Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फल जो गर्भावस्था में महिलाओं को गर्मियों में खाने चाहिए

0

गर्भावस्था में माँ को सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि अपने बच्चे के लिए भी खाना होता है मतलब गर्भवती महिला को दो लोगो का भोजन खाना होता है। दो के लिए खाने का मतलब भोजन की बहुत ज्यादा मात्रा से नहीं है , बल्कि भरपूर पोषक तत्वों से है।

ख़ासतौर पर जब गर्मियां हो, सूरज सर पर हो, प्यास से गला सूखता हो तो ऐसे में एक गर्भवती महिला का भरपूर पोषक तत्व लेना आवश्यक हो जाता है। अच्छी बात यह है के गर्मियाँ अपने साथ साथ बहुत से सेहतमंद और स्वादिष्ट फलों को लाती है। आपको यह जानकार हैरानी होगी की यह फल ना की सिर्फ गर्मी को दूर भगाते है बल्कि प्रेगनेंसी के कुछ एक लक्षणों जैसे उल्टी, दस्त, घबराहट और खून की कमी में भी आराम दिलाते है।

यहाँ हम आपको उन फलों के बारे में बता रहे जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों में जरूर खाना चाहिए।

  • सेब – Apple :

गर्मियों के दिनों में गर्भवती महिला का थकान महसूस करना बहुत समान्य बात है, ऐसे में सेब का सेवन आपको प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करेगा।

  • तरबूज – Watermelon : 

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज का सेवन आपके एमनीओटिक फ्लूइड का स्तर सहीं रखेगा।

  • संतरा – Oranges :

 प्रेगनेंसी में अक्सर महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है ऐसे में संतरे को खाने से आयरन और विटामिन सी की कमी पूरी होती है।

  • केला – Banana :

गर्भावस्था में महिलाओं को बहुत समय तक बैठे रहने या खड़े रहने से पैरो में क्रैम्प आने लगते है ऐसे में केला खाने से क्रैम्प भी कम आएंगे और साथ ही पोटैशियम की मात्रा भी बढ़ेगी।

  • बेरीज – Berries :

बेरीज चाहें स्टॉबेरी हो या ब्लूबेरी इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, गर्भवती महिला को बेरीज का सेवन जरूर करना चाहिए।

जिन गर्भवती महिलाओं को शुरुआती महीनों में कब्ज की परेशानी होती है उन्हें बेरीज खाने से बहुत फायदा मिलेगा।

  • अमरुद – Guava :

अमरुद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते है। प्रेगनेंसी में खाने से विटामिन सी के कमी पूरी होती है और बच्चे का विकास भी होता है।

  • कीवी – Kiwi :

प्रेगनेंसी के दौरान कीवी खाने से आयरन की कमी पूरी होती है और साथ में कीवी में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नेशियम भी पाया जाता है।

  • चीकू – Chiku :

चीकू में एलेक्ट्रोलाइट, विटामिन ए, कार्बोहायड्रेट और सही मात्रा में ऊर्जा होती है। गर्भावस्था में चीकू बहुत ही फायदेमंद होता है।

यह सभी फल प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों में आप खा सकते है। अगर इनमे से किसी भी फल से आपको ऐलर्जी हो तो सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

 

Leave a comment