इन 10 वजहों से आप प्रेग्नेंट नहीं हो पाती हैं?

0

बहुत से कपल्स ऐसे होते हैं जो लम्बे समय से बेबी प्लान कर रहे होते हैं। लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी महिला का गर्भधारण नहीं हो पाता है। ऐसे में कपल हर वो काम करता है जिससे महिला का गर्भधारण हो जाएँ। लेकिन यह समस्या ऐसी होती है जिसका इलाज घरेलू उपाय से कई बार सफल नहीं होता है। क्योंकि महिला के प्रेग्नेंट होने के बहुत से अलग अलग कारण हो सकते हैं।

जैसे की कुछ महिलाओं का गर्भधारण न होने की वजह हेल्थ से जुडी परेशानी हो सकती है, कुछ महिलाओं के कंसीव न होने की समस्या महिला का गलत लाइफस्टाइल या गलत आदतें हो सकती है, आदि। तो आइये इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी वजह से महिला का गर्भधारण नहीं हो पाता है।

वजन

महिला का वजन जरूरत से ज्यादा होना या कम होना दोनों ही महिला की फर्टिलिटी पर बुरा असर डालतें हैं। ऐसे में यदि आपका वजह जरुरत से ज्यादा है या कम है तो आपको कन्सीव करने में दिक्कत हो सकती है।

डिप्रेशन यानि तनाव

यदि कोई महिला बहुत ज्यादा परेशान होती है, तनाव लेती है, तो इसके कारण महिला के मासिक धर्म के चक्र, प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से महिला को प्रेगनेंसी न होने की समस्या हो सकती है।

प्रदूषण

आज कल बहुत ज्यादा प्रदूषण हो रहा हो और इस प्रदूषण का बुरा असर सेहत पर भी नकारात्मक रूप से पड़ रहा है। प्रदूषण के कारण सेहत सम्बन्धी समस्या होने के साथ प्रेगनेंसी न होने जैसी परेशानी का खतरा भी बढ़ रहा है। क्योंकि इसका असर महिला और पुरुष दोनों की प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। साथ ही यदि महिला धूम्रपान करती है या ऐसी जगह पर रहती है जहां पर सिगरेट आदि का धुंआ होता है तो इसके कारण भी महिला को प्रेग्नेंट न होने जैसी परेशानी का खतरा ज्यादा हो रहा है। क्योंकि यह धुंआ प्रजनन क्षमता पर बहुत बुरा असर डालता है।

ज्यादा टाइट कपडे पहनना

यदि महिला टाइट पैंटी पहनती है या पुरुष बहुत ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनता है तो इसके कारण भी महिला को प्रेग्नेंट होने में परेशानी हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है। तो इसका जवाब है की ज्यादा टाइट पैंटी पहनने से महिला के प्रजनन अंगों पर बुरा असर पड़ता है। और ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनने के कारण पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से यह परेशानी होती है।

शारीरिक समस्या

कुछ महिलाओं को शारीरिक बीमारियां जैसे की थायरॉयड की समस्या, शुगर, फैलोपियन ट्यूब में खराबी, गर्भाशय से जुडी समस्या होती है उन महिलाओं को भी गर्भधारण करने में दिक्कत होती है।

गलत लाइफस्टाइल

गलत लाइफस्टाइल होने के कारण भी महिला को गर्भधारण न होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि यदि महिला गलत आहार का सेवन करती है, व्यायाम नहीं करती है, जरुरत से ज्यादा या कम सोती है, नशीले पदार्थों का सेवन करती है, तो महिला की यह गलत आदतें प्रजनन क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करती है क्योंकि इनके कारण बॉडी में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है जिसके कारण महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बहुत ज्यादा या कम सम्बन्ध बनाना

प्रेगनेंसी के लिए जरुरी है की महिला और पुरुष सम्बन्ध बनाएं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं होता है की एक महीने में सम्बन्ध केवल एक ही बार बनाएं या फिर एक दिन में तीन बार बनाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो सम्बन्ध बनाने में की गई यह गलतियां भी महिला के गर्भधारण नहीं होने का कारण होती है।

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन

यदि महिला प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही है लेकिन साथ ही गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर रही है तो भी आपको कन्सीव होने में दिक्कत होती है। क्योंकि गर्भनिरोधक गोलियां आपका गर्भ ठहरने नहीं देती है।

बढ़ती उम्र

प्रेग्नेंट होने के लिए उम्र का सही होना भी जरुरी होता है लेकिन यदि महिला की उम्र ज्यादा होती है यानी की तीस से ज्यादा होती है। तो उम्र अधिक होने के कारण भी महिला का गर्भधारण नहीं हो पाता है।

पुरुष में कमी

ऐसा बिल्कुल नहीं है की महिला के गर्भवती न होने का कारण केवल महिला की होती है बल्कि कई बार पुरुष में कमी के कारण भी महिला का गर्भ नहीं ठहर पाता है। क्योंकि यदि पुरुष के शुक्राणु की संख्या में कमी होती है या पुरुष के शुक्रानि की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है तो इस कारण भी महिला का गर्भ नहीं ठहर पाता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिला को प्रेग्नेंट होने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो यदि आपको भी बहुत कोशिश करने के बाद कन्सीव नहीं हो रहा है तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें। ताकि आपको प्रेगनेंसी क्यों नहीं हो रही है इसका कारण पता करें। और केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपनी जाँच करवाएं। ताकि यदि पुरुष में कोई कमी हो तो उसका पता भी चल सकें।

10 reasons why you are not getting pregnant