बेबी जन्म से पहले यह 15 काम कर लें

0

माँ बनने का अहसास ही महिला के लिए बहुत रोमांचक होता है और यह अहसास खुशियों से और भी भर जाता है जब वो नन्ही जान इस दुनिया में आपकी फैमिली में शामिल होने वाली होती है। लेकिन इस एन्जॉयमेंट के साथ महिला को कुछ और भी बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। ताकि जब नन्हा शिशु घर में आये तो महिला को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो। तो अजा इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 15 कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चे के जन्म से पहले महिला को कर लेने चाहिए।

सबसे पहले बनाएं एक लिस्ट

बच्चे के जन्म से पहले महिला को सबसे पहले एक कामों की लिस्ट बनानी चाहिए। जिसमे बच्चे के लिए जरुरी, महिला के लिए जरुरी सभी चीजों के बारे में लिखना चाहिए। लिस्ट बनाकर उसके बाद काम करने की शुरुआत करनी चाहिए। ताकि आपका कोई भी काम मिस नहीं हो। जिससे बच्चे के जन्म के बाद आपको कोई भी दिक्कत नहीं हो।

घर की साफ़ सफाई

किसी कामवाली को बुलाकर या फिर घर के अन्य सदियों द्वारा घर की अच्छे से साफ सफाई करवाएं। ताकि घर में धूल मिट्टी, गंदगी न हो। खासकर महिला को कारपेट, परदों, बेड शीट्स, आदि को अच्छे से क्लीन करवा दें। बेड के गद्दों पर प्लास्टिक शीट लगवाएं।

घर के सामान एक्स्ट्रा लेकर आएं

बच्चे के जन्म से पहले ही रसोई का सामान, बाथरूम का सामान आदि सभी एक्स्ट्रा लाकर रखें। ताकि बाद में आपको कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा एक्स्ट्रा सिलिंडर, सर्दी है तो गीजर का काम, फ़िल्टर आदि सभी एक बार चेक करवा लें।

हॉस्पिटल बैग रेडी करें

प्रसव से पहले ही महिला को डिलीवरी के समय हॉस्पिटल ले जाने वाले बैग को तैयार कर लेना चाहिए। जिसमे महिला, बच्चे के लिए जिन जिन जरुरी चीजों की जरुरत है वो सभी मौजूद हो। साथ ही आपकी सभी मेडिकल रिपोर्ट्स भी उस बैग में रख लें।

बच्चे के जन्म के बाद आपकी मदद के लिए किसी को ढूंढ लें

यदि प्रसव के बाद आपके घर का कोई बड़ा आपके साथ रहेगा तो अच्छी बात है। लेकिन यदि कोई नहीं है तो आपको बच्चे के जन्म के बाद देखभाल के लिए किसी मेड यानी कामवाली को ढूंढ लेना चाहिए। जो आपकी और बच्चे की देखभाल में मदद कर सके। साथ ही मालिश वाली को भी पहले ही ढूंढ कर रख लें।

घर में पालतू जानवर का भी ध्यान रखें

छोटे बच्चे बहुत ही कोमल और नाजुक होते हैं ऐसे में यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो उसकी देख्भाल के लिए किसी और को रखे। और ध्यान रखें की उसे बच्चे के करीब न आने दें।

शॉपिंग जल्दी से जल्दी खत्म करें

यदि आपको बच्चे या घर के जरुरी सामान की शॉपिंग करनी है तो उसे जल्द से जल्द खत्म कर लें। ताकि बाद में आपको सामान को सही से सेट करके रखने में मदद मिल सके।

बच्चों की बेहतर केयर के लिए कोर्स करें

आज कल प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कोर्स करवाया जाता है जिसमे महिला को प्रेगनेंसी के दौराब स्वस्थ रहने और बच्चे के जन्म के बाद उसकी केयर कैसे करें इस बारे में बताया जाता है। ऐसे में बच्चे की बेहतर केयर के टिप्स लेने के लिए महिला चाहे तो वो कोर्स कर सकती है।

बच्चों के नाम की एक लिस्ट तैयार करें

बेबी के नेम्स की लिस्ट भी तैयार करें जिसमे आप अपने लड़की और लड़का दोनों से जुड़े पसंदीदा नाम लिखें। इन नामों को आप इंटरनेट पर भी सर्च कर सकते हैं।

बच्चे की जरुरत का सामान

बच्चे के लिए दूध का बोतल, पानी गर्म रखने के लिए थर्मस, डाइपर, थर्मामीटर आदि। इन सभी चीजों जरुरत आपको बच्चे के जन्म के बाद पड़ सकती है।

महिला अपने खान पान का सामान तैयार करवाएं

डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी फिट होने के लिए गोंद के लड्डू, सौंठ के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बच्चे के जन्म से पहले ही महिला को इन सभी चीजों को तैयार करवा लेना चाहिए।

अपना कैमरा तैयार रखें

बच्चे के जन्म के बाद अपने पहले पलों को हमेशा समेट कर रखने के लिए एक कैमरा भी तैयार रखें। और अपने सभी बेहतरीन पलों को उसमे कैद करें जो आपने अपने बच्चे के साथ पहली बारे बिताएं हैं।

सभी जरुरी फ़ोन नंबर्स को इक्कठा कर लें

आज कल सभी के हाथ में फ़ोन हमेशा रहता है ऐसे में आपको उस फ़ोन में उन सभी जरुरी नंबर्स को ऐड कर कर लेना चाहिए। जिनकी जरुरत प्रसव की शुरुआत होते ही आपको पड़ने वाली है। जैसे की डॉक्टर का नंबर, हॉस्पिटल ला कस्टमर केयर नंबर, अपने पति की दूकान या ऑफिस का कोई नंबर आदि।

जॉब करती है तो यह करें

यदि आप कहीं जॉब करती है तो अपने ऑफिस में पहले से ही मैटरनिटी लीव के लिए अप्लाई कर दें ताकि बच्चे के जन्म के बाद आपको ऑफिस से जुडी कोई परेशानी नहीं हो।

हॉस्पिटल में बेड बुक करें

जहां आपकी डिलीवरी होनी है वहां पर पहले से ही बुकिंग करवा लें। ताकि महिला को प्रसव पीड़ा की शुरुआत होते ही आप डॉक्टर के पास चलें जाएँ और बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं हो।

तो यह हैं वो सभी काम जो बच्चे के जन्म से पहले आपको कर लेने चाहिए। ताकि बच्चे के जन्म के बाद आपको कोई टेंशन नहीं हो और आप अपने मातृत्व को अच्छे से एन्जॉय कर सकें।

Do these 15 things before baby birth