Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दीमक लगने के क्या कारण होते हैं?

घर में होने वाले कॉकरोच, चूहें, छिपकली आदि इधर उधर घूमते हुए आपको दिख जाते हैं। और इनसे बचने के लिए आप इनका उपचार भी कर लेते हैं ताकि आपको इस समस्या से निजात मिल सकें। लेकिन आपके घर में एक ऐसी चीज भी होती है जो आपको दिखती तो नहीं है लेकिन आपके लिए बहुत नुकसानदायक होती है। अब आप ये सोच रहें होंगे की वो क्या है वो है दीमक। यह आपके घर में मौजूद लकड़ी के सामान में खासकर लग जाती है। और बाद में धीरे धीरे उसे अंदर से बिलकुल खोखला कर देती है। और यही नहीं खुले खेत भी इसके प्रकोप से नहीं बचते हैं कई बार यह वहां भी फ़ैल जाती है, दीवारों आदि में भी लग जाती है, पुरानी इमारते, सीलन आदि होने के कारण ये समस्या हो जाती हैदीमक का सबसे ज्यादा फैलने का खतरा मानसून में होता है। क्या आप जाना चाहते हैं की दीमक लगने के क्या कारण होते हैं तो आइये जानते हैं।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- चींटी से परेशान हैं? इन तरीकों से चीटियाँ खुद ही भाग जाएँगी!

दीमक लगने के कारण:-

सीलन होने के कारण:-

दीवारे हो चाहे लकड़ी का सामान जहां पर भी सीलन की समस्या अधिक होती है। उस जगह पर दीमक बहुत ही आसानी से अपना स्थान बना लेती है और धीरे धीरे फैलने लगती है और उस चीज को या उस जगह को खोखला कर देती है।

लकड़ी में मॉइशचर होने के कारण:-

यदि किसी लकड़ी के सामना में गीलापन होता है तो वहां भी दीमक के लगने के चांस अधिक हो जाते हैं। क्योंकि गीले लकड़ी को खत्म करने में कम समय लगता है इसीलिए दीमक वहां जल्दी फैलता है।

बारिश के मौसम में:-

बारिश के मौसम में हर जगह नमी बनी रहती है। और जहां नमी अधिक रहती है वहां पर वहां पर दीमक के फैलने का खतरा बहुत अधिक होता है। इसीलिए बारिश के मौसम में जितना हो सकें साफ़ सफाई का खास ध्यान रखने के साथ दवाई आदि का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- मच्छर, छिपकली, और कॉकरोच भगाने के तरीके

नमी होने के कारण:-

कई बार दीवारों में पानी के कारण, लड़की के सामान में नमी होने कारण भी आपको दीमक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

आधी समय तक किसी जगह के बंद रहने के कारण:-

जो चीजे लम्बे समय तक बंद रहती है, जैसे की पुरानी इमारते आदि, बंद अलमारी, जिसे की लम्बे समय तक खोला न गया हो। ऐसी जगह पर भी दीमक लगने की समस्या देखी जाती है।

दीमक की समस्या से बचने के उपाय:-

  • यदि आपके घर के किसी सामान में दीमक लग गई है तो उसे दो से तीन दिन के लिए अच्छी धूप दिखाएं इससे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी।
  • जहां भी दीमक फैलने लगे वहां पर करेले या नीम के रस को डाल दें इससे भी आपको दीमक की समस्या से बचने में मदद मिलेगी।
  • दीमक को भगाने के लिए लाल मिर्च पाउडर को उस स्थान पर छिड़क दें जहां पर दीमक की समस्या हो इससे भी आपको उसे खत्म करने में मदद मिलती है।
  • खेतो में दीमक की समस्या से बचने के लिए पानी के साथ मोबिल के तेल का भी छिड़काव करें और साथ ही खेत में कच्ची गोबर न डालें।
  • दीमक लगने वाले स्थान पर बोरिक एसिड का छिड़काव करें आपको फायदा मिलेगा।
  • घर में दीमक की समस्या से बचने के लिए टर्मिनेटर का इस्तेमाल करें इससे भी आपको दीमक की समस्या से बचने में मदद मिलेगी।

तो ये हैं कुछ कारण जिनके कारण दीमक आपके घर में अपना स्थान बना लेती है। इसके अलावा आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय भी बताएं गए हैं जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। साथ ही यदि आपके घर के किसी भी हिस्से में यदि आपको दीमक लगता हुआ दिखाई दे तो उसे हटा देना चाहिए और किसी उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वो फ़ैल न सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- चूहों से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा! अगर अपनाएंगे ये तरीके

Leave a comment