Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फिटकरी के फायदे सुंदरता बढ़ाने के लिए

Benefits of Fitkari Alum

-- Advertisement --

फिटकरी के फायदे सुंदरता बढ़ाने के लिए, Benefits of Fitkari Alum for Beauty and skin, त्वचा और बालों के लिए फिटकरी के फायदे, फिटकरी का उपयोग स्किन के लिए

फिटकरी उन जरुरी वस्तुओं में से एक है जिसका प्रयोग हर घर में किया जाता है फिर चाहे वो पानी की शुद्ध करना हो या दाढ़ी बनाने के बाद उपयोग करना होगा। अपने भी अपने घर के बड़ों को अक्सर दाढ़ी बनाने के बाद फिटकरी का इस्तेमाल करते देखा होगा। इतना ही नहीं, दांतों के दर्द में भी इसके पानी का कुल्ला करने से राहत मिलती है। साथ ही स्वास्थ्य से जुडी कई परेशानियों को भी दूर करने में मदद करती है।

लेकिन इसके फायदे केवल यही तक ही सीमित नहीं है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये पदार्थ त्वचा और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। हैरान होने की आवश्यकता नहीं है! यह सच है। आपके घर में मौजूद फिटकरी का छोटा सा टुकड़ा आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता है।फिटकरी के फायदे

क्योंकि यह आपको न केवल एक बेहतर स्किन प्रदान करके स्किन की खूबसूरती बढ़ाता है अपितु उसमे मौजूद सभी कीटाणुओं को नष्ट करके त्वचा संबंधी बिमारियों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन सभी को फिटकरी के इन फायदों के बारे में पता नहीं होता इसीलिए आज हम आपको फिटकरी के सुंदरता बढ़ाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हे जानकर आप भी इसका सही तरीके से प्रयोग कर पाएंगी।

ब्यूटी के लिए फिटकरी के फायदे :-

1. रंगत निखरे और झुर्रियां कम करे :mulayam skin ke liye

फिटकरी के नियमित इस्तेमाल से फेस की रंगत निखरती है और उसमे ग्लो भी आता है। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या है तो उससे भी छुटकारा मिल जायगा। इसके लिए सबसे पहला साफ़ पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें। अब फिटकरी लें और इसे पानी से गीला करके थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर रगड़ें। उसके बाद चेहरा धोकर मॉइस्चराइज़र लगा लें। कुछ हफ़्तों के नियमित इस्तेमाल से आपकी झुर्रियां दूर हो जाएंगी। आप चाहे तो फिटकरी पाउडर और शहद से बने फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकती है।

2. लंबे और घने बाल :

अगर आप भी लंबे और घने बालों का शौक रखती है तो फिटकरी आपकी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकती है। इसके लिए हाड़ते में एक से दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी के पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों में लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद बाल धो लें। कुछ ही हफ़्तों में बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

3. सनबर्न :सनबर्न से त्वचा को कैसे बचाएं sunburn

यदि धुप में अधिक घूमने से आपकी स्किन में भी सनबर्न की परेशानी हो गयी है तो इसके लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल लाभकारी होता है। इसके लिए आधा कप पानी में 2 चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसका ऐसे ही प्रयोग करें समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

4. जुएं :

अधिकतर लोगों के सर में अमूमन ही जुएं पड़ जाती है जिससे निजात पाने के लिए वे क्या कुछ नहीं करते लेकिन उसका कोई लाभ नहीं होता। अगर आप भी ऐसे कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके तक चुकी है तो एक बार फिटकरी का इस्तेमाल करके देखे। सबसे पहले एक फिटकरी को अच्छे तरह तोड़कर बारीक़ पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और टी ट्री आयल मिलाकर अपने बालों में लगाएं। कुछ देर तक रखें और बाद में बाल धो लें। जुएं खत्म हो जाएंगी।

5. डेड सेल्स और ब्लैक हेड्स :

स्किन में मौजूद डेड सेल्स के कारण कई बार स्किन के पोर्स बंद हो जाते है जिसके कारण ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स जैसी परेशानियां होने लगती है। जबकि फिटकरी स्किन में मौजूद हर तरह की गंदगी और डेड सेल्स निकालने का काम करती है। इसके लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर में एक चम्मच ओलिव आयल मिलाकर अपने चेहरे और शरीर की मालिश करें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

6. डियोड्रेंट :benefit of fitkari beauty ke liey

फिटकरी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण और एस्ट्रिजेंट होने की वजह से यह पसीने में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करती है। जिससे पसीने से बदबू नहीं आती। इसके लिए नहाने से पूर्व एक फिटकरी के टुकड़े को पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पानी से नहाएं।

7. मुहांसे :

चेहरे पर पिंपल्स होना एक गंभीर समस्या है। जिससे छुटकारा पाने के लिए सभी तरह तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करने लगते है। जो कुछ समय के लिए तो समस्या दूर कर देते है लेकिन बाद में हानिकारक परिणाम छोड़ जाते है। जबकि फिटकरी इस समस्या को ठीक करने की भी क्षमता रखती है। इसके लिए फिटकरी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रोजाना अपने पिंपल्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

Leave a comment