Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय

0

खूबसूरत, गोरा और बेदाग़ चेहरा हर किसी को पसंद होता है। क्योंकि इससे न केवल चेहरे का नूर बढ़ता है बल्कि आपका गोरापन हर किसी को आपकी और आकर्षित करता है और आपकी पर्सनैलिटी में चार चाँद लगा देता है। लेकिन कई बार प्रदूषण के कारण स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव होने लगता है, धूप की किरणों का बुरा असर स्किन पर पड़ता है, धूल मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो जाती है।

जिसके कारण चेहरे की स्किन काली पड़ने लग जाती है। परन्तु यदि आप चाहे तो इस परेशानी को दूर कर सकते हैं और इसके लिए आपको न तो चेहरे के लिए केमिकल का इस्तेमाल करने की जरुरत है और न ही ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनसे आपके चेहरे को गोरा बनाने में मदद मिलती है। जैसे की:

केला (Banana)

एक केला लें, केला न तो ज्यादा पका हुआ होना चाहिए और न हो ज्यादा कच्चा होना चाहिए। अब उस केले को स्लाइस में काटकर दूध के साथ मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो दें।

चावल (Rice)

जी हाँ आपके पसंदीदा चावल का इस्तेमाल करने से भी चेहरे को गोरा करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़े से चावल लेकर उन्हें पीस लें। अब एक से डेढ़ चम्मच चावल का पाउडर, आधा चमच्च शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो लें।

कच्चा दूध (Milk)

यदि आपकी स्किन धूप, धूल मिट्टी के कारण काली पड़ रही है तो दिन में दो से तीन बार रुई की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धों दें आपकी अपनी स्किन में फ़र्क़ जरूर महसूस होगा।

आलू (Potato)

आलू घर में आसानी से मिल जाता है और यह आलू आपको सांवलेपन की समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक आलू का छिलका उतारकर उसे पीस लें और उसका रस निकाल लें। अब इस रस को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा नहीं है की एक ही बार चेहरे पर रस लगाएं बल्कि जब आप रस निकालती है तो उस रस के खत्म होने तक चेहरे पर सूखने के बाद उसे लगाती रहे जब पूरा रस खत्म हो जाएँ उसके बाद चेहरा साफ़ करें।

पपीता (Papaya)

पपीते के कुछ टुकड़ें लें और उसके बाद उन्हें पीस लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पंद्रह से बीस मिनट बड़ा चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। पपीता और शहद दोनों ही चेहरे को गोरा करने के साथ चेहरे की नमी को बरकरार रखने में भी मदद करते हैं।

चन्दन पाउडर (Sandalwood Powder)

एक कटोरी में दो चम्मच चन्दन पाउडर, थोड़ा सा नारियल पानी (Coconut Water), और पांच से सात बूंदें बादाम के तेल (Almond oil) की मिलाएं। उसके बाद इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। और चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें, गोरा होने के लिए यह बहुत ही असरदार उपाय है।

हल्दी (Turmeric)

त्वचा की चमक और ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए बरसों से हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है। और आज भी हल्दी का इस्तेमाल करने से चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है। और इसके लिए आप आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेसन, मलाई या दूध मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे पर पानी लगाते हुए दो मिनट तक मसाज करें। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। यदि बेसन नहीं है तो आप आटे का इस्तेमाल भी कर सकती है।

बेसन (Gram Flour)

बेसन भी स्किन को गोरी बनाने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और बाकी जरुरत अनुसार दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इस उपाय को करने से चेहरे को गोरा होने के साथ चेहरे की स्किन को मुलायम होने में भी मदद मिलती है।

केसर (Saffron)

केसर स्किन को गोरा बनाने का बहुत ही असरदार उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो से तीन चम्मच दूध में कैंसर के कुछ धागे डालकर रख दें। अब इस दूध को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं, या फिर इस दूध को थोड़ा थोड़ा स्किन पर लगाकर मसाज करें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है स्किन से जुडी परेशानियों से निजात दिलाने के साथ एलोवेरा चेहरे की स्किन को गोरा करने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एलोवेरा के पत्ते को काटकर ताजा एलोवेरा जैल निकाल लें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो दें। यदि घर में या आस पास एलोवेरा नहीं है तो मार्किट से लाकर एलोवेरा जैल इस्तेमाल करें।

चेहरे की स्किन में निखार लाने के अन्य टिप्स

  • खान पान का अच्छे से ध्यान रखें, फलों, हरी सब्जियों आदि का भरपूर सेवन करें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • तनाव नहीं लें, भरपूर नींद लें।
  • व्यायाम, योगासन, मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
  • जब भी कहीं बाहर जाएँ तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के साथ चेहरे को सूती कपडे से ढककर जाएँ।
  • बाहर से आने पर पानी से मुँह जरूर धोएं।
  • रोजाना रात को सोने से पहले मुँह को धोकर सुखाएं और रुई की मदद से गुलाबजल लगाएं।
  • जितना हो सके केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल चेहरे के लिए करने से बचें।

तो यह हैं कुछ घरेलू तरीके जिन्हे ट्राई करने से आपके चेहरे की स्किन को गोरा होने में मदद मिलती है। यदि आप भी चाहते हैं की आपके चेहरे की स्किन गोरी हो तो आप भी इन टिप्स को जरूर ट्राई करें, और ऐसा नहीं है की एक दिन करें। बल्कि हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

Home Remedies for Fair Skin

Leave a comment