीठ करके बैठना चाहिए। जिससे सूरज की किरणों का प्रभाव स्किन पर नहीं पड़े। क्योंकि सर्दी हो या गर्मी धुप की किरणें स्किन पर रैशेस, पैचेस और उसे डार्क करने का काम भी करती है। इसीलिए खुली स्किन पर भी धुप न सेंके। इसके लिए स्किन पर कोई कपड़ा या चुन्नी ढक लें।

धुप सेंकने के क्या फायदे होते है?

1. विटामिन डी :

सर्दी हो या गर्मी धुप में बैठने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी की प्राप्ति होती है जो शरीर में कैल्शियम absorption के लिए बेहद जरुरी होता है। इस तत्व से हमारी हड्डियां मजबूत होती है। धुप सेंकने से हड्डियां तो मजबूत होती ही है साथ-साथ सर्दियों में होने वाले शरीर और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

2. ठंड से राहत :

ठंड के मौसम में धुप सेंकने का सबसे बड़ा फायदा ये ही होता है। इस मौसम में शरीर को ज्यादा से ज्यादा गर्माहट की आवश्यकता होती है जो उसे खाने पीने की चीजों और धुप से मिलती है। इसके अलावा सर्दियों के कारण होने वाली अकड़न भी धुप में बैठने से दूर हो जाती है। धुप सेंकने से इस मौसम में कार्य करने की क्षमता में भी वृद्धि होती है।

3. वजन घटाने में :धुप सेंकने से ये फायदे होते हैं

सर्दी के मौसम में धुप सेंकने से वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है। एक शोध में पाया गया है की सूरज की किरणों और आपके शरीर के मोटापे के बीच विशेष संबंध होता है और जब आप धुप के संपर्क में आते है तो यह संबंध कार्य करने लगता है जिससे आपका मोटापा कम होने लगता है।

4. फंगल इन्फेक्शन :

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह का फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो आप धुप सेंक कर इस समस्या को ठीक कर सकते है। नमी की मौजूदगी के चलते धुप बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन को रोकने में काफी कारगर होती है। चर्म रोग, इन्फेक्शन, खुजली आदि को धुप सेंक कर ठीक किया जा सकता है।

5. बीमारी :

सोरायसिस एक तरह का स्किन इन्फेक्शन होता है जो पूरी त्वचा में बड़ी तेजी से फैलता है। धुप इसे ठीक करने में भी काफी मददगार सिद्ध होती है। इसके लिए रोजाना सर्दियों में क्कुह देर धुप में बैठें। इससे आपका इम्यून सिस्टम तो मजबूत होगा ही साथ साथ इस बीमारी से भी राहत मिलेगी।

6. नींद :धुप सेंकने से ये फायदे होते हैं पर ये ध्यान रखें

बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या होती है जिसे आप धुप सेंक कर ठीक कर कर सकते है। वास्तव में धुप में बैठने पर शरीर में मेनाटोनिन नामक हॉर्मोन का स्त्राव होता है जो नींद लाने का काम करता है। इसीलिए जिन व्यक्तिओं को नींद न आने की समस्या है उन्हें धुप अवश्य सेंकनी चाहिए। ऐसा करने से दिमाग स्वस्थ रहता है और अच्छी नींद आती है।

7. फायदे :

धुप सेंकने से शरीर में खून जमने की संभावना नहीं रहती जो अक्सर सर्दियों के मौसम में अधिक ठंड पड़ने के कारण हो जाती है। इससे रक्त संचारण भी बेहतर तरीके से होता रहता है। डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए धुप सेंकना बेहद फायदेमंद माना जाता है। तो अगर आप भी इन समस्यायों से परेशान है तो रोजाना धुप में कम से कम 20 मिनट बैठते जबकि गर्मियों में केवल 10 मिनट की धुप ही पर्याप्त होती है।

अब तो आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की धुप सेंकने के क्या-क्या फायदे होते है और यह किन-किन बिमारियों में अपना फायदा पहुंचाती है। तो अगली बार जब भी इनमे से कोई समस्या हो तो कुछ देर जाकर धुप में आराम करें। आपकी समस्या अपने आप हल हो जाएगी।

Leave a comment