Take a fresh look at your lifestyle.

गले में खिच-खिच के लिए उपाय

0

गले में खिच-खिच का होना आम बात होती है ऐसे में इसका कारण आपका गलत खान पान, मौसन में बदलाव, आदि हो सकता है। ऐसा होने के कारण कई बार गले में संक्रमण हो सकता है, जिसके कारण गला गला सूखा सूखा लगने लगता है और अचानक से खराश होने लगती है। कई बार इसके कारण टॉन्सिल्स व् दर्द की समस्या भी खड़ी हो सकती है। इसके अलावा खाने को निगलने में कठिनाई होना, गले में सूजन आदि की भी समस्या हो जाती है। ऐसे में व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है। और इसके कारण कम से कम दो से तीन दिन तक व्यक्ति परेशान हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आप घर में बहुत ही आसानी से अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

गले में खिच-खिच से बचने के उपाय:- गले में खिच- खिच कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका इलाज न हो, बल्कि आप इस समस्या का इलाज बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ता है। क्या आप भी गले की खिच-खिच से परेशान हैं? यदि हाँ तो लीजिए आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ आसान उपचारा बताने जा रहे हैं।

भाप लेना है आसान उपाय:- एक बड़े बर्तन में पानी गर्म कर लें, उसके बाद अपने मुँह को उस बर्तन में ऊपर रखें और ऐसे रखें की आपको भाप लगे, लेकिन जले नहीं। और उसके बाद सिर को तौलिये से ढक लें, ताकि आपको अच्छे से भाप मिल सकें, ऐसा करने से आपको आराम मिलता है, और गले के सूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है जिसके कारण आपको गले में होने वाली खिच-खिच की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

नमक और गर्म पानी के गरारे करें:- एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इस पानी से दस से पंद्रह बार अच्छे से गरारे करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें, इससे गले की सिकाई होती है, और गले के सूखेपन को दूर करके उसे आराम पहुंचाने में मदद मिलती है। साथ ही यदि टॉन्सिल्स हैं तो उससे भी आराम मिलता है।

लाल मिर्च भी है असरदार उपाय:- लाल मिर्च भी गले की खिच- खिच को दूर करने का एक असरदार उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप गर्म पानी लें, उसके बाद उसमे आधा चम्मच पीसी हुई लाल मिर्च और एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें। इसे पीने के बाद आपको हल्की खांसी हो सकती है, लेकिन आपको दो या तीन दिन ऐसा करने से गले की इस समस्या से निजात मिल जाता है।

लौंग का इस्तेमाल करने से भी मिलता है इस परेशानी से छुटकारा:- लौंग का इस्तेमाल हमेशा से ही गले की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप लौंग को मुँह में रखकर अच्छे से धीरे धीरे चबाएं, लौंग में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपकी इस समस्या का समाधान करके गले से जुडी परेशानी को ठीक करते है।

गले से जुडी परेशानी से बचने के लिए पीएं मसाला चाय:- मसाला चाय का सेवन करने से भी आपके गले को आराम मिलता है। जिससे गले में होने वाली खिच- खिच की परेशानी को दूर किया जा सकता है, इसे बनाने के लिए आप पानी में अदरक, काली मिर्च, लौंग, तुलसी आदि को डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इसे छानकर इसका सेवन करें या आप उसके बाद चायपत्ती और दूध डालकर उबालें, उसके बाद गर्म ही इसका सेवन करें।

अदरक है गले से जुडी परेशानी का असरदार इलाज:- दो कप पानी में अदरक डालकर अच्छे से उबालें, और जब तक पानी आधा न रह जाए तब तक उबालते रहें। उसके बाद इस पानी को छानकर इसमें एक चम्मच शहद का मिलाएं। और इसका सेवन करें, ऐसा दिन में दो बार करें, यदि आप ऐसा करते हैं तो अदरक में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपके गले कि खिच-खिच को चुटकियों में दूर करने में आपकी मदद करते हैं।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:- सेब का सिरका भी गले में होने वाली खिच- खिच को दूर करने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, उसके बाद आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद का भी मिला सकती है। उसके बाद इसका सेवन करें दिन में दो बार ऐसा करें जब तक आपका गला अच्छे से ठीक नहीं हो जाता है।

गले में होने वाली खिच-खिच को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • रात को सोते समय आधा गिलास दूध और आधा गिलास पानी मिलाकर उसका सेवन करें।
  • तरल पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करें क्योंकि इससे आपके बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं जिसके कारण आपको गले से जुडी इस परेशानी का भी समाधान मिलता है।
  • जब तक आपके गले में होने वाली खिच-खिच दूर नहीं हो जाती तब तक नियमित रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर उसका सेवन करें।
  • दो बादाम और तीन चार काली मिर्च को पीस कर दिन में दो बार उसका सेवन करें, ऐसा करने से भी आपको राहत मिलती है।
  • दो तीन लौंग, दो तीन लहसुन की कलियाँ लेकर अच्छे से पीस लें, उसके बार उसमे थोड़ा शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें यह भी इस समस्या से बचने का एक असरदार उपाय है।
  • जंक फ़ूड, ज्यादा खटाई, सूखे व तले हुए खाने से परहेज करना चाहिए।
  • जब भी पानी पीना हो तो ठन्डे पानी की बजाय गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए इससे भी आपको राहत का अहसास होता है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आप आसानी से गले में होने वाली खिच-खिच की समस्या का समाधान कर सकते हैं। और साथ ही आपको गले में दर्द, सूजन की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा मौसम के बदलाव होने पर आपको अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। खान पान में सतर्कता बरतनी चाहिए। हमेशा साफ़ सफाई का ध्यान देना चाहिए, ताकि किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव करने में आपको मदद मिल सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.