Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

इन खानों को दोबारा कभी भी गर्म न करें!

0

Foods You Should Never Reheat

इन खानों को दोबारा कभी भी गर्म न करें, Foods you should never reheat, खाने की इन चीजों को कभी दोबारा गर्म नहीं करें,खाने की चीजों को दोबारा गर्म करके न खाएं, इन खाद्य पदार्थों को कभी दोबारा गर्म करके नहीं खाएं, खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म नहीं करें, इन खानों को दोबारा गर्म करके कभी न खाएं

ये बात तो हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते है की जो स्वाद और मजा गरमा-गर्म खाने में आता है वो और किसी चीज में नहीं आता। क्योंकि इस समय खाना बिलकुल फ्रेश और ताजा होता है। जिसका स्वाद भी ताजा होता है। लेकिन हम में से बहुत से लोग खाने को खाने से पूर्व उसे दोबारा गर्म करते है। जो आपके खाने को तो गर्म करता है लेकिन उसके स्वाद और पोषक तत्वों को मार देता है।

जी हां, शायद आपको यकीन न हो लेकिन वास्तव में दोबारा गर्म किया गया खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह होता है। खाने को दोबारा गर्म करने से उसमे मौजूद सभी पौष्टिक तत्व समाप्त हो जाते है और बचे हुए तत्व शरीर में बीमारी का काम करते है। ऐसा सभी खाद्य पदार्थों में नहीं होता बल्कि कुछ गिने चुने खाद्य पदार्थ है जिन्हे दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए।

वैसे तो अधिकतर घरों में रात के खाने को दिन में गर्म करके खा लिया जाता है लेकिन ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिन्हे गर्म-गर्म ताजा खाना ही अच्छा होता है। परन्तु सभी को इन खाद्य पदार्थों के बारे में पता नही होता इसलिए आज हम आपको उन सभी खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे दोबारा गर्म करके खाना सेहत और स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा नहीं।

इन खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करने नहीं खाना चाहिए :-

1. मशरुम :

मशरुम आपके किसी भी खाने को एक नया जायका देने का काम करता है। और हम में से बहुत लोग इसे अगले दिन के लिए भी बचा कर रख लेते है, जबकि ये आपके द्वारा की गयी सबसे बड़ी गलती होती है। मशरुम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। और इसे दोबारा गर्म करने पर इसका प्रोटीन समाप्त होकर दूसरा तत्व बन जाता है जो पेट और पाचन से सम्बंधित समस्यायों का कारण बनता है। इसके अतिरिक्त मशरुम को बार-बार दोबारा गर्म करके खाने से हृदय संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।

2. चिकन :

हो सकता है इसका नाम सुनकर आपको थोड़ा बुरा लगे। क्योंकि अधिकतर लोग पके हुए चिकन को 2 से 3 दिन तक इस्तेमाल करते है। ये भी सच है की चिकन में प्रोटीन की अच्छा मात्रा पाई जाती है परंतु इसे दोबारा गर्म करके खाने पर यह पाचन सम्बन्धित परेशानियों का कारण बन सकता है। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है, तो पके हुए चिकन को रीहीट करके न खाएं।

3. पालक और Celery :खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करने नहीं खाना चाहिए

पालक और celery दोनों का ही प्रयोग आमतौर पर सूप में किया जाता है। और कोई भी सूप को ठंडा पीना तो पसंद नहीं करेगा। पालक और celery में नाइट्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। और जब आप इसे दोबारा गर्म करते है तो इसमें मौजूद नाइट्रेट के गुण निट्रीट बन जाते है। यह निट्रीट शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसीलिए जिन खाद्य पदार्थों में शलगम, चुकंदर और गाजर का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें कभी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

4. अंडे :egg-1

बहुत ही कम लोग ऐसे है जिन्हे अंडे पसंद नहीं। ब्रेकफास्ट हो, लंच हो या डिनर, उबले हुए या अपनी करी में कोई भी इनसे बोर नहीं होता। और ये तो हम सभी जानते है की अंडो में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए लोग अपनी डाइट में इसे अवश्य सम्मिलित करते है। लेकिन अगर आप, अंडे से बने किसी भी खाद्य पदार्थ को दोबारा गर्म करते है तो इसमें मौजूद स्वास्थ्य वर्धक तत्व समाप्त हो जाते है जिसके बाद अगर आप इसका सेवन करेंगे तो ये केवल आपको पाचन संबंधी समस्याएं देगा। इसलिए कोई भी डिश बनायें उसे तुरंत खाकर खत्म कर दें।

5. चावल :खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करने नहीं खाना चाहिए

लगभग सभी लोग चावल को खाने से पहले अपने माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करते है, क्योंकि उनका मानना है की ठंडे चावल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है। जबकि ये धारणा भी बिलकुल गलत है। चावलों को हमेशा तभी समाप्त कर देना चाहिए जब इन्हे बनाया गया हो। माना जाता है बिना पके चावलों में बैक्टीरियल spores पाए जाते है जो फ़ूड पोइज़निंग का कारण बनते है। लेकिन जब आप पके हुए चावलों को फ्रिज में नहीं रखते और इन्हे गर्म करके कहते है तो ये और अधिक नुकसानदेह हो जाता है। तो अगर आप अपने पके हुए चावलों को स्टोर करना चाहते है तो, उन्हें हमेशा फ्रिज में रखें।

6. आलू :

रूम टेम्परेचर पर आलुओं को स्टोर करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है अपितु सामान्य तौर पर होने वाली फ़ूड पोइज़निंग का भी एक कारण है। जी हां, अगर आप रूम टेम्परेचर में रखें आलुओं को दोबारा गर्म करके कहते है तो ये बहुत हानिकारक होता है। इसलिए इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

7. तेल :

अखरोट, अवोकेडो, अंगूर के बीज और Hazelnut आदि से बने तेल को यदि आप गर्म करके खाने में प्रयोग करते है तो इसका स्वाद और स्मेल काफी बदल जाती है। क्योंकि इन सभी तेलों को बहुत मद्दीआंच पर पकाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। तो अगर आपको किसी भी चीज को दोबारा गर्म करके खाने के बाद कोई समस्या होती है तो आप डॉक्टर से बात कर सकते है।

अगर कोई विशेष समस्या है तो आयुर्वेदिक औषधियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a comment