Lifestyle Blog India
प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी में गोलगप्पे खाने के नुकसान

प्रेगनेंसी में गोलगप्पे खाने के नुकसान

गर्भावस्था के दौरान अधिकतर महिलाओं का खट्टा, तीखा, चटपटा खाने की इच्छा हो सकती है। और इस इच्छा को पूरा करने के लिए गर्भवती महिला की पहली पसंद पानी पूरी यानी गोलगप्पे होते हैं, इसके अलावा भेल पूरी व अन्य स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड भी महिला को पसंद आ सकते हैं। लेकिन प्रेग्नेंट महिला को गोलगप्पे का सेवन करने से पहले यह जानना बहुत जरुरी होता है की आखिर गर्भवती महिला को गोलगप्पे खाने चाहिए या नहीं? तो आइये आज हम गर्भवती महिला को गोलगप्पे खाने चाहिए या नहीं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भवती महिला को गोलगप्पे खाने चाहिए या नहीं?

प्रेग्नेंट महिला को बाहर से मिलने वाले गोलगप्पों का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि आप नहीं जानते हैं की उन्हें बनाने के लिए कैसे हाथों का इस्तेमाल किया जा रहा है, कौन से मसालों का इस्तेमाल किया जा रहा है, साथ ही बाहर मिलने वाले गोलगप्पों पर कितने मक्खी मच्छर आदि बैठते हैं, आदि।

और ऐसे में यदि गर्भवती महिला बाहर से मिलने वाले गोलगप्पों का सेवन करती है तो इससे गर्भवती महिला व बच्चे की सेहत को नुकसान पहुँच सकता है। लेकिन यदि महिला की गोलगप्पे खाने की इच्छा हो रही है तो महिला अपने स्वादानुसार उन्हें घर में बनाकर उनका सेवन कर सकती है। इससे महिला या बच्चे को गोलगप्पों के कारण होने वाले नुकसान से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

READ  फ्रिज में रखी हुई कौन- कौन सी चीजों को गर्भवती महिला को नहीं खाना चाहिए

गर्भावस्था में गोलगप्पे खाने के नुकसान

यदि प्रेग्नेंट महिला बाहर से मिलने वाले गोलगप्पों का सेवन करती है तो इससे गर्भवती महिला व बच्चे की सेहत खराब होने का खतरा रहता है। तो आइये अब जानते हैं प्रेगनेंसी में गोलगप्पे खाने से कौन से नुकसान होते हैं।

इन्फेक्शन होने का रहता है डर

आप जहां से पानी पूरी खा रहे हैं वो जगह यदि साफ़ नहीं है, आपको गोलगप्पे खिलाने वाले के हाथ साफ़ नहीं है, गोलगप्पे बनाने के लिए सही सामान का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं, आदि। तो इसके कारण बैड बैक्टेरिया बॉडी में प्रवेश कर सकता है जिसके कारण महिला को इन्फेक्शन होने का डर रहता है। और उसके कारण बच्चे के विकास को प्रभावित होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

पाचन क्रिया हो सकती है प्रभावित

गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए तरह तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। और प्रेग्नेंट महिला को तेज मसालों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसके कारण महिला का पाचन तंत्र बुरी तरह प्रभावित हो सकती है जिसके कारण पेट में दर्द, पेट में गैस व जलन आदि की समस्या हो सकती है।

गले में इन्फेक्शन

प्रेग्नेंट महिला को गोलगप्पे का सेवन करने के कारण गले में इन्फेक्शन, सीने में जलन, खट्टी डकार जैसी समस्या भी अधिक हो सकती है।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान गोलगप्पे खाने से जुड़े कुछ बातें, तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं ऐसे में आपको भी बाहर के गोलगप्पे के साथ अन्य स्ट्रीट फ़ूड का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। इसके अलावा यदि आपकी कुछ खाने की इच्छा है तो घर में ही बनाकर उसका सेवन करें। ताकि आपको भरपूर पोषक तत्व मिल सके और आपको स्वाद का आनंद भी आये।

READ  इस वजह से गर्भ में शिशु को साँस लेने में परेशानी होती है

Related posts

प्रेगनेंसी में भूलकर भी यह न खाएं नहीं तो नुकसान हो सकता है

Indian

प्रेगनेंसी में पेट पर खुजली होने के कारण और उपाय

Suruchi Chawla

अबॉर्शन होने के बाद क्या -क्या परेशानियां होती हैं

Indian

Leave a Comment