चेहरे पर से काले-काले मुहांसे के दाने ठीक करने के आसान तरीके

क्या आपके चेहरे पर होने वाले मुहांसे के काले काले दाने के कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ रहा है? क्या इसके कारण आपकी ख़ूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है? तो अब आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे है, जिनके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको अपने चेहरे के काले निशान को दूर करने में मदद मिलती है।

चेहरे पर किसी भी तरह का दाग धब्बा आपकी सुंदरता को खराब कर सकता है, और चेहरे पर होने वाले मुहांसे के कारण काले काले दाने तो आपके आकर्षण को खत्म कर देते हैं, हर महिला को खूबसूरत व् आकर्षक दिखने का शौक होता है, इसीलिए वो इस समस्या के लिए तरह तरह के उपचार भी करती है, जैसे की मार्केट्स में आने वाली तरह तरह की मॅहगी क्रीम का इस्तेमाल करती है, परन्तु कई बार ये क्रीम आपके चेहरे पर उल्टा असर भी कर जाती है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे उपचार बताने जा रहे है जो आपकी इस समस्या का समाधान भी कर देंगे, और इसके ऊपर आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्चने पड़ेंगे, इससे आपके चेहरे पर निखार भी आएगा, तो आइये विस्तार से जानते है की वो कौन से टिप्स है जो आपके चेहरे से मुहांसे के काले दाने को हटाने में मदद करता है।

टमाटर का उपयोग करें:-

tomato

मुहांसे के कारण होने वाले काले दाग को हटाने के लिए आप टमाटर के रस में निम्बू का रस अच्छे से मिलाएं, उसके बाद इसे अच्छे से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और खास कर उस जगह पर जहां आपको काले निशान है, और उसके लगभग बीस मिनट के बाद अच्छे से अपने चेहरे को धो दें।

प्याज़ का इस्तेमाल करें:-

प्याज में प्रतिरोधक गुण मौजूद होते है जो आपकी त्वचा से मुहांसे के कारण होने वाले काले दाने को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप प्याज को कदूकस करके उसका रस निकाल लें, और इस रस को अच्छे से इन काले निशान पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी से अच्छे से मुँह धो लें, नियमित रूप से इस उपाय को करने से आपको अपने चेहरे को क्लीन करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

alovera

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से भी आपको चेहरे के काले दाने को खत्म करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जैल को पांच मिनट के लिए निकाल कर बाहर रख दें, उसके बाद उसमे निम्बू के रस की कुछ बुँदे अच्छे से मिलाएं, और इसे अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर लें, इसके कारण आपके चेहरे पर होने वाले काले दाने के साथ चेहरे के गड्ढो को भरने में भी मदद मिलती है।

हल्दी और निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

हल्दी आपके चेहरे को निखारने में मदद करती है, और निम्बू भी त्वचा के क्लींजिंग एजेंट का काम करता है, इसके लिए आप चुटकी भर हल्दी पाउडर लें, और उसमें कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं, और उसके बाद इसे अच्छे से अपने चेहरे पर होने वाले काले निशान पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें, ऐसा नियमित करने से आपको थोड़े ही दिनों में चेहरे से मुहांसे के दाग हटाने में मदद मिलती है।

चन्दन का इस्तेमाल करें:-

चन्दन भी आपके चेहरे पर से दाग धब्बे दूर करके आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद करता है, इसके लिए आप एक चम्मच चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिलाने के बाद पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और इसके सूखने के बाद इसे धो दें, ऐसा नियमित करने से आपको चेहरे से काले दाने को दूर करने में मदद मिलती है।

आलू और शहद का इस्तेमाल करें:-

आलू के रस में शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद अच्छे से अपने चेहरे को धो दें, ऐसा करने से आपको चेहरे के काले निशान दूर करने में मदद मिलती है, इसके अलावा आप यदि नियमित रूप से आलू की स्लाइसेस काट कर अच्छे से अपने चेहरे पर लगाते है, तो इसके कारण भी आपको इस परेशानी से राहत मिलती है।

अदरक और सिरके का इस्तेमाल करें:-

Adrak

त्वचा पर होने वाले मुहांसे के कारण काले निशान को हटाने के लिए आप एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच अदरक का रस, आधा चम्मच सिरका इन तीनो को मिला कर एक मिश्रण तैयार करें, उसके बाद इस मिश्रण से अपने चेहरे पर होने वाले काले निशान की अच्छे से मसाज करें, उसके बाद बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, उसके बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें, इसे करने से भी आपके चेहरे के काले दाने को दूर करने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- बने रहेंगे हर दम जवान अगर अपनाएंगे ये टिप्स

