Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेट की चर्बी दूर करने के 10 टिप्स

पेट की चर्बी घटाने के टिप्स, मोटापा कम करने के तरीके, स्लिम ट्रिम होने के लिए टिप्स, pet ki charbi aise km karne, motapa km karne ke gharelu tarike, belly fat km karne ke tarike

0

आज कल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे के कारण परेशान है। और जब भी आपका फैट बढ़ने लगता है तो इसका सबसे पहले असर आपके पेट और कमर के आस पास चर्बी के रूप में दिखाई देता है। पेट की बढ़ती चर्बी का कारण कुछ और नहीं बल्कि आपके द्वारा अपने शरीर के प्रति की गई लापरवाही होती है। चाहे आप कितने ही सूंदर हो लेकिन आपके आगे निकला हुआ पेट आपकी पर्सनैलिटी को खत्म करता है। इसके अलावा कई बार आपको इसे छुपाने के लिए अपना सांस अंदर भी रोकना पड़ता है।

बाहर निकला हुआ पेट आपको कम उम्र में ही ज्यादा उम्र वालो की श्रेणी में ले आता है। और पेट की चर्बी कोई इतनी बड़ी समस्या भी नहीं होती है की जिसका आप समाधान नहीं कर सकते है। बल्कि यदि आप अपनी दिनचर्या को सही करते है, अपनी फिटनेस पर थोड़ा ध्यान देते हैं तो इससे आपके वजन और आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। तो आइये आज हम आपको पेट की चर्बी बढ़ने के क्या कारण होते है, और आप किस प्रकार इस समस्या का समाधान कर सकते है इस बारे में बताते है।

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण:-

  • यदि आप बहुत अधिक मीठे का सेवन करते है तो इससे आपके पेट की चर्बी बढ़ती है।
  • ज्यादा ऑयली और मसालेदार भोजन खाने के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • ज्यादा समय एक ही जगह पर बैठे रहना, और शारीरिक शर्म न करने के कारण भी पेट की चाबी बढ़ने लगती है।
  • जो लोग शराब या धूम्रपान का सेवन अधिक करते है उनके शरीर पर भी चर्बी जमा होने लगती है।
  • यदि आप अपनी नींद के प्रति लारवाही करते है तो इसके कारण भी आपको पेट की चर्बी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के कारण भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप खाना खाते है और खाना खाते है तो इससे भी आपका मेटाबोलिज्म ख़राब होता है जिससे आपके पेट पर चर्बी की समस्या हो सकती है।

पेट की चर्बी कम करने के टिप्स:-

शहद और निम्बू का इस्तेमाल करें:-

नियमित सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में एक ताजा मिबू का रस, और दो चम्मच शहद मिलाएं। और उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके इसका सेवन करें। यदि आप नियमित ऐसा करते है तो आपके पेट के अलावा शरीर के अन्य भागो पर जमी अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो सिर्फ शहद को पानी में मिलाकर भी उसका सेवन कर सकते है।

एलोवेरा के जूस का सेवन करें:-

एलोवेरा केवल आपकी ख़ूबसूरती को ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके शरीर को फिट रखने में भी आपकी मदद करता है। इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनने में मदद मिलती है। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास संतरे के जूस में दो से तीन चम्मच एलोवेरा के ताजे पत्ते का गुद्दा निकालकर मिक्सी में अच्छे से मिक्स करें। दो महीना नियमित सुबह इसके सेवन से आपके पेट की चर्बी की खत्म करने में मदद मिलती है।

दालचीनी का इस्तेमाल करें:-

दालचीनी आपकी बॉडी के शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने के साथ आपके पेट की चर्बी को कम करने का भी एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप नियमित सोने से पहले दो कप पानी में एक चम्मच दालचीनी दालचीनी पाउडर या दालचीनी के दो तीन टुकड़े डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद जब पानी आधा रह जाए तो इसे गुनगुना होने तक ऐसे ही रख दे, उसके बाद इसे छान कर इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। और उसके बाद इसका सेवन करें नियमित ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा ।

एक्सरसाइज करें:-

शारीरिक व्यायाम आपके शरीर को फिट रखने के लिए बहुत जरुरी होता है। इसीलिए यदि आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो नियमित सुबह समय से उठकर आधा घंटा व्यायाम करें। इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी, लेकिन ऐसा नियमित करें एक दिन करने से आपको इसका फायदा नहीं होगा। यदि आप नियमित ऐसा व्यायाम करते है जिससे आपके पेट के आस पास स्ट्रेच होता है, तो इससे आपके पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद मिलती है।

नींद को भरपूर लें:-

आपके शरीर को फिट रहने के लिए उसे आराम देना भी बहुत जरुरी होता है। इसीलिए हर व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो इससे आपके मेटाबोलिज्म पर असर पड़ता है। जिससे आपके शरीर के हिस्सों पर चर्बी जमने लगती है। इसीलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

योगासन करें:-

योगासन भी आपके शरीर को फिट रखने में बहुत मदद करता है। ऐसे बहुत से आसान है जो आपके पेट की चर्बी को कम कर सकते है, जैसे की सूर्य नमस्कार, शीर्षासन, वज्रासन, यदि आप सुबह नियमित उठकर इन्हे आधे घंटे के लिए करती है। तो इससे आपकी बॉडी को फिट रहने के साथ आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। यदि आप सुबह नहीं कर सकते तो शाम को भी करने से उतना ही फायदा मिलता है।

मीठे का सेवन अधिक न करें:-

यदि आप अधिक मीठे का सेवन करते है तो इसके कारण भी आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण आपको पेट के अतिरिक्त शरीर के ने भागो पर भी चर्बी जमने लगती है। यदि आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो मीठे का सेवन कम करना चाहिए, यहां तक की नमक को भी अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए। यदि आप इसे अपनी डाइट में बैलेंस करते है तो इससे भी आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

कढ़ी पत्ते का सेवन करें:-

यह आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे आसान और चमत्कारिक उपाय होता है। यदि आप नियमित सुबह उठकर आठ से दस कढ़ी पत्ते का सेवन करते है, और इन्हे अच्छे से चबा कर खाते है। तो कुछ ही दिनों में इसका असर आपको दिखाई देने लगता है। और आपके पेट पर जम चर्बी खत्म होने लगती है।

अपने आहार में छोटे छोटे मील लें:-

एक ही बार में पेट भर के खाने से भी आपको यह परेशानी हो जाती है। इसीलिए दिन में तीन बड़े मील लेने की जगह आपको छोटे छोटे मील लेने चाहिए। इससे आपकी पाचन क्रिया को बेहतर रहने में मदद मिलती है, और साथ ही आपका भोजन अच्छे से पच भी जाता है। और आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए की आप संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें, ज्यादा तेलीय और मसालेदार भोजन का सेवन न करें।

ग्रीन टी का सेवन करें:-

बॉडी में मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाएं रखने में ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। इसीलिए आप यदि नियमित दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पीते है तो इससे भी आपके पेट पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको ध्यान रखना चाहिए की आप न तो खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करें। और न ही खाना खाने के बाद एक दम से इसे पीएं, खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद इसका सेवन करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले इसे जरूर पीना चाहिए।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको पेट पर जमा होने वाली चर्बी की समस्या से झूझना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप नियमित दिनचर्या में ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करते है तो इससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है। साथ ही आपकी पर्सनैल्टी और आकर्षण को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पेट की चर्बी घटाने के टिप्स, मोटापा कम करने के तरीके, स्लिम ट्रिम होने के लिए टिप्स, pet ki charbi aise km karne, motapa km karne ke gharelu tarike, belly fat km karne ke tarike

Leave a comment