Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गन्ने का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए

0

गर्भवती महिलाओं के लिए क्या खाना है क्या पीना यह बहुत बड़ी जंग होती है। ऐसे में महिला को खान पान में सावधानी की सलाह दी जाती है। ऐसे में गन्ने के रस को लेकर भी गर्भवती महिला का सवाल होता है की प्रेगनेंसी के दौरान गन्ने का रस पी सकते हैं या नहीं। जी हाँ बिल्कुल गर्भवती महिलाएं गन्ने के रस का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि गन्ने के रस का सेवन करने से गर्भवती महिला को न केवल पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि यह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली बहुत सी परेशानियों से बचाव करने में भी मदद करता है। खासकर गर्मियों में तो यह बहुत फायदेमंद होता है, ऐसे में यदि गर्भवती महिला चाहे तो गन्ने के रस का सेवन कर सकती है। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला को गन्ने के रस का सेवन करने से कौन से फायदे मिलते हैं।

एनर्जी मिलती है भरपूर

कमजोरी, थकान, चक्कर, आदि की समस्या का प्रेगनेंसी में होना आम बात होती है। ऐसे में गन्ने के रस का सेवन करने से तुरंत एनर्जी मिलती है जो गर्भवती महिला एक्टिव रहने में मदद करती है, जिससे गर्भवती महिला को फ्रैश और रिलैक्स महसूस होता है।

मेटाबोलिज्म दुरुस्त होता है

गन्ने के रस में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं, साथ ही इससे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली कब्ज़, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

फैट नहीं बढ़ता

गर्भवती महिला का कई बार मीठा खाने का मन होता है, ऐसे में वजन बढ़ने के डर से हो सकता है महिला उसका सेवन न करें। ऐसे में गन्ने का रस न केवल मीठेपन से भरपूर होता है बल्कि इससे महिला को वजन बढ़ने जैसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव

बॉडी में पानी का पूरा होना गर्भवती महिला के लिए बहुत जरुरी होता है। ऐसे में गन्ने के रस का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान पानी की कमी को पूरा करता है, और गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचाव करने में भी मदद करता है।

पोषक तत्व मिलते हैं

गन्ने के रस में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन बी 9 आदि भरपूर मात्रा में होते है जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। ऐसे में बॉडी में पोषक तत्वों की मात्रा को भरपूर बनाएं रखने के लिए भी गर्भवती महिला इसका सेवन कर सकती है।

यूरिन इन्फेक्शन से बचाव

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन इन्फेक्शन होने की समस्या हो सकती है ऐसे में गन्ने के रस का सेवन करने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल करता है

गर्भवती महिला को ब्लड प्रैशर से जुडी परेशानी होने के कारण प्रेगनेंसी के दौरान परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है। ऐसे ने गन्ने के रस का सेवन करने से रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। जिससे ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान गन्ने के रस का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलती है, जिससे फ्लू, इन्फेक्शन जैसी समस्या से बचे रहने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

मांसपेशियों को करता है मजबूत

मांसपेशियों में कमजोरी होने के कारण गर्भवती महिला को ऐंठन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गन्ने के रस में ग्लूकोज़ की मात्रा भरपूर होती है जो मांसपेशियों की मजबूती को बनाएं रखने में मदद करती है, जिससे गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

गन्ने के रस का सेवन करते हुए इन बातों का ध्यान रखें

  • जहां से भी गन्ने का रस पीएं ध्यान रखें की उस जगह पर साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखा गया हो।
  • पहले से रखा हुआ गन्ने का रस न पीएं इससे इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।
  • ध्यान रखें की गन्ने खराब न हो नहीं तो आपके लिए परेशानी हो सकती है।
  • गन्ने के रस में किसी भी तरह की मिलावट हो तो उसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गन्ने के रस के स्वाद में इतना भी नहीं खो जाना चाहिए की बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन कर लें, क्योंकि किसी भी चीज का सेवन यदि आवश्यकता से अधिक किया जाता है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान गन्ने के रस का सेवन करने के कुछ फायदे, और गन्ने के रस का सेवन करते हुए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप भी गर्भवती हैं और गन्ने का रस पीना चाहती हैं तो पी सकती हैं लेकिन ऊपर दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Hindi Video : Sugarcane juice for pregnant women

Ganne Ka Jus Garbhvati Mahila Ke Liye
Leave a comment