खीरे और दूध का इस्तेमाल करें:-

मुहांसे के कारण होने वाले चेहरे पर काले निशान को हटाने के लिए आपको खीरे और दूध का इस्तेमाल करने से भी बहुत फायदा होता है, इसके लिए आप खीरे को कदूकस करके उसमें थोड़ा सा दूध मिला लें, और कुछ बुँदे निम्बू के रस की भी मिलाएं, उसके बाद इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, ऐसा करने से भी आपके चेहरे पर होने वाले काले निशान को दूर करने में मदद मिलती है।

पपीते का इस्तेमाल करें:-

पपीते में मौजूद एंजाइम आपकी त्वचा पर होने वाले किसी भी तरह के निशान को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप पके हुए पपीते के गुद्दे को निकाल कर अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, और इस पेस्ट को कम से कम पंद्रह मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर ऐसे ही छोड़ दें, उसके बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें, इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपके चेहरे पर से काले दाने को खत्म करने में मदद मिलती है।

छाछ का इस्तेमाल करें:-

chach

छाछ में लेक्टिक एसिड होता है जो की अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड की तरह काम करता है, और आपके चेहरे से जुडी हर समस्या का हल करने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आप इसे एक कटोरी में लें, और रुई की मदद से अपने काले निशान पर लगाएं, आप चाहे तो इसमें निम्बू का रस भी मिला सकते है, इसके कारण भी आपके चेहरे से काले दाने को हटाने में मदद मिलती है।

जई का इस्तेमाल करें:-

जई यानी ओट्स केवल खाने के लिए सर्वोत्तम आहार ही नहीं बल्कि ये आपके चेहरे को निखारने में और आपके चेहरे से दाग धब्बे, मुहांसे के निशान को हटाने में भी मदद करता है, इसके लिए आप जई के आटे में निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें,और इसे मास्क के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं, उसके कुछ देर बाद गर्म पानी की मदद से इसे अच्छे से साफ कर लें, ऐसा हफ्ते में दो बार करने से ही आपको बेहतर परिणाम मिलता है।

चेहरे पर होने वाले मुहांसे के कारण काले काले निशान को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • मुलैठी की जड़ में शहद मिलाकर लगाने से आपको इस परेशानी से राहत मिलती है।
  • सेब के एक टुकड़ा, और दो अंगूरों को मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से भी त्वचा के निशान दूर करने में मदद मिलती है।
  • मुल्तानी मिट्टी और निम्बू का रस लगाने से भी आपको चेहरे को साफ़ करने में मदद मिलती है।
  • रेडकरंट को शहद के साथ पीस कर चेहरे पर लगाने से आपको चेहरे से काले निशान को दूर करने में मदद मिलती है।
  • कैस्टर ऑयल से चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने में मदद मिलती है।
  • दही और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको चेहरे के काले दाग हटाने में मदद मिलती है।
  • मसूर डाल को दूध में भिगो कर रख दें, उसके बाद इसी दूध में इसे मिलाकर अच्छे से इसका पेस्ट बना दें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से भी आपको चेहरे से दाग धब्बे दूर करने में मदद मिलती है।
  • दूध और केसर का इस्तेमाल करने से भी चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने में मदद मिलती है।
  • कच्चे दूध का नियमित प्रयोग भी आपके चेहरे की रंगत को निखारने के साथ चेहरे के दाग धब्बे को भी दूर करने में मदद करती है।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीने और पौष्टिक आहार का सेवन करने से भी आपकी स्किन से जुडी हर परेशानी का हल करने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर होने वाले मुहांसे के कारण काले काले दाने को दूर करने में मदद मिलती है, इसके अलावा यदि आप अपनी स्किन को अच्छे से पोषण देते है तो आपको इस समस्या का सामना ही नहीं करना पड़ता है, जैसे की आपको पानी का भरपूर सेवन करने चाहिए, संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, धूल मिट्टी के संपर्क में आने से चेहरे को बचाना चाहिए, इसके कारण भी आपके चेहरे को निखारने के साथ त्वचा पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से भी राहत मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- त्वचा संबंधी समस्या से ऐसे पाएं निजात

 

[Total: 2    Average: 1.5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *